Pages

Wednesday 17 February 2016

एचटैट लेवल-3 की परीक्षा के आयोजन में गलती का कोई खाना नहीं : प्रभजोत

फोटो समाचार
एचटैट लेवल-3 की परीक्षा के आयोजन में गलती का कोई खाना नहीं : प्रभजोत
23 परीक्षा केंद्रों पर पुलिस का रहेगा सख्त पहरा, विद्यार्थी को केवल पैन, एडमिट कार्ड और आई कार्ड ही ले जाने की होगी अनुमति, 19 आफलाईन व 4 ऑनलाईन परीक्षा केंद्रों में देंगे 6802 विद्यार्थी परीक्षा, विद्यार्थियों की सहायता के लिए बनेंगे हैल्प डेस्क, प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर नियुक्त होंगे 10 पुलिसकर्मी, एचटैट की 20 फरवरी को होने वाली परीक्षा को लेकर एडीसी ने ली अधिकारियों की बैठक

कुरुक्षेत्र 16 फरवरी - अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड भिवानी की तरफ से 20 फरवरी को होने वाली एचटैट लेवल-3 की परीक्षा के लिए कुरुक्षेत्र, पिहोवा व शाहाबाद में कुल 23 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें 19 आफलाईन व चार आनलाईन सेंटर होंगे। इन सेंटरों में क्रमश: 5788 व 1014 विद्यार्थी परीक्षा देने के लिए पहुंचेंगे।  20 फरवरी को दोपहर 2 बजे से साढे 4 बजे तक होने वाली परीक्षा के आयोजन में किसी प्रकार की गलती का कोई खाना नहीं होगा। इस परीक्षा के आयोजन से पहले और परीक्षा के दौरान गड़बड़ी करने वाले व्यक्ति का ईलाज तुरंत कर दिया जाएगा। 
वे मंगलवार को देर सायं लघु सचिवालय के सभागार में एचटैट लेवल-3 की परीक्षा की तैयारियों को लेकर अधिकारियों, सेंटर सुपरीटेंडेंट व अन्य सम्बंधित कर्मचारियों, शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सभी परीक्षा केंद्रों में समय रहते बिजली, पानी, लाईट व प्रत्येक कमरे में वॉल क्लाक, महिला विद्यार्थी की तलाशी के लिए इंतजाम आदि व्यवस्थाओं को पूरा करने की जिम्मेवारी सम्बंधित स्कूल के प्रिंसीपल व सेंटर सुपरीटेंडेंट की रहेगी। सभी परीक्षा केंद्रों में जैमर, पार्किंग की व्यवस्था भी समय रहते पूरी की जानी है। बिजली विभाग के एक्सीएइन सुनिश्चित करेंगे कि परीक्षा के दौरान बिजली का कट नहीं लगाया जाएगा। सभी अधिकारी अपने-अपने स्तर पर तैयारियां पूरी करना सुनिश्चित करेंगे। इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। 
पुलिस अधीक्षक सिमरदीप सिंह ने कहा कि पुलिस प्रशासन की तरफ से प्रत्येक परीक्षा केंद्र पर एक महिला पुलिस कर्मी सहित 10 पुलिस कर्मी तैनात किए जाएंगे।  20 फरवरी को एचटैट की परीक्षा के दौरान स्कूल के प्रिंसीपल कैम्पस को खुला रखने और मुख्य द्वार को बंद करना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा के दौरान केवल मुख्य द्वार से परीक्षार्थियों व डयूटी देने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को ही पहचान पत्र के साथ अंदर जाने की इजाजत दी जाएगी। विद्यार्थियों को केवल पैन, एडमिट कार्ड और आई कार्ड ही ले जाने की अनुमति होगी। इसके अलावा विद्यार्थी को मोबाइल फोन, पर्स व कोई भी कागज ले जाने की अनुमति नहीं होगी। इन विद्यार्थियों की परीक्षा केंद्र में प्रवेश के बाद बोर्ड व स्कूल प्रशासन द्वारा नियुक्त दो कर्मचारियों द्वारा तलाशी ली जाएगी। अगर परीक्षा केंद्र में किसी विद्यार्थी के पास पेपर देते समय किसी प्रकार की कोई वांछित सामग्री पाई गई तो तलाशी लेेने वाले कर्मचारी की जिम्मेवारी तय की जाएगी। 
उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र अधीक्षक, सम्बंधित थानों के एसएचओ के साथ तालमेल बनाकर रखेंगे। किसी भी प्रकार की घटना को शांतिपूर्ण ढंग से निपटाने का प्रयास करेंगे और इसकी सूचना तुरंत पुलिस और प्रशासन को देंगे। किसी भी प्रकार की अफवाह को फैलाने से बचना होगा। पुलिस प्रशासन की तरफ से तीन पीसीआर, आठ राईडर व एसएचओ की पैट्रोलिंग पार्टी के अलावा ट्रैफिक व्यवस्था बनाए रखने के लिए ट्रैफिक इंस्पेक्टर की डयूटी अलग से लगाई गई है। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति किसी मामले में संलिप्त पाया गया, तो उसके खिलाफ सीधा केस रजिस्टर किया जाएगा। जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने 20 फरवरी को दोपहर के सत्र 2 बजे से साढे 4 बजे तक होने वाली परीक्षा के लिए विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि एचटैट लेवल-3 की परीक्षा के लिए 19 आफलाईन व 4 आनलाईन सेंटर बनाए गए हैं। आफलाईन परीक्षा केंद्रों में 5788, आनलाईन परीक्षा केंद्रों में 1014 परीक्षार्थी बैठेंगे। सभी स्कूल 19 फरवरी को अपने-अपने परीक्षा केंद्रों को खोलना सुनिश्चित करेंगे। प्रशासन द्वारा चार आफलाईन सेंटर शाहाबाद में बनाए गए हैं। एक सेंटर पिहोवा क्षेत्र के केआईटीएम संस्थान में बनाया गया है। 
उन्होंने कहा कि परीक्षा केंद्र अधीक्षक कमरों में लाईट और वॉल क्लाक लगाने की व्यवस्था करेंगे। एक कमरे में 24 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इन कमरों में केवल स्कूल के स्टाफ की ही डयूटी लगाई जाएगी। स्टाफ की कमी होने की सूरत में प्रशासन को सूचना देनी होगी। डीईओ की फ्लाईंग स्क्वैड परीक्षा शुरू होने से 90 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में जाकर जैमर, बायोमैट्रिक मशीन और वीडियोग्राफी के बारे में आंकलन करेंगी। कोई भी केंद्र अधीक्षक अपने स्तर पर स्टाफ की नियुक्ति नहीं करेगा। स्कूल के प्रिंसीपल द्वारा एक महिला कर्मी सहित दो लोगों की डयूटी तलाशी के लिए लगानी होगी। प्रश्न पत्रों की सील को नहीं तोडऩा, केवल धागे को खोलकर ही पैकेट को खोलना होगा। पेपर शुरू होने के 20 मिनट पहले वीडियोग्राफी के साथ इस कार्रवाई को अंजाम देना होगा। उन्होंने कहा कि कमरे के अंदर ब्लैकबोर्ड पर कोर्ड सहित सीटिंग प्लान चसपाना होगा।  90 मिनट पहले जैमर शुरू किए जाने चाहिए। वीडियोग्राफी, बायोमैट्रिक मशीन को भी समय रहते चैक करना होगा ताकि मौके पर किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए। इस मौके पर एसडीएम शाहाबाद हवा सिंह, नगराधीश डा. पूजा भारती, डीएसपी नुपुर बिश्नोई सहित सभी विभागों के अधिकारी व शिक्षण संस्थानों के प्रिंसीपल आदि मौजूद थे। 

