Pages

Friday 5 February 2016

हरियाणा में नव-नियुक्त पंचायत समिति के पढ़े-लिखे सदस्यों की जेब में है गांव के विकास का मैप : सुधा

फोटो समाचार
हरियाणा में नव-नियुक्त पंचायत समिति के पढ़े-लिखे सदस्यों की जेब में है गांव के विकास का मैप : सुधा
राज्य सरकार की सोच को जन-जन तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम है लोक कलाकार, कुरुक्षेत्र की पहचान को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर नया मुकाम दिलाने की भूमिका निभाएं लोक कलाकार, रोहतक मंडल की चार दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न, हिसार मंडल की कार्यशाला सोमवार से



कुरुक्षेत्र 5 फरवरी - थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि हरियाणा में पंचायत समिति के नव-निर्वाचित पढ़े-लिखे सदस्यों के जहन में सिर्फ एक ही बात समाई है कि गांव का विकास किस प्रकार किया जाए। इतना ही नहीं, प्रत्येक सदस्य की जेब में गांव के विकास करवाने को लेकर नक्शा भी तैयार है। यह तभी संभव हो पाया है, जब हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने एक बड़ा फैसला लेते हुए पंचायत समिति सदस्यों के लिए शैक्षणिक योग्यता को अनिवार्य किया। इस निर्णय से पीएचडी पास बेटियां सरपंच बन पाई हैं। इससे आंकलन किया जा सकता है कि अब गांव का विकास ईमानदारी, पारदर्शिता और निष्पक्षता के साथ संभव हो पाएगा। लेकिन सरकार की इस सोच को जन-जन तक पहुंचाने में लेाक कलाकार ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। 

वे शुक्रवार को देर सायं मल्टी आर्ट कल्चरल संैटर में सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग हरियाणा की तरफ से रोहतक मंडल के भजन पार्टी सदस्यों एवं खंड प्रचार कार्यकर्ताओं की चार दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर बोल रहे थे। इससे पहले सुबह के सत्र में प्रसिद्ध लोक कलाकार बाल कृष्ण युवा ने लोक कलाकारों को सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने और गीतों को तैयार करने तथा प्रभावी प्रचार-प्रसार करने की बारीकियों के बारे में अवगत करवाया। इतना ही नहीं, उन्होंने गीतों और रागनियों को गाकर लोक कलाकारों के सुर व ताल को प्रस्तुत करने का तरीका भी बताया। इसके उपरांत थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि हरियाण प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने महज सवा साल के कार्यकाल में एक ऐतिहासिक निर्णय पंचायती राज संस्थाओं के सदस्यों के लिए शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य कर, लेकर एक नया अध्याय लिखने का काम किया। अधिकतर नव-निर्वाचित सदस्य पढ़े-लिखे हैं और कुछ बेटे व बेटियां पीएचडी की डिग्री भी लिए हुए हैं। इससे गांव का विकास अब निश्चित तौर पर होगा। मुख्यमंत्री की सोच एक नया रंग लाएगी।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री की सोच का लोक कलाकार हिस्सा बन सकते हैं। जब लोक कलाकार गांव-गांव जाकर मुख्यमंत्री की सोच के अनुसार नीतियों का प्रचार-प्रसार करेंगे तो हरियाणा प्रदेश का एक नया स्वरूप उभर कर सामने आएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला में ही तैयार किए गए गीतों को सुनकर अनुमान लगाया जा सकता है कि सरकार के प्रयास रंग ला रहे हैं। मुख्यमंत्री स्वयं कला प्रेमी हैं और कलाकारों को अपटूडेट करने और उनका उत्थान करने के लिए लाखों रुपए का बजट केवल मात्र प्रशिक्षण देने पर खर्च कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने कुरुक्षेत्र के तीर्थ स्थलों व पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए करोड़ों का बजट उपलब्ध करवाया है। जब लेाक कलाकार एक साल बाद कुरुक्षेत्र की पावन धरा पर पहुंचेंगे तो उनको एक विकसित कुरुक्षेत्र देखने को मिलेगा। कार्यशाला के संयोजक एआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि इस कार्यशाला में लेाक कलाकारों ने 45 नये गीत लिखे हैं और सोनीपत और रोहतक के कलाकारों ने मौके पर तैयार किए गए बेहतरीन गीतों की प्रस्तुति भी की। उन्होंने बताया कि 8 से 11 फरवरी तक मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में हिसार मंडल के भजन मंडली सदस्य व खंड प्रचार कार्यकर्ताओं की कार्यशाला शुरू होगी। सेवा निवृत डीआईपीआरओ देवराज सिरोहीवाल ने आगुंतकों का आभार व्यक्त किया और इस कार्यक्रम के मंच का संचालन मांगे राम खत्री ने किया। इस मौके पर जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार, एआईपीआरओ  धर्मेंद्र सिंह, मैक की संयोजिका रीटा गौरी, धर्मपाल, सुनील गौरी सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। 

राईस मिल्रर्ज ऐसोसिएशन का सम्मान समारोह आज

कुरुक्षेत्र 5 फरवरी - हरियाणा राईस मिल्रर्ज ऐसोसिएशन की तरफ से 6 फरवरी को सायं 5.30 बजे रेलवे रोड पर स्थित होटल पर्ल मार्क में एक सम्मान समारोह का आयोजन किया जाएगा। इस सम्मान समारोह में राज्यमंत्री कर्णदेव कम्बोज मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे और थानेसर विधायक सुभाष सुधा कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। यह जानकारी ऐसोसिएशन के सदस्य आशीष सभ्रवाल ने दी।

