Pages

Monday 1 February 2016

सैटेलाईट के जरिए कुरुक्षेत्र के आस-पास बाढ़ प्रभावित एरिया की भी ली जा रही है जानकारी : मोती

फोटो समाचार
सैटेलाईट के जरिए कुरुक्षेत्र के आस-पास बाढ़ प्रभावित एरिया की भी ली जा रही है जानकारी : मोती
ईशिता व नव्या ने जीती पेंटिंग प्रतियोगिता, कल्पना चावला की 13वीं पुण्यतिथि पर आयोजित प्रतियोगिता में लिया 150 विद्यार्थियों ने भाग

कुरुक्षेत्र 1 फरवरी - हरियाणा अंतरिक्ष अनुप्रयोग केंद्र हिसार के वरिष्ठ वैज्ञानित डा. केई मोती कुमार ने कहा कि सैटेलाईटस के जरिए भारतीय रिमोर्ट सैंसिंग उपग्रह डाटा व हाई रिज़ोलयूशन डाटा, जिनमें कोटोसिट और वल्र्ड व्यू सैटेलाईट डाटा और वन क्षेत्रों की मैपिंग, कुरुक्षेत्र के आस-पास बाढ़ प्रभावित एरिया तथा भारत में नमक प्रभावित मिट्टी के अध्ययन विश्लेषण के लिए किया जाता है। 
वे सोमवार को वैज्ञानिक डा. कल्पना चावला की 13वीं पुण्यतिथि के अवसर पर हरियाणा स्टेट काऊंसिल फार साईंस एंड टेक्नोलोजी द्वारा संचालित कल्पना चावला मेमोरियल तारामंडल द्वारा श्रद्धांजलि समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले वैज्ञानिक डा. केई मोती कुमार व कल्पना चावला तारामंडल के क्यूरेटर सुमित कुमार ने डा. कल्पना चावला की प्रतिमा पर पुष्पाजंलि अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। 
उन्होंने विद्यार्थियों व अध्यापकों को अंतरिक्ष विज्ञान के पर्यावरण प्रबंधन के बारे में विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान ‘अंतरिक्ष मेरी नजर से’ और ‘अंतरिक्ष में भारत’ चित्रकला का भी आयोजन किया गया। कल्पना चावला तारामंडल के क्यूरेटर सुमित कुमार ने बताया कि इस पेंटिंग प्रतियोगिता में 20 स्कूलों के लगभग 150 विद्यार्थियों व अध्यापकों ने भाग लिया। सीनियर वर्ग की पेंटिंग प्रतियोगिता में अग्रसेन पब्लिक स्कूल की छात्रा इशिता प्रथम स्थान पर, गीता निकेतन आवासीय विद्यालय की छात्रा अराध्य द्वितीय, एसडी गल्र्ज सीनियर सैकेंडरी स्कूल की छात्रा सुदिक्षा तीसरे स्थान पर रही, जबकि डीएवी पब्लिक स्कूल की छात्रा श्वेता व टेरी पब्लिक स्कूल की छात्रा मानसी तथा ग्रीन फील्ड पब्लिक स्कूल की छात्रा दीपांशी को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। 
उन्होंने बताया कि जूनियर वर्ग की पेंटिंग प्रतियोगिता में अग्रसेन पब्लिक स्कूल की छात्रा नव्या ने प्रथम, एसडी स्कूल की छात्रा रिया ने द्वितीय, शगुनी देवी आर्य स्कूल की छात्रा अंजलि ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इस वर्ग में राजकीय स्कूल बिहोली के छात्र जतिन, सहारा स्कूल की छात्रा आयुषी व केएस कान्वेंट स्कूल के विद्यार्थी तेशिव को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस मौके पर शैक्षणिक सहायक संजीव कुमार, डा. आनंद जयसवाल, जीतेंद्र दास सहित अन्य अधिकारी व शिक्षक मौजूद थे। 


फोटो समाचार
राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर्ड डाटाबेस में आधार संख्यांक का कार्य करना होगा 29 फरवरी तक पूरा : रजिनिकांतन
उपायुक्त ने जारी किया शैडयूल, 5 से 10 फरवरी तक नप व नपा कार्यालयों पर होगा ट्रेनिंग प्रोग्राम

