Pages

Thursday 4 February 2016

प्रदेश में 2022 तक हर जरुरतमंद को मिलेगी छत : सैनी

फोटो समाचार
प्रदेश में 2022 तक हर जरुरतमंद को मिलेगी छत : सैनी
प्रदेश सरकार का उद्देश्य हर व्यक्ति तक पहुंचे चहुंमुखी विकास, अधिकारी लापरवाही छोड़ विकास में करें भागीदारी

शाहाबाद 4 फरवरी - कुरुक्षेत्र लोकसभा क्षेत्र के सांसद राजकुमार सैनी ने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा 2022 तक सभी जरुरतमंद लोगों को दीनदयाल जन आवास योजना के तहत मकान दिए जाएंगे। इसके लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री ने हाल ही में इस आवास नीति को लागू किया है।
सांसद वीरवार को शाहाबाद के विश्रामगृह में खुला दरबार आयोजित करके लोगों की समस्याएं सुन रहे थे। इन खुले दरबारों में शाहाबाद से करीब 88 लोगों ने अपनी समस्याएं रखीं। सांसद ने सभी समस्याओं को गंभीरता से सुना और उनके शीघ्र निराकरण के लिए सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि केंद्र व राज्य सरकार आम लोगों के विकास के लिए कार्यरत है। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए पहल की है और उसके सार्थक परिणाम भी सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि पूर्व सरकार में मलाई चाटने वाले अधिकारी भाजपा की सरकार में विकास कार्यों में रोड़ा अटकाने का काम कर रहे हैं, जबकि ऐसे अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए गए हैं कि  वे अपना रवैया बदलें। उन्होंने उपस्थित लोगों को कहा कि केंद्र व राज्य सरकारें मिलकर प्रदेश में चहुंमुखी विकास करवा रही हैं। इसमें आम आदमी के सहयोग की जरुरत है। केंद्र सरकार की मुद्रा योजना के तहत हर युवा कामगार को तकनीकी ज्ञान मुहैया करवाकर स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा। इसके लिए भी सरकार द्वारा तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं। किसी प्रकार की पैंशन वितरण प्रणाली में गड़बड़ी न हो, इसके लिए बैंकों से पैंशन के लेन-देन को जोड़ा गया है। अब पात्र व्यक्तियों के खातों में समय रहते पैंशन पहुंच जाती है। लोगों को चाहिए कि वे विपक्ष के बहकावे में न आएं। सरकार पर अपना विश्वास बनाए रखें। उन्होंने कहा कि सरकार की योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को जन-धन योजना के साथ जुडऩा चाहिए। इस योजना के तहत मात्र 12 रुपए में साधारण बीमा व 330 रुपए वार्षिक बीमा सरकार की तरफ से किया जा रहा है। 
आज के खुले दरबार में तंगौर गांव से आए ग्रामीणों ने पानी की निकासी, कच्चे रास्ते को पक्का करने, डिस्पेंसरी में स्टाफ उपलब्ध करवाने बार, गांव में बारिश के दौरान उत्पन्न होने वाली बाढ़ की समस्या से निजात बारे, पशु चिकित्सालय उपलब्ध करवाने बारे व गांव में बस की सुविधा बढ़ाने बारे, गुमटी गांव में ग्राम पंचायत के सदस्यों ने प्राइमरी हैल्थ सैंटर खुलवाने बारे, रावलखेड़ी गांव में सामुदायिक केंद्र बनाने बारे, गांव बोरीपुर के ग्रामीणों ने मांग की है कि उनके गांव के मेन रास्ते पर ग्रामीणों ने अवैध कब्जा कर रखा है, जिसे शीघ्र हटाया जाए। इस पर सांसद ने सम्बंधित अधिकारी को निर्देश दिए कि वे इस समस्या का शीघ्र समाधान करें। इसके पश्चात हॉकी स्टेडियम शाहाबाद में कार्यरत कर्मचारी ओमप्रकाश व शिवराम ने पिछले एक साल से वेतन न मिलने बारे भी सांसद को शिकायत देकर अवगत करवाया। सांसद ने तुरंत कार्रवाई करते हुए सम्बंधित अधिकारी को कर्मचारियों का वेतन दिलवाए जाने बारे निर्देश दिए। इस अवसर पर रमेश शर्मा कलाकार ने मंच का संचालन किया। इस मौके पर एसडीएम हवा सिंह, डीएसपी गुरमेल सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, बीडीपीओ संदीप भारद्वाज, नायब तहसीलदार कृष्ण कुमार, बीईओ रामदिया घाघट, नगरपालिका सचिव गुरमीत भाटिया, एसएमओ रविंद्र कुमार, एसडीओ बिजली विभाग सोमवीर सिंह, एसडीओ पंचायत विभाग ज्ञानचंद, भाजपा नेता रविंद्र सांगवान, मंडल अध्यक्ष विक्रम अटवाल, दल सिंह राणा, अरूण कंसल, तेवर खान, मुलख राज गुम्बर, दर्शन राणा, अशोक वत्स, कमल शर्मा, कर्ण राज तुर, बसंत राणा, डा. गुलशन क्वात्रा, विजय चराहे, रण सिंह राव, केहर सिंह छपरी, विकास सिंह, देवीदयाल सैनी, रामकरण, लाडी संभालखी

बॉक्स
तीन-चार गांवों को मिलाकर बनाए जाएंगे वैंकेट हॉल

सांसद के खुले दरबार में कई ग्रामीणों ने गांव में चौपाल व सामुदायिक केंद्र बनाने की मांग रखी। इस पर सांसद ने ग्रामीणों को सलाह दी कि वे जातिगत चौपालों को न बनवाएं बल्कि 3-4 गांव मिलकर बीच में दो एकड़ जमीन देखें और उसमें सुंदर वैंकेट हॉल बनवाएं। इसके लिए वे अपने सांसद निधि कोष से पूरा बजट देने के लिए तैयार हैं। 

बॉक्स

डी-प्लान से शीघ्र करवाए जाएं विकास कार्य

सांसद सैनी के खुले दरबार में अधिकतर समस्याएं गली, नाली, शमशानघाट की चारदिवारी व अन्य विकास कार्यों के लिए प्रार्थना पत्र आए। इस पर सांसद ने खंड विकास पंचायत अधिकारी को निर्देश दिए कि वे मार्च के महीने से पहले-पहले डी-प्लान के तहत इन गांवों में विकास कार्य करवाएं। यदि मार्च के बाद इन कामों को करवाते हैं तो डी-प्लान का पैसा सरकार को वापस चला जाएगा।

बॉक्स
अधिकारी अपनी कमीशन छोडक़र विकास कार्यों का बनाएं सही एस्टीमेट

सांसद ने खुले दरबार में अधिकारियों को सख्त निर्देश दिए कि वे अपनी कमीशन को छोडक़र ही एस्टीमेट बनाएं ताकि कम पैसे में ज्यादा काम हो सके। पूर्व की सरकारों के अस्टीमेटों को भूल जाएं। अब खाने और खुवाने की सरकार नहीं है। यदि अधिकारी अपनी प्रवृति नहीं बदलेंगे, तो वे अपने घर का रास्ता देखने के लिए तैयार रहें।

No comments:

Post a Comment