Pages

Thursday 11 February 2016

विरासत और संस्कारों की जननी सरस्वती फिर से प्रवाहित करेगी सरकार : नायब

फोटो समाचार
विरासत और संस्कारों की जननी सरस्वती फिर से प्रवाहित करेगी सरकार : नायब
राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा व विधायक डा. पवन सैनी ने पिपली में किया सरस्वती हैरीटेज यात्रा का स्वागत, शहर में जगह-जगह पर किया जोरदार स्वागत, विद्याभारती में पुष्प वर्षा कर किया मेहमानों का स्वागत

कुरुक्षेत्र 11 फरवरी - हरियाणा सरकार के खान एवं भूविज्ञान राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि देश के संस्कारों और विरासतों को जन्म देने वाली सरस्वती नदी को फिर से धरातल पर प्रवाहित करने के लिए राज्य सरकार ने सरस्वती हैरीटेज विकास बोर्ड का गठन किया है। इस बोर्ड के जरिए न केवल सरस्वती के निर्मल जल को प्रवाहित किया जाएगा, बल्कि इस नदी के तट पर स्थित पर्यटन स्थलों को भी विकसित किया जाएगा। राज्य सरकार की इस योजना से हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के लाखों किसानों को भी फायदा मिलेगा। इस नदी के प्रवाहित होने से निश्चित ही भूजल स्तर में भी सुधार होगा। 
राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी वीरवार को पिपली में सरस्वती उद्गम स्थल पर प्रशासन द्वारा सरस्वती महोत्सव पर आयोजित एक भव्य कार्यक्रम में बोल रहे थे। इससे पहले राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक डा. पवन सैनी, एसडीएम सतबीर कुंडु, नगराधीश डा. पूजा भारती, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर सहित अन्य अधिकारियों और गणमान्य व्यक्तियों ने यमुनानगर आदिबद्री से शुरू होकर पिपली पहुंची सरस्वती हैरीटेज यात्रा का स्वागत किया और इस दौरान राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रदर्शनी का उदघाटन किया तथा शिक्षा विभाग की तरफ से आयोजित पेंटिंग प्रतियोगिता में भाग लेेने वाले 27 विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया। 
राज्यमंत्री ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री मनेाहर लाल के प्रयासों से हरियाणा की संस्कृति और विरासत को बचाने के लिए बोर्ड का गठन किया है। इस बोर्ड का गठन होने के बाद सरस्वती की निर्मल धारा फिर से धरातल पर बहेगी। यह नदी हरियाण, राजस्थान से होती हुई गुजरात तक पहुंचेगी। इस नदी के कारण भूजल स्तर में भी सुधार होगा, जिससे तीनों राज्यों के लाखों किसानों को फायदा मिलेगा। राज्यमंत्री ने लाडवा विधायक डा. पवन सैनी द्वारा पिपली सरस्वती उदगम स्थल पर टूस्जि़म काम्पलेक्स बनाने की मांग पर बोलते हुए क हा कि इस प्रस्ताव को मुख्यमंत्री के समक्ष रखेंगे और मुख्यमंत्री के आदेशानुसार इस मांग को निश्चित रूप से पूरा करने का प्रयास करेंगे। 
थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि मुख्यमंत्री ने थानेसर का विकास करने के लिए पैसों की झड़ी लगाई है और अब थानेसर में विकास कार्यों की गंगा बह रही है। ब्रहमसरोवर, सन्निहित सरोवर, ज्योतिसर, अमीन, नरकातारी तीर्थ व पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए श्रीकृष्णा सर्किट के तहत 200 करोड़ रुपए का बजट खर्च किया जाएगा। कुरुक्षेत्र को धार्मिक और पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। कुरुक्षेत्र का नाम पर्यटन के क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकेगा। 
लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त किया और कहा कि भारत की संस्कृति को बचाने का ऐतिहासिक फैसला सरकार ने लिया है। सरस्वती हैरीटेज बोर्ड के गठन से हरियाणा का गौरव बढ़ा है। इस बोर्ड के माध्यम से सभ्यता और संस्कारों की जननी सरस्वती नदी को जीवंत करने का प्रयास किया जा रहा है। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन डा. मोहित गुप्ता ने किया। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, महामंत्री रविंद्र सांगवान, जिप सदस्य गुरदयाल सनेहड़ी, जिला राजस्व अधिकारी अशोक मलिक, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कपिल शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार, मंडल अध्यक्ष विनीत बजाज, विनीत क्वात्रा सहित अन्य अधिकारी और गणमान्य लोग उपस्थित थे। 