कुरुक्षेत्र 1 फरवरी - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार द्वारा राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर्ड डाटाबेस में आधार संख्यांक को डालने सम्बंधित कार्य एक फरवरी से शुरू कर दिया गया है, जिसे 29 फरवरी तक पूरा करना सुनिश्चित करना होगा। इसके लिए जिला को लगभग 1950 भागों में बांटा गया है और ट्रेनिंग तथा सामग्री वितरण का शैडयूल भी जारी कर दिया गया है। 
वे सोमवार को लघु सचिवालय के सभागार में चार्ज अधिकारियों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर्ड डाटाबेस में आधार संख्यांक को डालने सम्बंधी कार्य शुरू कर दिया गया है। इसमें जिले के अंतर्गत सामान्य तौर पर रहने वाले सभी व्यक्तियों से सम्बंधित जानकारी घर-घर जाकर प्रगणकों द्वारा एकत्रित की जाएगी। इसके लिए पूरे जिले को सात चार्ज में बांटा गया है। इस कार्य को करवाने के लिए 1950 भागों में बांटकर प्रगणक को भी नियुक्त करने के लिए चार्ज अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। 
उन्होंने बताया कि इस कार्य के लिए प्रत्येक नगरपालिका व नगर परिषद में प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। इसका बकायदा एक शैडयूल तैयार किया गया है। इस शैडयूल के अनुसार नगर परिषद थानेसर में 279 भाग होंगे। इसमें 5 व 6 फरवरी को सुबह 9 बजे नप कार्यालय में प्रशिक्षण और दस्तावेज वितरण का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा लाडवा में 6 फरवरी को 54 भागों के लिए नपा कार्यालय लाडवा, तहसील पिहोवा के लिए बीडीपीओ के बहुउद्देशीय हॉल में 8 फरवरी को सुबह 9 बजे व दोपहर 2 बजे पिहोवा तहसील के 727 व नगर पालिका पिहोवा के 69 भागों के प्रगणकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। 
उपायुक्त ने कहा कि तहसील थानेसर को 861 भागों में बांटा गया है। इसके लिए 9 फरवरी को सुबह 9 बजे पंचायत भवन व कान्फ्रेंस हॉल, लघु सचिवालय तथा 10 फरवरी को पंचायत भवन में सुबह 9 बजे व दोपहर 2 बजे प्रशिक्षण देने का कार्य किया जाएगा। इसी तरह तहसील शाहाबाद के 172 व नगरपालिका के 88 भागों के लिए 10 फरवरी को सुबह 11 बजे आर्य कन्या महाविद्यालय में प्रशिक्षण व मैटिरियल डिस्ट्रीब्यूशन का कार्य किया जाएगा। इस मौके पर जिला राजस्व अधिकारी अशोक मलिक, जिला सांख्यिकीय अधिकारी लक्की अरोड़ा, जिला जनगणना अधिकारी रूची गुप्ता सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

फोटो समाचार
गांवों में बिना भेदभाव के करवाए जाएंगे विकास कार्य : सुधा

कुरुक्षेत्र 1 फरवरी - थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि हल्का थानेसर के प्रत्येक गांव में बिना भेदभाव से समान रूप से विकास कार्य करवाए जाएंगे। हल्का के गांवों को विकसित करने के लिए ब्लाक समिति व जिला परिषद के सदस्यों के सहयोग की निहायत जरुरत होगी। वे सोमवार को देर सायं सर्किट हाऊस में नव-नियुक्त ब्लाक समिति के सदस्यों की एक बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने हल्का थानेसर के नव-नियुक्त ब्लाक समिति सदस्यों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा कि सरकार की तरफ से गांव के विकास कार्यों के लिए कभी भी धन की कमी नहीं आने दी जाएगी। सिर्फ पंचायत समिति के नव-निर्वाचित सदस्यों को सरकार और प्रशासन का सहयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि हल्का के प्रत्येक गांव में लाखों रुपए के विकास कार्य हर वर्ष करवाए जाएंगे और ग्रामीणों की सभी मांगे पूरी करने के प्रयास किए जाएंगे। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला परिषद के सदस्य गुरदयाल सनेहड़ी, दीपक, भाजपा नेता राजेश मझाडा, बंटी मिर्जापुर, बलिंद्र कुमार, संदीप कुमार, राजेश कुमार, गौरव, सोमपाल, नरेंद्र कुमार, जसवीर, ईश्वर सिंह, ओमप्रकाश, पवन कुमार, जगदीश सिंह, मंदीप सिंह, सुरजीत, जसदेव, सुच्चा सिंह, वीरभान, हीरालाल, देवीदयाल, सुरेश कुमार, प्रवीण, करतार चंद, वीरेंद्र कुमार, गुरचरण सिंह, यशपाल, सरपंच अंग्रेज आदि भाजपा नेता मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment