Pages

Monday 8 February 2016

अटवान गांव में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से करवाया जाएगा आईटीआई का निर्माण : बेदी

फोटो समाचार
अटवान गांव में करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से करवाया जाएगा आईटीआई का निर्माण : बेदी
शाहाबाद क्षेत्र की सभी पंचायतों को विकास के लिए दिया जा रहा है अनुदान, सर्वसम्मति से बने पंच को मंत्री अपने कोटे से देंगे विकास कार्यों के लिए दे रहे हैं 50 हजार रुपए


शाहाबाद/कुरुक्षेत्र 8 फरवरी - हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि शाहाबाद खंड के सभी 107 गांवों में जाकर लोगों की समस्याएं सुनेंगे तथा इन गांवों के विकास के लिए लोगों की मांग के अनुसार अधिक से अधिक राशि देंगे। राज्यमंत्री ने सोमवार को शाहाबाद क्षेत्र के गांव अटवान में ग्रामीणों की मांग पर करीब 50 करोड़ रुपए की लागत से आईटीआई बनाने तथा गांव के विकास के लिए 25 लाख रुपए देने की घोषणा भी की। 
राज्यमंत्री का सोमवार को गांव अटवान के ग्राम सचिवालय परिसर में उपस्थित ग्रामीणों ने जोरदार स्वागत किया। राज्यमंत्री ने ग्रामीणों को आश्वासन दिलाया कि अब किसी जाति व क्षेत्र की सरकार नहीं, बल्कि आप सभी लोगों के विश्वास पर खरा उतरने वाली भाजपा की सरकार है। भाजपा एक ऐसी पार्टी है, जिसमें संस्कृति व संस्कार का विशेष महत्व है। हरियाणा के मुख्यमंत्री का एक ही मूल उद्देश्य है कि प्रदेश के हर व्यक्ति को विकास में भागीदारी मिले। हरियाणा सरकार चाहती है कि प्रदेश के हर नागरिक को शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य व अन्य मूल सुविधाएं मुहैया हों। प्रदेश के किसी भी व्यक्ति की पार्टी व जाति के नाम पर अनदेखी न हो। हरियाणा के मुख्यमंत्री ने सभी विधायकों व मंत्रियों को विशेष निर्देश दिए है कि गांव-गांव जाकर नव-निर्वाचित पंचायती राज के सदस्यों से विचार-विमर्श करें तथा उनके क्षेत्र में होने वाले विकास के लिए सहयोग करें। इसी कड़ी में स्वयं उनके द्वारा पंचायत चुनाव के बाद अब तक 8 गांवों का दौरा हो चुका है। प्रत्येक गांव में 20-25 लाख रुपए तक के विकास कार्यों के लिए ग्रांट दी जा रही है। इस ग्रांट का प्रयोग मार्च माह तक होगा। अगले वित्तीय वर्ष में विकास के लिए सभी गांवों में और अतिरिक्त अनुदान दिया जाएगा। पैसे के लिए किसी भी पंचायत की अनदेखी नहीं की जाएगी। 
राज्यमंत्री ने बताया कि रविवार को भी उन्होंने मोहनपुर में 25 लाख रुपए व ढकाला में 25 लाख तथा साढे 7 लाख रुपए की लागत से वाल्मिकी चौपाल व 8 लाख 60 हजार रुपए की लागत से बने स्कूल कमरों क उदघाटन किया गया। उन्होंने अटवान गांव में सरपंच विक्रम अटवान की मांग पर बीसी चौपाल, हरिजन चौपाल, वाल्मिकी चौपाल, तालाब की चारदिवारी, पीएचसी का निर्माण  तथा आईटीआई बनाने की मांग को स्वीकार किया। उन्होंने कहा कि यह आईटीआई पंचायत की जमीन पर बनाई जाएगी, जोकि पंचायत द्वारा निशुल्क दी जाएगी। सरकार की तरफ से इस आईटीआई को बनाने पर करीब 50 करोड़ रुपए तक का खर्चा आएगा। इस आईटीआई के बनने से इस क्षेत्र के लोगों को प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ मिल सकेगा। इस अवसर पर भाजपा के जिला अध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर,  बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, एसडीओ ज्ञानचंद, जिला परिषद के सदस्य गुरदयाल सनेहड़ी, अटवान गांव के सरपंच एवं मंडल अध्यक्ष विक्रम अटवान, भाजपा नेता रविंद्र सांगवान, दर्शन राणा, अरूण कसंल, देवराज चौराया, कर्ण राज तूर, सुशील राणा, तेवर खान, अनिल कोहलापुर, राम प्रसाद सैनी, केहर सैनी, देसराज कश्यप, सहदेव मल्हाण, कमल शर्मा, डा. बंसल, सुरेंद्र सुधा, रोशन लाल धीमान, कंवरजीत सिंह, मोहनपुर के सरपंच स. जगबीर सिंह सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

बॉक्स
हरियाणा सरकार की दुरगामी सोच का परिणाम है शिक्षित पंचायतें

राज्यमंत्री ने अटवान गांव में कहा कि हरियाणा सरकार ने पंचायतों में शिक्षा को लागू करके एक अहम फैसला लिया है, जिसके परिणामस्वरूप इन चुनावों में युवाओं की भागीदारी बढ़ी है। पंचायतें शिक्षित हुई हैं, जिससे विकास कार्य करवाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। सरकार के इस फैसले से विपक्ष को भी काफी करारा झटका लगा है। 

बॉक्स
अब हरियाणा में झज्जर, किलोई व रोहतक की सरकार नहीं, बल्कि भाजपा की सरकार

राज्यमंत्री ने अटवान गांव में लोगों को कहा कि पिछले 10 वर्षों में ऐसी सरकार आई, जिसका किसी पार्टी से कोई मतलब नहीं था, बल्कि उसे व्यक्ति व क्षेत्र के नाम से जाना जाता था। परंतु आज प्रदेश में जो सरकार है, वह किसी एक व्यक्ति व जाति की नहीं, बल्कि भाजपा की सरकार है, जो संगठन के अनुसार कार्य करती है, एक व्यक्ति के इशारे पर नहीं। 

बॉक्स
सर्वसम्मपित से बने पंचो को विकास कार्यों हेुत राज्यमंत्री देंगे 50 हजार 

राज्यमंत्री ने अपने कार्यक्रम के दौरान ग्रामीणों से कहा कि हरियाणा सरकार ने फैसला लिया है कि जो भी पंच अपने वार्ड से सर्वसम्मपित से बने हैं उसे विकास के लिए 50 हजार रुपए दिए जाएंगे। इसी तर्ज पर उन्होंने भी निर्णय लिया है कि वे शाहाबाद क्षेत्र के जिस गांव के वार्ड में सर्वसम्मति से पंच बने हैं, वे भी उस पंच को विकास के लिए अपने निजी कोष से प्रति पंच 50 हजार रुपए देंगे। 

राष्ट्रीय लोक अदालत 13 फरवरी को

कुरुक्षेत्र 8 फरवरी - जिला विधिक सेवा प्राधिकण के सचिव एवं सीजेएम गगनदीप मित्तल ने बताया कि 13 फरवरी को बैंकों के मामलों को निपटाने से सम्बंधित पहली मासिक राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन स्थानीय न्यायिक परिसर में किया जाएगा। इसके लिए प्रिजाईडिंग आफिसर, अतिरिक्त जिला एवं सत्र न्यायाधीश अमनदीप देवन व एलसीजेएम जरनैल सिंह तथा एडवोकेट गुरलाल सिंह व कुलदीप सिंह आल्यान को सदस्य बनाया गया है।

No comments:

Post a Comment