Pages

Monday 1 February 2016

लोक अदालत में लगाया 32 हजार 800 रुपए का जुर्माना


पिहोवा,  31 जनवरी । उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से स्थानीय कोर्ट परिसर में पुराने पैटर्न पर लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस लोक अदालत में कुल 93 मामलों का निपटारा किया गया और 32 हजार 800 रुपए का जुर्माना लगाने के आदेश भी पारित किए गए। यह जानकारी देते हुए उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं न्यायाधीश विवेक यादव ने बताया कि स्थानीय कोर्ट परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस लोक अदालत में 161 मामलों को रखा गया और इनमें से 93 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया है। उन्होंने बताया कि 93 मामलों में एक केस क्रिमिनल कमपाऊंडऐबल, सिविल के तीन केस, एक्जिक्यूशन का एक मामला, समरी के 37 केसों में 32 हजार 100 रुपए फाइन, धारा 138 एक्ट के दो, धारा 125 सीआरपीसी के दो केस, इतंकाल के 44 केस और तीन अन्य मामलों का निपटारा किया तथा इन केसों में 700 रुपए जुर्माना भी लगाया गया है।


फोटो समाचार
खेल विंग से तैयार किए जाएंगे अंतराष्ट्रीय खिलाड़ी: नायब
-------------------------
राज्य स्तरीय कब्ड्डी में पुरुषों में हरियाणा पुलिस व महिलाओं में हिसार की टीम ने हासिल किया प्रथम स्थान, राज्यमंत्री नायब सिंह ने वितरित किए विजेताओं को पुरस्कार, प्रदेश में पहली बार गांव स्तर पर किया राज्य स्तरीय कब्ड्डी का आयोजन, पहली बार ओलंपिक संघ ने भारी भरकम नकद राशि, राज्य स्तरीय कब्ड्डी में प्रदेश भर से लिया 672 खिलाडिय़ों ने भाग

कुरुक्षेत्र,  31 जनवरी । हरियाणा सरकार के खान एवं भू विज्ञान राज्यमंत्री नायब सिंह सैणी ने कहा कि राज्य सरकार ने नई खेल नीति के तहत प्रदेश में विभिन्न जगहों पर चल रहे खेल विंग से अंतराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी तैयार करने के लिए अनेक सुविधाएं मुहैया करवाई है। इन खेल विंगों को अब खेल चैपिंयनशिप तथा कंपीटिशन सैंटर में बदला गया है। इतना ही इन खेल विंग में जूनियर खिलाडिय़ों के लिए 1500 रुपए से बढ़ाकर 2500 रुपए तथा 2 हजार रुपए की राशि को बढ़ाकर 3 हजार किया गया है।
       राज्यमंत्री नायब सिंह रविवार को देर सायं बाबैन के गांव रामसरण माजरा में कब्ड्डी संघ हरियाणा की तरफ तीन दिवसीय नैशनल स्टाइल कब्ड्डी प्रतियोगिता के समापन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले राज्यमंत्री नायब सिंह, ओलंपकि संघ हरियाणा के प्रदेशाध्यक्ष व सीपीएस श्याम सिंह राणा व कब्ड्डी संघ हरियाणा के अध्यक्ष एवं लाडवा विधायक डा. पवन सैणी ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के पुरुष वर्ग में प्रथम आने वाली टीम हरियाणा पुलिस को 31 हजार, दूसरे स्थान की टीम पानीपत को 21 हजार व तृतीय टीम रोहतक व छाटुराम एकडेमी भिवानी को 11-11 हजार रुपए की राशि इनाम के रूप में वितरित की है। इसके अलावा महिला टीम में प्रथम स्थान हिसार, दूसरा पानीपत, तृतीय स्थान यमुनानगर व जींद की टीम ने हासिल किया है। इन टीमों को भी क्रमश: 31 हजार, 21 हजार व 11 हजार रुपए इनाम के रूप में दिए है। अहम पहलू यह है कि विधायक डा. पवन सैणी द्वारा पहल करने पर पहली बार गांव स्तर पर राज्य स्तरीय कब्ड्डी प्रतियोगिता का आयोजन किया और सरकार की मदद के बिना ओलंपिक संघ हरियाणा ने खिलाडिय़ों को भारी भरकम राशि इनाम के रूप में दी है। इस लक्ष्य सिर्फ इतना ही है कि गांव में परंपरागत कब्ड्डी जैसे खेल को बढ़ावा दिया जा सके और नशे की बढ़ रहे युवाओं को खेलों के साथ जोड़ा जाए।
                 राज्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने हरियाणा को स्पोट्र्स हब बनाने के लिए हरियाणा खेल एवं शारीरिक उपयुक्तता नीति 2015 बनाई गई है। इस नीति के तहत ओलंपिक व एशियन खेलों में पदक हासिल करने वाले खिलाडिय़ों की इनाम राशि में करोड़ों रुपए का इजाफा करने का काम किया है। सीपीएस श्याम सिंह राणा ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल व खेल मंत्री अनिल विज ने खेल नीति बना कर खिलनेाडिय़ों को एक सौगात देने का काम किया है। इस खेल नीति के तहत अतंराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को करोड़ों रुपए की ईनाम राशि देकर सम्मानित किया गया है। इस सम्मान से खिलाडिय़ों में एक नया उत्साह पैदा हुआ है। उन्होंने कहा कि खिलाडिय़ों को नशे से दूर रहना चाहिए और निरंतर अभ्यास करना चाहिए। 
                कब्ड्डी संघ हरियाणा के अध्यक्ष व विधायक डा. पवन सैणी ने कहा कि गांव स्तर पर युवाओं के जहन में खेलों के प्रति रूझान पैदा करने के लिए ही गांव रामसरण माजरा में पहली बार राज्य स्तरीय कब्ड्डी प्रतियोगिता करने का निर्णय लिया  गया। उन्होंने कहा कि सरकार को तो खिलाडिय़ों को इनाम देती ही है लेकिन ओलंपिक संघ हरियाणा ने पहली बार खिलाडिय़ों को भारी भरकम राशि इनाम के रूप में दी है। इससे गांव के खिलाड़ी प्रोत्साहित होंगे और खेलों की तरफ रूझान बढ़ेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की खेल नीति से खिलाडिय़ों का भविष्य उज्ज्वल होगा। उन्होंने बताया कि इस राज्य स्तरीय प्रतियोगिता मे 672 लडक़े, लड़कियों तथा 49 टीम कोच व प्रशिक्षकों ने भाग लिया। इस अवसर पर राजकमल ढांडा, सरपंच सुरेश कुमार, सुंदर सिंह, सुखबीर सिंह, भुपेंद्र सिंह, करणजीत, राजकिशन, राजेश, जगमाल सिंह, नाथीराम, बलकार, सुरेश प्रदान, ओमप्रकाश, जयदेव, बाबूराम, चंदन. बलजीत, सिंकदर,बालकिशन रानी, मानूप्रकाश, गुलशन, सतप्रकाश आदि मौजूद थे।


फोटो समाचार
सरकार ने गांव पलवल में राजकीय महिला कालेज खोलने के प्रस्ताव को दी मंजूरी : सुधा
थानेसर के प्रतापगढ़ या रतनडेरा में पशु चिकित्सा कालेज खोलने के प्रस्ताप पर भी लगाई मोहर, जून माह में शुरु होगी राजकीय महिला कालेज के दाखिलें, गांव पलवल ने कालेज के लिए 10 एकड़ जमीन, विधायक सुभाष सुधा ने किया गांव में चल रहे निर्माण कार्यो का औचक निरीक्षण, गांवों में विधायक ने सुनी लोगों की समस्याएं, गांव में शीघ्र शुरू किए जाएंगे विकास कार्य

कुरुक्षेत्र,  31 जनवरी । थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि राज्य सरकार ने थानेसर के गांव पलवल में राजकीय महिला खोलने की मंजूरी दे दी है। इतना ही सरकार ने थानेसर में पशु चिकित्सा कालेज के प्रस्ताव पर भी मोहर लगा दी है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इन प्रस्तावों पर मंजूरी देकर थानेसर हलका की सालों पुरानी अहम मांग को पुरा करने का काम किया है। अहम पहलू यह है कि पलवल गांव में राजकीय कालेज की ईमारत बनने से पहले जून माह से राजकीय महिला कालेज के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू करने की भी अनुमति दे दी है।
थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने रविवार को देर सायं गांव पिंडारसी, बारना, हंसाला, भिवानी खेड़ा आदि गांव में चल रहे निर्माण कार्यो का निरीक्षण किया और स्वयं सामग्री बारे आकंलन किया तथा लोगों से निर्माण कार्यो में प्रयुक्त की जा रही सामग्री के बारे में जानकारी हासिल की है। इस दौरान विधायक ने लोगों की समस्याएं सुनी और मौके पर समस्या का समाधान करने के लिए दूरभाष पर संबधित विभाग के अधिकारी को शीघ्र कार्रवाई करने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 4 जून को थानेसर विकास रैली के दौरान थानेसर में राजकीय कालेज व पशु चिकित्सा कालेज खोलने की घोषणा की थी। सरकार ने इन घोषणाओं पर अमल करते हुए राजकीय महिला कालेज व पशु कालेज  खोलने के प्रस्तावों को पूरी करने का काम किया है। उन्होंने गांव पलवल में 10 एकड़ जमीन कालेज बनाने के लिए पहले ही दे दी है। सरकार से मिले आदेशानुसार जून माह में राजकीय महिला कालेज के लिए दाखिला प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी और राजकीय महिला कालेज की नई ईमारत बन जाएगी तब कालेज में कक्षाएं लगाने का काम किया जाएगा। इससे पहले प्रशासन द्वारा कक्षाओं के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी।
                         उन्होंने कहा कि गांव प्रताप गढ़ या गांव रतनडेरा में पशु चिकित्सा कालेज खोला जाएगा। इन दोनो गांव में जमीन का सर्वे करने के बाद निर्णय लिया जाएगा। इन मागों को पूरा करने पर मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त करते हुए विधायक ने कहा कि हलका थानेसर की लगभग सभी मांगों को सरकार ने पूरा कर दिया है। इस हलका की जनता सरकार की सदैव ऋणी रहेगी। उन्होंने कहा कि  हलका थानेसर के सभी गांवों में विकास कार्यो के लिए हर साल लाखों रुपए की अनदान राशि मुहैया करवाई जाएंगी। सभी गांवों में समान रूप से विकास कार्य करवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न विभागों ्दवारा किए जा रहे सभी निर्र्माण कार्यो की जायजा लिया जाएगा और किसी भी साइट पर घटिया सामग्री पाई गई तो संबधित विभाग के अधिकारी के खिलाफ सीधी कार्रवाई की जाएगी।
                    उन्होंने थानेसर हलका में नवनियुक्त सरंपचों को बधाई देते हुए कहा कि सरपंच केवल अपने गांव का विकास करवाने का उद्ेश्य लेकर काम करे। गांव के लोगों ने जो आस्था व्यक्त की है उसका सम्मान किया जाए। उन्होंने कहा कि सभी सरपंचों को पूरा सहयोग दिया जाएगा और गांव में बिना भेदभाव के विकास कार्य करवाएं जाएंगे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार हलका थानेसर को हरियाणा प्रदेश का सबसे अधिक विकसित हलका बनाने का काम कर रही है क्योंकि इस हलका के कण कण में इतिहास समाया हुआ है और केंद्र व राज्य सरकार कुरुक्षेत्र को पर्यटन के क्षेत्र में अंतराष्ट्रीय स्तर पर विकसित करना चाहती है। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार थानेसर हलका के लिए खुल कर अनुदान राशि मुहैया करवा रही है। इस मौके पर गांव के सरपंच ओमप्रकाश सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। 


लोक अदालत में लगाया 32 हजार 800 रुपए का जुर्माना

पिहोवा,  31 जनवरी । उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण की तरफ से स्थानीय कोर्ट परिसर में पुराने पैटर्न पर लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस लोक अदालत में कुल 93 मामलों का निपटारा किया गया और 32 हजार 800 रुपए का जुर्माना लगाने के आदेश भी पारित किए गए। यह जानकारी देते हुए उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं न्यायाधीश विवेक यादव ने बताया कि स्थानीय कोर्ट परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस लोक अदालत में 161 मामलों को रखा गया और इनमें से 93 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया है। उन्होंने बताया कि 93 मामलों में एक केस क्रिमिनल कमपाऊंडऐबल, सिविल के तीन केस, एक्जिक्यूशन का एक मामला, समरी के 37 केसों में 32 हजार 100 रुपए फाइन, धारा 138 एक्ट के दो, धारा 125 सीआरपीसी के दो केस, इतंकाल के 44 केस और तीन अन्य मामलों का निपटारा किया तथा इन केसों में 700 रुपए जुर्माना भी लगाया गया है।  इस लोक अदालत में कुल 93 मामलों का निपटारा किया गया और 32 हजार 800 रुपए का जुर्माना लगाने के आदेश भी पारित किए गए। यह जानकारी देते हुए उपमंडल विधिक सेवा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं न्यायाधीश विवेक यादव ने बताया कि स्थानीय कोर्ट परिसर में लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस लोक अदालत में 161 मामलों को रखा गया और इनमें से 93 मामलों का मौके पर निपटारा किया गया है। उन्होंने बताया कि 93 मामलों में एक केस क्रिमिनल कमपाऊंडऐबल, सिविल के तीन केस, एक्जिक्यूशन का एक मामला, समरी के 37 केसों में 32 हजार 100 रुपए फाइन, धारा 138 एक्ट के दो, धारा 125 सीआरपीसी के दो केस, इतंकाल के 44 केस और तीन अन्य मामलों का निपटारा किया तथा इन केसों में 700 रुपए जुर्माना भी लगाया गया है।


1 comment:

  1. इस तरह के प्रयास करना चाहिए| ताकि अदालत की लंबित मामले के सुनवाई जल्द जल्द निपटारा हो| राजनीतिक दल की ताज़ा ख़बर
    के लिए पढ़े WeRIndia.

    ReplyDelete