जिलास्तरीय अखाड़ा कुश्ती प्रतियोगिता तथा जिला केसरी एवं जिला कुमार दंगल मुकाबले 8 व 9 फरवरी को 

कुरुक्षेत्र 5 फरवरी - खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग हरियाणा द्वारा जिलास्तरीय अखाड़ा कुश्ती प्रतियोगिता तथा जिला केसरी एवं जिला कुमार दंगल मुकाबलों का आयोजन किया जा रहा है। ये मुकाबले 8 व 9 फरवरी 2016 को कुश्ती हॉल उमरी में आयोजित करवाए जाएंगे।
जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि इस प्रतियोगिता में विभाग द्वारा चलाए जा रहे कुश्ती प्रशिक्षण केंद्रों तथा अन्य कुश्ती केंद्र व पंजीकृत कुश्ती अखाड़े जो ग्रामस्तर पर चलाए जा रहे हैं, उनके पहलवान तथा शिक्षा संस्थाओं, गैर शिक्षण संस्थाओं के पहलवान भाग ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि विभागीय योजना अनुसार पुलिस, खेल कालेज, हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार, खेल छात्रावास भिवानी, एसटीसी सैंटर्स तथा नर्सरीज के खिलाड़ी इस प्रतियोगिता में भाग नहीं ले सकते। ये मुकाबले 25 वजन वर्गों में करवाए जाएंगे। प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले पहलवानों को क्रमश: 200 रुपए तथा 100 रुपए प्रति पहलवान की दर से नकद इनाम तथा जिला केसरी प्रथम व द्वितीय को क्रमश: 3100 रुपए व 2100 रुपए तथा जिला कुमार प्रथम व द्वितीय को क्रमश: 2100 व 1100 रुपए की दर से इनामात दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि जिला केसरी व जिला कुमार दंगल में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले पहलवानों को 23 फरवरी से 25 फरवरी 2016 को मेवात में आयोजित होने वाली राज्य केसरी तथा राज्य कुमार दंगल प्रतियोगिताओं में भाग लेना अनिवार्य होगा अन्यथा वे जिला केसरी तथा जिला कुमार दंगल प्रतियोगिताओं के इनामात के पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा प्रतियोगिता में भाग लेने वाले पहलवानों को 60 रुपए प्रतिदिन प्रति खिलाड़ी की दर से जलपान दिया जाएगा। 
उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में भाग लेने वालों की आयु 31 जनवरी 2016 के अनुसार आंकी जाएगी। 16 वर्ष की आयु वर्ग के प्रतिभागियों का वजन 30, 32, 34, 36, 38, 40, 42, 45, 48 व 52 किलोग्राम तक, 18 वर्ष तक की आयु वर्ग के प्रतिभागियों का 42, 46, 50, 54, 58, 63, 69, व 76 किलोग्राम, वरिष्ठ आयु वर्ग के प्रतिभागी जिनका वजन 50, 54, 58, 63, 69, 76 व 85 किलोग्राम होना अनिवार्य है। जिला कुमारके लिए 62 किलोग्राम से 74 किलोग्राम व जिला केसरी के टाईटल दंगल के लिए 74 किलोग्राम से अधिक वजन वाले पहलवान भाग ले सकते हैं। इस प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए प्रतिभागी 8 फरवरी को प्रात: 8 बजे कुश्ती हॉल उमरी में अपने आयु प्रमाण पत्र लेकर पहुंचना सुनिश्चित करें। इसके अतिरिक्त किसी भी खिलाड़ी को वजन में छूट नहीं दी जाएगी। 

जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक 11 फरवरी को 

कुरुक्षेत्र 5 फरवरी - जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक 11 फरवरी को सुबह 11 बजे पंचायत भवन के सभागार में आयोजित की जाएगी। इस बैठक की अध्यक्षता खाद्य पूर्ति एवं वन राज्यमंत्री कर्णदेव कम्बोज करेंगे। यह जानकारी देते हुए अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने बताया कि पंचायत भवन में 11 फरवरी को सुबह 11 बजे राज्यमंत्री कर्णदेव कम्बोज जन साधारण की शिकायतों का निवारण करेंगे। सभी अधिकारी समय  पर पहुंचना सुनिश्चित करेेंगे। इस बैठक में कुल 20 शिकायतों का एजेंडा रखा जाएगा। इन शिकायतों में कलालमाजरा निवासी सुभाष चंद्र, गांव लंडी निवासी दर्शन सिंह, ग्राम पंचायत अरूणाय से सतनाम सिंह, महाप्रबंधक हरियाणा राज्य परिवहन कुरुक्षेत्र, किशनगढ़ निवासी सर्वजीत सिंह, ऐबली खालसा गांव निवासी प्रदीप कुमार, मिर्जापुर निवासी विजय कुमार, महादेव सेवा समिति बाहरी मोहल्ला, झांसा निवासी सुरेंद्र कौर, नहर कालोनी निवासी पूनम शर्मा, स्टेशन माजरी निवासी बनारसी दास, बीड़ मथाना निवासी बचन सिंह, जंधेड़ी निवासी फूल चंद, दर्राखेड़ा निवासी मनोहर लाल, गुमथलागढु निवासी परमजीत सिंह, ऊंटसाल निवासी शाम लाल, कलसाना निवासी बहादुर सिंह, बचगांवा निवासी ज्योति, हुडा शॉपकीपर ऐसोसिएशन के प्रदेशाध्यक्ष सुभाष गोयल व जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति द्वारा दिए गए आदेशों की रिपोर्ट को रखा जाएगा।

No comments:

Post a Comment