Pages

Thursday 11 February 2016

संस्कृति और सभ्यता की जननी रही सरस्वती नदी : घनश्याम

फोटो समाचार

कुरुक्षेत्र 10 फरवरी - स्वास्थ्य विभाग कुरुक्षेत्र द्वारा जिले में राष्ट्रीय कृमिमुक्त दिवस मनाया गया। इसका उदघाटन वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र में सिविल सर्जन डा. एसके नैन ने किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम के तहत 6-19 वर्ष के बच्चों को पेट के कीड़े मारने की गोलियां एलबेंडाजोल टेबलेट खिलाई गई। 
इस अभियान की जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डा. एसके नैन ने बताया कि यह अभियान सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त, प्राइवेट स्कूलों तथा आंगनवाड़ी केंद्रों में चलाया जाएगा। जो बच्चे स्कूल नहीं जाते, उनको आंगनवाड़ी केंद्रों पर गोलियां खिलाई गई। इस अभियान के दौरान बुधवार को जिले में एक लाख 48 हजार 675 बच्चों को गोलियां खिलाई गई। उन्होंने बताया कि जो बच्चे किसी कारणवश आज एलबेंडाजोल की गोली नहीं ले पाए, उन्हें 15 फरवरी को मोप अप डे के दिन ये गोली खिलाई जाएगी। 
उन्होंने बताया कि पेट के कीड़ों की वजह से बच्चों में खून की कमी के कारण कई बीमारियां पैदा हो जाती हैं, जिससे बच्चों का मन पढ़ाई में नहीं लगता और उनके शारीरिक व मानसिक विकास पर प्रतिकूल असर पड़ता है। इस कार्यक्रम में उप-सिविल सर्जन एनएचएम डा. एनपी सिंह,  अर्बन हैल्थ कंस्लटेंट डा. नितिन, प्रधानाचार्य डा. बलवंत वत्स तथा अन्य अध्यापक उपस्थित थे।
सिविल सर्जन ने बताया कि स्थानीय लोक नायक जय प्रकाश नागरिक अस्पताल कुरुक्षेत्र में 15 फरवरी को विशाल नेत्र जांच एवं आप्रेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में जिले के अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा नेत्र रोग से पीडि़त व्यक्तियों की मशीनों से जांच करके उनका निशुल्क ईलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस शिविर में वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार तथा उनकी टीम द्वारा आंखों के आप्रेशन किए जाएंगे तथा दवाईयां भी निशुल्क वितरित की जांएगी।


फोटो समाचार
संस्कृति और सभ्यता की जननी रही सरस्वती नदी : घनश्याम
जन स्वास्थ्य मंत्री घनश्याम सर्राफ ने किया सरस्वती समारोह की तीन दिवसीय प्रदर्शनी का उदघाटन, मंत्री ने सरस्वती पार्क में किया पौधारोपण, जन स्वास्थ्य मंत्री ने भंडारा कक्ष के लिए दिए 2 लाख 51 हजार रुपए, प्रदर्शनी में सरस्वती नदी के उत्खनन व भावी योजनाओं के होंगे दर्शन 

पिहोवा 10 फरवरी - प्रदेश के जन स्वास्थ्य एवं यांत्रिकी मंत्री घनश्याम सर्राफ ने कहा कि पवित्र सरस्वती नदी संस्कृति और सभ्यता की जननी रही है। इस पवित्र नदी के तट पर ही वेदों की रचना हुई है। इसलिए सरस्वती नदी की प्राचीनता और ऐतिहासिकता को जहन में रखते हुए राज्य सरकार ने इस पवित्र नदी के फिर से धरती पर प्रवाह करने की योजना को तैयार किया है। 
जन स्वास्थ्य मंत्री घनश्याम सर्राफ बुधवार को देर सायं सरस्वती तीर्थ के पार्क स्थल पर सरस्वती हैरीटेज विकास बोर्ड व वन विभाग के तत्वावधान में सरस्वती महोत्सव कार्यक्रम को लेकर लगाई गई तीन दिवसीय प्रदर्शन का उदघाटन करने के उपरांत अधिकारियों और भाजपा नेताओं से अपने विचार सांझा कर रहे थे। इससे पहले जन स्वास्थ्य मंत्री घनश्याम सर्राफ ने संजीव शास्त्री के मुखारबिंद से मंत्रोच्चारण के बीच रिबन काटकर तीन दिवसीय प्रदर्शनी का विधिवत रूप से उदघाटन किया और सरस्वती पार्क में पौधारोपण करने के उपरांत जन स्वास्थ्य मंत्री ने सरस्वती तीर्थ पर पूजा अर्चना की तथा भंडारा कक्ष के लिए अढाई लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की है। इस दौरान एसडीएम डा. किरण सिंह ने मुख्य अतिथि को पुष्प भेंट कर स्वागत किया। जन स्वास्थ्य मंत्री ने इस प्रदर्शनी में वन विभाग की तरफ से राष्ट्र एवं राज्य के प्रतीक वन, राष्ट्रीय उद्यान कलेसर, इको टुरिज्म, प्राकृतिक कैत थापली, हरघर हरियाणा, पशु व पक्षी, अपना मन गोद लेना, ग्लोबल वार्मिंग आदि को लेकर महत्वूपर्ण जानकारियां प्रदर्शनी में लगाई। इसके साथ ही सरस्वती हैरीटेज बोर्ड की तरफ से पवित्र सरस्वती नदी के उत्खनन से लेकर अब तक की योजनाओं, जिनमें आदिबद्री, उत्खनन स्थल, थेपोलर प्राचीन नदी स्थल, राखीगढ़ी, हड़प्पा कालीन बनावली, भिर्राना फतेहाबाद, धोलावीरा आदि स्थलों के इतिहास से जुड़े अहम पहलुओं को प्रदर्शनी में आंकड़ों सहित दर्शाया गया है। 
जन स्वास्थ्य मंत्री घनश्याम सर्राफ ने प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए अधिकारियों और भाजपा नेताओं के साथ अपने विचार सांझा करते हुए कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पहली बार बसंत पंचमी के पावन अवसर पर सरस्वती महोत्सव का आयोजन 10 से 12 फरवरी तक किया जा रहा है। इस दौरान आदिबद्री से लेकर कुरुक्षेत्र, कैथल आदि जिलों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। राज्य सरकार का प्रयास है कि प्रदेश की जनता सरस्वती नदी के इतिहास को जाने। इस नदी के इतिहास को जानने के बाद निश्चित ही आम जन को संस्कार और संस्कृति की प्राप्ति होगी। इसके बाद एसडीएम डा. किरण सिंह, तहसीलदार अनिल कुमार, नपा सचिव निर्मल प्रकाश ने मुख्य अतिथि जन स्वास्थ्य मंत्री घनश्याम सर्राफ को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर पूर्व मंत्री बलबीर सैनी, भाजपा नेता युधिष्ठिर बहल, रामधारी शर्मा, रोशनलाल गर्ग, सचिन मित्तल, मदनलाल दुआ, नरेंद्र तनेजा, ईश्वर शर्मा, एडवोकेट गुरनाम मलिक, राकेश पुरोहित, कुलदीप छतरीवाला, जगदीश शर्मा, श्याम सुंदर, बलबीर गुज्जर, तहसीलदार अनिल कुमार आदि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment