Pages

Tuesday 2 February 2016

विदेशों में भी बजेगा अब हरियाणा की लोक संस्कृति का डंका : सैनी



फोटो समाचार
विदेशों में भी बजेगा अब हरियाणा की लोक संस्कृति का डंका : सैनी
हरियाणा सरकार ने शुरू की अनूठी पहल, मालदीप और वियतनाम देशों में जाने का मिलेगा मौका, कला और संस्कृति को बढ़ावा देना सरकार का अहम उद्देश्य, सरकार की नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए करना है कलाकारों को अपटूडेट, संयुक्त निदेशक ने किया रोहतक मंडल की चार दिवसीय कार्यशाला का उद्घाटन





कुरुक्षेत्र 2 फरवरी - सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा के संयुक्त निदेशक (क्षेत्र) डा. कुुलदीप सैनी ने कहा कि विदेशों में भी अब हरियाणा की लोक कला व संस्कृति का व्याख्यान किया जाएगा। राज्य सरकार द्वारा पहल करने पर हरियाणा सरकार और भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद के बीच हुए समझौते के तहत हरियाणा के बेहतरीन लोक कलाकार मालदीप व वियतनाम देश में जाएंगे और इन देशों के लोक कलाकार हरियाणा की पावन भूमि पर आएंगे। इससे हरियाणा की लोक संस्कृति का विदेशों से आदान-प्रदान संभव हो सकेगा और इससे कलाकारों को भी विदेश में जाकर अपनी प्रतिभा को दिखाने का अवसर मिलेगा। 
वे मंगलवार को सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से रोहतक मंडल की भजन पार्टी सदस्यों व खंड प्रचार कार्यकर्ताओं की चार दिवसीय कार्यशाला के उदघाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पहले संयुक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी, कल्चरल आफिसर डा. दीपिका, डीआईपीआरओ सुनील कुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर व रिबन काटकर विधिवत रूप से कार्यशाला का शुभारंभ किया। संयुक्त निदेशक ने कहा कि राज्य सरकार कला, संस्कृति, आदर्शों, आचरणों व व्यवहारों पर पूरा फोकस कर रही है। आमूमन सरकारों का पूरा ध्यान विकास पर रहता है लेकिन हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल सामाजिक व मानवता के स्तर पर विकास करने को प्राथमिकता दे रहे हैं। राज्य सरकार की सोच है कि हरियाणा प्रदेश का सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक तौर पर चहुंमुखी विकास हो। इसी को ध्यान में रखते हुए विदेशों के साथ हरियाणा की कला व संस्कृति का आदान-प्रदान करने के लिए मालदीप और वियतनाम देशों से समझौता किया। 
उन्होंने कहा कि इस समझौते से हरियाणा की लोक कला व संस्कृति को बढ़ावा मिलेगा और बेहतरीन कलाकारों को आगे जाने का एक सुनहरी मौका भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की नीतियां और नियत बिल्कुल साफ है। सरकार के महज सवा साल में ही सार्थक परिणाम सामने आने लगे हैं। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा 22 जनवरी 2015 को पानीपत से शुरू किए बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान को एक साल में ही हरियाणा प्रदेश में लिंगानुपात की स्थिति में सुधार हुआ है, जिसकी प्रशंसा स्वयं प्रधानमंत्री ने मन की बात कार्यक्रम में की है। उन्होंने गीता जयंती, सरस्वती हैरीटेज बोर्ड, गौ संवर्धन कानून आदि विषयों पर विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि सरकार ने पारदर्शिता लाने और भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने की अनेक योजनाएं शुरू की हैं, जिसका प्रभाव नजर आने लगा है। सरकार शीघ्र ही हर गांव में ग्राम सचिवालय स्थापित करेगी। सरकार द्वारा पंचायती राज संस्थाओं में किए गए बदलाव से अब पंचायत समिति के सदस्य युवा और पढ़े-लिखे हैं। सरकार के इस निर्णय से दूरगामी अच्छे परिणाम देखने को मिलेंगे। इन तमाम विषयों को ईमानदारी के साथ जन-जन तक पहुंचाने का जिम्मा विभागीय लोक कलाकारों है। इसमें जरा सी भी कौताही व लापरवाही नहीं बरती जानी चाहिए। 
सांस्कृतिक विभाग की कल्चरल आफिसर डा. दीपिका शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार कलाकारों व कला के प्रोत्साहन व सरंक्षण के लिए काम कर रही है। राज्य सरकार द्वारा भारतीय सांस्कृतिक सम्बंध परिषद के साथ समझौता करने से कलाकारों को एक नया मंच मिले
गा। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में नये गीत लिखने और नई धुन तैयार करने पर पूरा फोकस रखना होगा। जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार ने मेहमानों का स्वागत करते हुए चार दिवसीय कार्यशाला की रूपरेखा प्रस्तुत की। सेवानिवृत डीआईपीआरओ देवराज सिरोहीवाल ने आगुंतकों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यशाला के मंच का संचालन एआईपीआरओ नरेंद्र सिंह ने किया। इस मौके पर एआईपीआरओ धर्मेंद्र सिंह, मैक कोर्डिनेटर रीना गौरी, गीतकार मांगे राम खत्री, धर्मपाल, आईसीए राज सिंह आदि मौजूद थे।

फोटो समाचार
अब कल्पना चावला तारामंडल शो की कर सकेंगे ऑनलाईन बुकिंग

अप्रैल 2016 से शुरू होगा ऑनलाईन बुकिंग का कार्य, मनमर्जी सीट व शो को बुक करने की भी होगी सुविधा, अब स्कूल प्रबंधकों को फोन या चक्कर काटने से मिलेगी राहत, अब तक 10 लाख लोग देख चुके हैं कल्पना चावला तारामंडल को
कुरुक्षेत्र 2 फरवरी - कल्पना चावला तारामंडल को देखने वालों के लिए एक अच्छी खबर है।  राज्य सरकार के पहल करने पर कोई भी व्यक्ति अब देश व प्रदेश के किसी भी कोने पर बैठकर तारामंडल शो की बुकिंग ऑनलाईन करवा सकेगा। इस ऑनलाईन सुविधा को अप्रैल माह में शुरू कर दिया जाएगा। इस सुविधा की टेस्टिंग का कार्य शुरू कर दिया गया है। राज्य सरकार के इस फैसले से तारामंडल शो देखने वालों को राहत मिलेगी। 
कल्पना चावला तारामंडल के क्यूरेटर सुमित कुमार ने आज यहां विशेष बातचीत करते हुए बताया कि हरियाणा राज्य काऊंसिल फार साईंस एंड टेक्नोलोजी द्वारा संचालित कल्पना चावला मेमोरियल प्लानेटोरियम 24 जुलाई 2007 को शुरू किया गया था। इस तारामंडल में करीब आधे घंटे का एक शो नियमित रूप से चलाया जा रहा है। पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने तारामंडल शो के लिए टिकटों की ऑनलाईन बुकिंग करने की सुविधा को शुरू करने के आदेश दिए थे। राज्य सरकार के इन आदेशों के बाद टिकटों के ऑनलाईन बुकिंग कार्य की योजना को 90 प्रतिशत पूरा कर लिया गया है। तकरीबन अप्रैल माह से कोई भी व्यक्ति या स्कूल तारामंडल शो  की ऑनलाईन बुकिंग कर सकेगा। इतना ही नहीं, कोई भी व्यक्ति मनमर्जी से शो व सीट पहले से रिजर्व करने में भी सक्षम होगा। इसके लिए एक वेबसाईट तैयार की गई है, जिसकी टेस्टिंग का कार्य चल रहा है। जब कोई व्यक्ति शो की बुकिंग करेगा, तो बुकिंग करने का संदेश सम्बंधित व्यक्ति के मोबाइल फोन पर पहुंच जाएगा।
उन्होंने कहा कि स्कूल के ग्रुप के लिए भी स्कूल प्रबंधक पहले से ही ऑनलाईन सुविधा से पूरे शो की बुकिंग एडवांस में करवा सकेगा। इस सुविधा से बच्चों का समय बचेगा और अच्छी सुविधा मिलेगी। इस तारामंडल में 118 लोगों के बैठने की व्यवस्था है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए 30 रुपए का टिकट निर्धारित किया है। स्कूल के बच्चों के लिए टिकट पर 50 प्रतिशत छूट नियमानुसार रखी गई है। 