बॉक्स
कहां-कहां पर हुआ सरस्वती हैरीटेज यात्रा का स्वागत

सरस्वती हैरीटेज यात्रा वीरवार को लाडवा पहुंचने पर विधायक डा. पवन सैनी ने स्वागत किया। इसके पश्चात यह यात्रा मथाना गांव से होती हुई पिपली पहुंची। यहां पहुंचने पर राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने स्वागत किया। इसके पश्चात विद्याभारती संस्कृति शिक्षा संस्थान, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के थर्ड गेट तथा ज्योतिसर में सरस्वती हैरीटेज यात्रा का जोरदार स्वागत किया गया। इस यात्रा की अगुवाई थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने की। इसके अलावा यह यात्रा लोहार माजरा, भौर सैदां, मुर्तजापुर, चुनिया फार्म, संधौली से होती हुई पिहोवा में पहुंची। 
बॉक्स
गीता स्कूल के सैंकड़ों बच्चों ने फूल बरसाकर किया सरस्वती हैरीटेज यात्रा का स्वागत
यमुनानगर, लाडवा, पिपली से होती हुई सरस्वती हैरीटेज यात्रा रेलवे रोड से होती हुई विद्याभारती संस्कृति शिक्षा संस्थान के प्रांगण में पहुंची। इस यात्रा की अगुवाई खान एवं भूविज्ञान राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक डा. पवन सैनी ने की। यहां पहुंचने पर संस्थान के निदेशक डा. रामेंद्र सिंह, रतनचंद सरदाना, डा. ज्ञानेश्वर खुराना, संस्कार भारती से विजयंत बिंदल, गीता निकेतन स्कूल से संतोष, गीता वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय से क्रांति चावला और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने फूलमालाओं के साथ स्वागत किया। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण का केंद्र स्कूली विद्यार्थियों की बैंड टुकड़ी द्वारा स्वागत करने और विद्यार्थियों द्वारा की गई पुष्प वर्षा रहा। जैसे ही यह यात्रा गीता आवासीय विद्यामंदिर, गीता सीनियर सैकेंडरी स्कूल में प्रवेश की, उसी समय भारत माता के नारे गूंजते हुए सुनाई दिए। जैसे-जैसे यह यात्रा स्कूल के प्रांगण से आगे बढ़ती रही, वैसे-वैसे पुष्पों की वर्षा भी बढ़ती रही। इस मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, जिला महामंत्री रविंद्र सांगवान, जिला परिषद के सदस्य गुरदयाल सनेहड़ी, मंडल अध्यक्ष विनीत बजाज, विनीत क्वात्रा आदि गणमान्य लोग मौजूद थे।


फोटो समाचार
लोक कलाकारों से लेंगे अब राज्य सरकार की योजनाओं की फीडबैक : भारद्वाज
लोकगीतों में ज्ञान और कर्म का समन्वय करें लोक कलाकार, हिसार मंडल की कार्यशाला में लिखे 56 नये गीत, चार दिवसीय कार्यशाला सम्पन्न

कुरुक्षेत्र 11 फरवरी - हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के ओएसडी राजकुमार भारद्वाज ने कहा कि हरियाणा प्रदेश के सबसे अंतिम व्यक्ति से राज्य सरकार की योजनाओं व गतिविधियों की फीडबैक अब विभाग के लोक कलाकारों के माध्यम से लिया जाएगा। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल से शीघ्र चर्चा कर अनुमति ली जाएगी। लोक कलाकार ही स्पष्ट और निष्पक्ष फीडबैक देने का सबसे सशक्त माध्यम हैं।
ओएसडी राजकुमार भारद्वाज वीरवार को मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में हिसार मंडल के भजन पार्टी सदस्यों एवं खंड प्रचार कार्यकर्ताओं की चार दिवसीय कार्यशाला के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इस कार्यशाला में सबसे पहले ओएसडी राजकुमार भारद्वाज, युवा भाजपा नेता उमेश शर्मा, डीआईपीआरओ सुनील कुमार, सेवानिवृत डीआईपीआरओ देवराज सिरोहीवाल, एआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह, एआईपीआरओ धर्मेंद्र कुमार सहित पांच जिलों से आए हिसार मंडल के लोक कलाकारों ने दो मिनट का मौन रखकर सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग से सेवानिवृत संयुक्त निदेशक स्व. रामकुमार बीबीयान को श्रद्धांजलि दी। 
उन्होंने कहा कि सरकार की बात को आमजन तक पहुंचाने का काम मीडिया के साथ-साथ लोक कलाकार बखूबी कर सकते हैं। सरकार की योजना तब तक सफल नहीं होती, जब तक अंतिम व्यक्ति को इसका फायदा नहीं मिलता और अंतिम व्यक्ति की बात सरकार तक नहीं पहुंचती। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने किसानों, गरीबों के हितों को ध्यान में रखते हुए अनेकों योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया है। आज गरीबों व किसानों के साथ-साथ आमजन को सुविधाएं देना सबसे बड़ी चुनौती है। सरकार की नीतियों का समाज के साथ समन्वय किया जाना जरूरी है। इस कार्य को केवल लोक कलाकार ही पूरा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि सरकार की बात और आम आदमी की दिक्कतों पर आज सबसे ज्यादा चर्चा गांव की चौपाल पर होती है। गांव की चौपाल तक केवल लेाक कलाकार ही पहुंच सकता है। इसलिए विचार किया जा रहा है कि गांव की चौपाल से सीधा सरकार तक फीडबैक पहुंचे और इस कार्य को विभागीय लोक कलाकार ही कर सकते हैं। 
ओएसडी ने कहा कि लोक कलाकारों को अपनी रचनाओं, वाद्य यंत्रों में नयापन लाना चाहिए। इसके लिए पड़ोसी राज्यों की लोक संस्कृति और वाद्य यंत्रों से आत्मसात होना पड़ेगा। प्रदेश की संस्कृति और संस्कारों को सहेजकर रखने के लिए लोक कलाकार अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। हिंदुस्तान ही एक ऐसा देश है, जहां से पूरी दुनिया को ज्ञान मिलता है। देश की सांस्कृतिक विरासत दुनिया में सबसे ज्यादा समृद्ध है। इसलिए इन लोक कलाकारों को भी परम्परा, संस्कृति और संस्कारों को अपने लोकगीतों और संगीत में शामिल करना होगा। सेवानिवृत जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल ने कहा कि राज्य सरकार की निष्पक्ष और सच्ची फीडबैक केवल मात्र लोक सम्पर्क विभाग ही दे सकता है। इस विभाग के लोक कलाकारों को आधुनिकतम सुविधाएं भी मुहैया करवाई जानी चाहिए। जिला सूचना एवं लोक सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार ने आगुंतकों का आभार व्यक्त किया। कार्यशाला के संयोजक एवं एआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह ने कहा कि इस चार दिवसीय कार्यशाला में लेाक कलाकारों ने 56 नये गीत लिखे हैं। इस कार्यशाला के अंत में हिसार के लोक कलाकार मदन लाल व सुंदर सिंह ने बेहतरीन लोक गीतों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर एआईपीआरओ धर्मेंद्र कुमार, मैक की संयोजिका रीना गौरी, धर्मपाल, आईसीए राज सिंह आदि मौजूद थे।


