Pages

Tuesday 16 February 2016

राज्य सरकार का लक्ष्य स्वस्थ हरियाणा अपना : सैनी

फोटो समाचार
राज्य सरकार का लक्ष्य स्वस्थ हरियाणा अपना : सैनी
विधायक डा. पवन सैनी ने स्वास्थ्य विभाग के विशाल निशुुल्क नेत्र जांच शिविर का किया शुभारंभ, 230 से ज्यादा लोगों की आंखों की स्क्रीनिंग, 20 लोगों का किया आप्रेशन, स्वास्थ्य विभाग देगा निशुल्क लैंस, चश्मा व आप्रेशन की सुविधा

कुरुक्षेत्र 15 फरवरी - लाडवा के विधायक डा. पवन सैनी ने कहा कि राज्य सरकार का लक्ष्य है कि हरियाणा के लोगों को पूरी तरह स्वस्थ बनाना है। सरकार ने जहां लोगों को रोटी, कपड़ा और मकान मुहैया करवाने का संकल्प लिया है, वहीं पढ़ाई व दवाई का भी सरकार की प्राथमिकता है। सरकार को लोगों के स्वास्थ्य की चिंता है। इसलिए हरियाणा प्रदेश के प्रत्येक जिले में निशुल्क मेगा स्वास्थ्य शिविरों के आयोजन की शुरूआत की है।

        विधायक डा. पवन सैनी सोमवार को एलएनजेपी अस्पताल में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगाए गए विशाल निशुल्क नेत्र जांच शिविर के उदघाटन समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले विधायक डा. पवन सैनी ने रिबन काटकर विधिवत रूप से विशाल नेत्र जांच शिविर का उदघाटन किया। इस शिविर में 230 लोगों की स्क्रीनिंग की गई, 70 लोगों को आप्रेशन के लिए चिन्हित किया गया और 20 लोगों का आप्रेशन किया गया। उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि राज्य सरकार ने जिलास्तर पर स्वास्थ्य शिविर लगाने का जो संकल्प किया, उस संकल्प को पूरा करने के लिए स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय अधिकारियों ने विशाल निशुल्क नेत्र जांच शिविर का आयोजन किया है। उन्होंने कहा कि पहला सुख निरोगी काया को कहा गया है। सरकार को लोगों के स्वास्थ्य की चिंता है। सरकार के आदेशानुसार स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी प्रत्येक परिवार को स्वस्थ बनाने का एक मिशन निर्धारित कर चुके हैं। जब परिवार स्वस्थ होगा तो गांव स्वस्थ होगा। गांव के साथ जिला स्वस्थ्य होगा और जिले के साथ हरियाणा प्रदेश स्वस्थ होगा। 
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश में पहली बार किसी सरकार ने आदेश दिए हैं कि आंखों से सम्बंधित आप्रेशन शिविर केवल सरकारी अस्पताल में ही लगाए जाएंगे। सरकार के इस निर्णय से आमजन को फायदा होगा और लोगों की आंखों की रोशनी बरकरार रहेगी। सिविल सर्जन डा. एसके नैन ने कहा कि स्थानीय अस्पताल में विभिन्न संस्थाओं के सहयोग से मेगा आईज़ कैम्प का आयोजन किया गया है। इस शिविर में 230 से ज्यादा लोगों की आंखों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 20 लोगों की आंखों का आप्रेशन किया गया। सामान्य अस्पताल में आंखों के पांच सर्जन हैं, जो नियमित रूप से आंखों का चैकअप करेंगे और जिला कुरुक्षेत्र के लोगों की आंखों को पूर्णतय स्वस्थ बनाने के लक्ष्य को पूरा करेंगे। इस शिविर में लैंस, दवाईयां, चश्मा, खून जांच व ब्लड प्रैशर आदि टेस्ट निशुल्क किए जाएंगे। डिप्टी सिविल सर्जन डा. मधु शर्मा का कहना है कि जिला कुरुक्षेत्र में 50 वर्ष से अधिक आयु वाले लोगों की एक सूची बनाई जाएगी। इस सूची के अनुसार लोगों की आंखों का चैकअप किया जाएगा। इस चैकअप के बाद ईलाज प्रक्रिया शुरू की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से महीने में दो स्वास्थ्य जांच शिविर भी लगाए जाएंगे। इस शिविर में नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. मुकेश ने मेहमानों का स्वागत कर शिविर की विस्तृत जानकारी दी और डा. योगेंद्र ने मेहमानों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर डा. एनपी सिंह, डा. ललित कल्सन, डा. आर राणा, डा. शैलेंद्र शैली, डा. गुंजन, डा. सुनीता शर्मा, डा. नीलम अरोड़ा, डा. सुरेंद्र सहाय, डा. मंजीत सिंह, भाजपा नेता रामधारी शर्मा सहित अन्य चिकित्सक व अधिकारी मौजूद थे।

फोटो समाचार
देश-विदेश के संगीत के 300 विद्वानों को जोड़ा व्टसअैप ग्रुप में
पांच देशों के लोग जुड़े संगीत विभाग के सुरों के साथ, 40 सालों के बाद सुरों को किया सांझा संगीत विभाग के पूर्व छात्र मिलन समारोह में

कुरुक्षेत्र 15 फरवरी - देश-विदेश के 300 से ज्यादा संगीत क्षेत्र के विद्वानों को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के संगीत विभाग ने व्टसअैप ग्रुप के साथ जोड़ा है। अब पलक झपकते ही संगीत विभाग से उठने वाली स्वर लहरियों की आवाज विदेशों तक पहुंच सकेगी। इस ग्रुप में पांच देशों के संगीत विशेषज्ञों को शामिल किया है। अहम पहलू यह है कि सभी संगीत विशेषज्ञ कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के पुरातन छात्र रहे हैं और 40 सालों के बाद पहली बार इन विद्वानों ने गले मिलकर अपने सुरों को एक-दूसरे के साथ सांझा किया है। 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति हरदीप कुमार के दिशा-निर्देशानुसार विश्वविद्यालय के प्रत्येक विभाग में पुरातन छात्रों को विश्वविद्यालय के साथ जोड़ा जा रहा है। इसके लिए प्रत्येक विभाग में पूर्व छात्र मिलन समारोह का आयोजन किया जा रहा है। इसी तर्ज पर संगीत विभाग ने एक नया इतिहास बनाने का काम किया है। इस विभाग में 40 सालों बाद पहली बार पूर्व छात्र मिलन समारोह का आयोजन किया था। इस बारे में चर्चा करते हुए संगीत विभाग की अध्यक्षा डा. सुचिस्मिता ने बातचीत करते हुए बताया कि यूनिवर्सिटी में 1975 में संगीत विभाग की स्थापना की गई थी। इस विभाग में पिछले 40 सालों से एक बार भी पुरातन छात्रों को याद नहीं किया। कुलपति हरदीप कुमार के प्रयासों से ही पहली बार 6 फरवरी को पूर्व छात्र मिलन समारोह करने का सौभाग्य संगीत विभाग को मिला। 
उन्होंने बताया कि यह मिलन समारोह विश्वविद्यालय के इतिहास के पन्नों में लिखा जाएग क्योंकि इस पूर्व छात्र मिलन समारोह में अमरीका, आस्टेलिया, थाईलैंड, बैंकाक, स्पेन आदि देशों से 200 के करीब पुराने छात्रों ने भाग लिया। इस मिलन समारोह से विश्वविद्यालय की युवा पीढ़ी को न केवल रोजगार के अवसर मिलेंगे, बल्कि साथ में ही संगीत के क्षेत्र में नई तकनीक और अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां भी मिलेंगी। इसी विभाग के पुरातन छात्र एसपी सिंह थाइलैंड में संगीत का स्कूल और बैंकाक में पुरातन छात्र सोनु बाजवा म्यूजिक स्टेज क्लब का भी संचालन कर रहे हैं। इन दोनों संगीत के महारथियों से विभाग के छात्रों को संगीत के क्षेत्र में नई दिशा मिलने की आशा जागृत हुई है। 
चेयरमैन ने बताया कि पूर्व छात्र मिलन समारोह में 40 साल के बाद मिले संगीत विशेषज्ञों ने न केवल पुरानी यादों को तरोताजा किया, बल्कि कत्थक ग्रुप डांस और मुझे कुछ गाना है में जमकर मनोरंजन किया। इस समारोह से प्रेरित होकर ही विभाग के पुरातन छात्रों को अपडेट करने और हमेशा साथ जोडऩे के लिए तीन व्टसअैप ग्रुप तैयार कर लिए हैं। प्रत्येक व्टसअैप ग्रुप में 100-100 लोगों को जोड़ा गया है। इतना ही नहीं, ग्रुप में संगीत क्षेत्र के लोगों के जुडऩे का दस्तूर अभी भी जारी है।

1 comment:

  1. राज्य सरकार ने इस ओर भरसक प्रयास किया है| महत्वपूर्ण समाचार के लिए पदे WeRIndia|

    ReplyDelete