बॉक्स
10 लाख लोग देख चुके हैं तारामंडल को

क्यूरेटर सुमित कुमार का कहना है कि 24 जुलाई 2007 से लेकर अब तक 10 लाख लोग तारामंडल शो को देख चुके हैं। तकरीबन एक लाख 25 हजार लोग हर साल शो को देख रहे हैं। गत वर्ष तारामंडल को 29 लाख 26 हजार 570 रुपए की आय हुई। 

बॉक्स
तारामंडल में बनेगा वातानुकुलित कैफेटेरिया

क्यूरेटर सुमित कुमार का कहना है कि राज्य सरकार की तरफ से तारामंडल परिसर में वातानुकुलित कैफेटेरिया बनाया जा रहा है। इसमें पर्यटकों के लिए खाने-पीने की उच्चस्तरीय सुविधाएं उपलब्ध होंगी। इसके लिए शीघ्र ही टैंडर प्रक्रिया शुरू की जाएगी। इसके अलावा शौचालयों को भी वातानुकुलित बनाया जाएगा। 


सामान्य व आरक्षित श्रेणी के किसानों को अनुदान पर दिए जाएंगे हैपीसीडर

कुरुक्षेत्र 2 फरवरी - कृषि विभाग की तरफ से जिला के 35 सामान्य जाति व 83 आरक्षित श्रेणी के किसानों को हैपीसीडर अनुदान पर दिए जाएंगे। यह जानकारी देते हुए कृषि विभाग के उप-निदेशक डा. वजीर सिंह ने जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में बताया कि सामान्य जाति के 35 तथा आरक्षित श्रेणी के 83 किसानों को पहले आओ-पहले पाओ नीति पर हैपीसीडर अनुदान पर दिए जा रहे हैं। इसके लिए किसान 9 फरवरी तक अपना आवेदन जमा करवा सकता है। इसके लिए 11 फरवरी को सुबह 11 बजे उप-कृषि निदेशक कार्यालय में ड्रा निकाला जाएगा। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग की तरफ से किसानों को एक डिस्क हैरो सामान्य श्रेणी, 4 डिस्क हैरो आरक्षित श्रेणी के किसानों को दी जाएंगी। इसके अलावा अनुसूचित जाति के किसानों को दो लेजर लेवलर, दो डीएसआर, 15 हवील हैंडो, 5 स्ट्रारीपर, 15 रीपर बाईंडर, 6 पावर वीडर,  एक ट्रेक्टर चलित पावर वीडर, एक पावर ट्रीलर, दो मल्टी क्राप थै्रशर अनुदान पर उपलब्ध करवाए जाएंगे।

फोटो समाचार
नासा के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों में से एक वैज्ञानिक थी डा. कल्पना चावला : गुलिश

अमरीकी दूतावास जे गुलिश ने किया पौधारोपण, प्रतियोगिता में अव्वल आने वाले विद्यार्थियों को किया सम्मानित, कल्पना चावला के पिता बनारसी लाल चावला ने बच्चों से की कल्पना चावला की बातें सांझा
कुरुक्षेत्र 2 फरवरी - अमरीकी दूतावास एवं आईसीटी के सीनियर इक्नोमिक्स एडवाईजर जे गुलिश ने कहा कि डा. कल्पना चावला नासा के सर्वश्रेष्ठ वैज्ञानिकों में से एक थीं। युवा पीढ़ी को हरियाणा की बेटी से प्रेरणा लेनी चाहिए। 
वे कल्पना चावला तारामंडल में गत देर सायं डा. कल्पना चावला की 13वीं पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले अमरीकी दूतावास जे गुलिश, डा. कल्पना चावला के पिता बनारसी लाल चावला, कल्पना चावला तारामंडल के क्यूरेटर सुमित कुमार ने डा. कल्पना चावला की याद में तारामंडल के प्रांगण में पौधारोपण कार्यक्रम में भी शिरकत की और बनारसी लाल चावला ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों से डा. कल्पना चावला के जीवन के अहम पहलुओं को सांझा किया और बेटियों को प्रेरित किया कि वे भी अपना लक्ष्य निर्धारित कर डा. कल्पना चावला की तरह अपना नाम दुनिया में रोशन करें। प्रदेश की हर बेटी में कल्पना चावला जैसी प्रतिभा है। इस प्रतिभा को सिर्फ निखारने की जरुरत है।
अर्थशास्त्र पर्यावरण, वैज्ञानिक एवं प्रौद्योगिकी संस्थान आईसीटी के सीनियर इक्नोमिक्स एडवाईजर जे गुलिश ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए नासा द्वारा अंतरिक्ष विज्ञान में किए जा रहे कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत जानकारी दी और बताया कि नासा की तरह से अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजने से पहले व उनके यात्रा से लौटने के बाद किस तरह से उनका विशेष परीक्षण करवाया जाता है। डा. कल्पना चावला के पिता ने कल्पना चावला के जीवन से जुड़ी रोचक जानकारियोंं एवं घटनाओं को सांझा किया। इस कार्यक्रम में विशिष्ट मंडल व आमंत्रित अतिथियों के बीच संवाद हुआ। इसके पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि ने विभिन्न शैक्षणिक गतिविधियों के विजेताओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस मौके पर शैक्षणिक सहायक संजीव कुमार, डा. आनंद जयसवाल, जीतेंद्र दास सहित अन्य अधिकारी व शिक्षक मौजूद थे। 


पचंायती जमीन पर शांतिपूर्ण ढंग से खेती करवाने के लिए तहसीलदार को नियुक्त किया डयूटी मैजिस्ट्रेट
जिलाधीश ने कराह साहिब ग्राम पंचायत के लोगों को हथियार जमा करवाने के दिए निर्देश,  जमा न करवाने वालों के जब्त होंगे हथियार, 31 मार्च तक जारी रहेंगे आदेश

कुरुक्षेत्र 2 फरवरी - जिलाधीश एवं उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने ग्राम पंचायत कराह साहिब में शांतिपूर्ण ढंग से पंचायती जमीन पर खेती करवाने के लिए तहसीलदार पिहोवा को डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। इतना ही नहीं, गांव के लोगों को लाईसेंसशुदा हथियार जमा करवाने के आदेश दिए हैं। इन आदेशों की अवहेलना करने वाले लोगों के हथियार जब्त कर लिए जाएंगे। 
जिलाधीश सीजी रजिनिकांतन ने जारी आदेशों में कहा है कि ग्राम पंचायत कराह साहिब की पंचायती जमीन का मामला संज्ञान में लाया गया है कि कराब साहिब ग्राम पंचायत में 345 एकड़ 5 कनाल 10 मरला जमीन 26 अगस्त 2015 को लीज़ पर देने का शैडयूल निर्धारित किया था। इसमें से कृषि योग्य 313 एकड़ एक कनाल 12 मरले जमीन खुली नीलामी के जरिए निर्धारित शैडयूल के अनुसार लीज़ पर दे दी गई थी। इसके पश्चात बाकी पड़ी कृषि योग्य 32 एकड़ 3 कनाल 18 मरले जमीन को निर्धारित शैडयूल के अनुसार 21 सितम्बर 2015 को नियमानुसार लीज़ पर दे दिया गया था और नये बोली देने वाले लोगों को कृषि योग्य जमीन पर कब्जा दिलवा दिया गया था। 
जिलाधीश ने आदेशों में कहा है कि जमीन की नीलामी के बाद कराह साहिब में 5 नवम्बर 2015 को ग्राम पंचायत कराह साहिब और कुपिया प्लाट में रहने वाले लोगों के बीच झगड़ा हुआ। इस झगड़े में 8 से 9 लोग गंभीर रूप से घायल हुए। इस मामले में जिला पुलिस ने 6 नवम्बर 2015 को 27 लोगों के खिलाफ एफआईआर नम्बर 498 दर्ज की है। उन्होंने आदेशों में कहा है कि कराह साहिब में अब भूमि की जुताई के दौरान शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तहसीलदार पिहोवा को नियमानुसार डयूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है और आम्र्ज एक्ट 1959 की धारा-22 के तहत गांव में सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए ग्राम पंचायत कराह साहिब के सभी लाईसेंसशुदा हथियार रखने वाले लोगों को आदेश दिए गए हैं कि वे स्थानीय पुलिस स्टेशन या अधीकृत गन हाऊसेज़ में अपना हथियार शीघ्र जमा करवाएं। इन आदेशों की अवहेलना करने वाले के हथियार जब्त कर लिए जाएंगे। जिलाधीश द्वारा जारी आदेश 31 मार्च 2016 तक लागू रहेंगे। इन आदेशों की पालना करवाने के लिए सम्बंधित अधिकारी नियमानुसार कार्रवाई करना सुनिश्चित करेंगे।

No comments:

Post a Comment