फोटो समाचार
नर्सरी की सुलेख प्रतियोगिता में केशव गुप्ता ने मारी बाजी

कुरुक्षेत्र 11 फरवरी - जिला बाल कल्याण परिषद द्वारा संचालित बाल भवन पब्लिक स्कूल के प्रांगण में नर्सरी  से पांचवी कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए सुलेख प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिला बाल कल्याण अधिकारी सुशील पांचाल ने बताया कि अशुद्धियों रहित सुंदर सुलेख विद्यार्थियों की शिक्षा का एक महत्वपूर्ण अंग है। सुंदर सुलेख जहां परीक्षाओं में अच्छे अंक प्राप्त करने में सहयोगी होता है, वहीं कला एवं इंजिनियरिंग की उच्च व्यावसायिक कक्षाओं में भी विद्यार्थियों को आसानी से प्रवेश मिल जाता है। पुरातन समय में हस्तलिखित पुस्तकें, पांडुलिपियां एवं ग्रंथ आज भी मानव को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं। स्कूल के प्रिंसीपल श्याम सुंदर ने बताया कि नर्सरी की सुलेख प्रतियोगिता में केशव गुप्ता प्रथम, देवराहुल द्वितीय, दक्ष सैनी तृतीय, केजी कक्षा में नमन प्रथम, पारूल द्वितीय, रिया तृतीय रहे। इसी प्रकार कक्षा प्रथम में साकेत प्रथम, वैशाली द्वितीय, कीर्ति तृतीय तथा कक्षा द्वितीय में नित्या प्रथम, अनन्या द्वितीय तथा पलक तृतीय, कक्षा तीसरी में मुस्कान प्रथम, स्मृ़द्धि द्वितीय, सुकृति तृतीय रहीं। कक्षा चतुर्थ में मानिका प्रथम, पल्लवी द्वितीय तथा यूनीक तृतीय, कक्षा पांचवी में दीपाक्षी प्रथम, वंश द्वितीय, अशमित तृतीय रहे। प्राचार्य श्याम सुंदर मुंजाल ने बताया कि वर्ष भर में आयोजित अनेकों प्रतियोगिताओं में अग्रणी रहने वाले विद्यार्थियों को शीघ्र ही पुरस्कृत किया जाएगा। इस मौके पर उन्होंने सभी स्टाफ सदस्यों की सराहना की। 

बसंत पंचमी पर मैराथन दौड़ आज द्रोणाचार्य स्टेडियम में

कुरुक्षेत्र 11 फरवरी -जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की तरफ से बसंत पंचमी पर 12 फरवरी को सुबह 7 बजकर 30 मिनट पर द्रोणाचार्य स्टेडियम में मैराथन दौड़ का आयोजन किया जाएगा। इस मैराथन दौड़ में विभिन्न शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थी व खिलाड़ी भाग लेंगे। यह जानकारी देते हुए डीएसओ ऊषा राजपाल ने बताया कि मैराथन दौड़ में शामिल होने वाले विद्यार्थी व खिलाड़ी द्रोणाचार्य स्टेडियम से जिंदल चौक होते हुए जिमखाना क्लब, सर्किट हाऊस, शहीद उधम सिंह चौक से द्रोणाचार्य स्टेडियम पहुंचेंगे। 


स्वास्थ्य विभाग का विशाल नेत्र जांच व आप्रेशन शिविर 15 फरवरी को 

कुरुक्षेत्र 11 फरवरी - सिविल सर्जन एसके नैन ने बताया कि स्थानीय लोक नायक जय प्रकाश नागरिक अस्पताल कुरुक्षेत्र में 15 फरवरी को विशाल नेत्र जांच एवं आप्रेशन शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में जिले के अनुभवी विशेषज्ञों द्वारा नेत्र रोग से पीडि़त व्यक्तियों की मशीनों से जांच करके उनका निशुल्क ईलाज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस शिविर में वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डा. मुकेश कुमार तथा उनकी टीम द्वारा आंखों के आप्रेशन किए जाएंगे तथा दवाईयां भी निशुल्क वितरित की जांएगी।

No comments:

Post a Comment