बॉक्स
परीक्षार्थी को 1.50 बजे तक ही मिलेगा प्रवेश

जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य ने कहा कि 20 फरवरी को एचटैट लेवल-3 की परीक्षा दोपहर दो बजे शुरू कर दी जाएगी। परीक्षार्थी को दोपहर 1.50 बजे तक ही प्रवेश करने की इजाजत दी जाएगी। इस समयावधि के बाद किसी को भी अंदर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी। इतना ही नहीं, पेपर शुरू होने के बाद और खत्म होने से पहले किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र छोडऩे की अनुमति नहीं दी जाएगी।

बॉक्स
प्रिंसीपल कर सकेंगे परीक्षार्थी की फोटो को अटैेस्ट

एचटैट की परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों को अटेस्टेड फोटो अपने साथ लानी होगी। अगर किसी सूरत में परीक्षार्थी अटेस्टेड फोटो नहीं लेकर आता तो उस स्कूल के प्रिंसीपल को फोटो अटेस्ट करने की अनुमति होगी। 

बॉक्स
नेत्रहीन परीक्षार्थी को मिलेंगे अतिरिक्त 50 मिनट

एचटैट की परीक्षा के लिए नेत्रहीन परीक्षार्थी को 50 मिनट अतिरिक्त दिए जाएंगे और परीक्षा केंद्र अधीक्षक को विकलांग परीक्षार्थी के लिए नीचे तल पर ही बैठने की व्यवस्था करवानी होगी। 

जिला परिषद व ब्लाक समिति के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के चुनाव प्रक्रिया की पहली मीटिंग 24 फरवरी को 

कुरुक्षेत्र 16 फरवरी - अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा कि हरियाणा पंचायती राज चुनाव के नियमानुसार कुरुक्षेत्र में जिला परिषद व ब्लाक समिति के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए चुनाव प्रक्रिया की पहली मीटिंग 24 फरवरी 2016 को तय की गई है। उन्होंने मंगलवार को जारी आदेशों में कहा कि हरियाणा पंचायती राज एक्ट-1994 की धारा-4 के तहत 12 फरवरी को मतगणना के बाद  जिला परिषद के सदस्यों को निर्वाचित घोषित कर दिया गया था। अब नियमानुसार जिला परिषद के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष पद के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। राज्य सरकार के आदेशों के अनुसार इन पदों के लिए 24 फरवरी को चुनाव प्रक्रिया की पहली मीटिंग आयोजित की जाएगी। उन्होंने आदेशों में कहा है कि जिला परिषद कुरुक्षेत्र के डिप्टी चीफ एग्ज़ीक्यूटिव आफिसर को एसडीएम थानेसर के साथ जिला परिषद की पहली मीटिंग में सहयोग करने के लिए नियुक्त किया है। इसके अलावा जिला विकास एवं पचंायत अधिकारी कपिल शर्मा ने भी जारी आदेशों में कहा है कि पंचायती राज चुनाव नियमों के अनुसार ब्लाक समिति के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष की चुनाव प्रक्रिया को लेकर पहली मीटिंग 24 फरवरी 2016 को तय की गई है। ब्लाक समिति की पहली मीटिंग के आयोजन के लिए थानेसर पंचायत समिति के लिए बीडीपीओ थानेसर, लाडवा पंचायत समिति के लिए डीआरओ कुरुक्षेत्र, बाबैन पंचायत समिति के लिए बीडीपीओ बाबैन, शाहाबाद पंचायत समिति के लिए बीडीपीओ शाहाबाद, इस्माईलाबाद पंचायत समिति के लिए बीडीपीओ इस्माईलाबाद व पिहोवा पंचायत समिति के लिए एसडीएम पिहोवा को अधीकृत किया गया है।

No comments:

Post a Comment