Pages

Sunday 7 February 2016

पानी निकासी व सीवरेज कार्य पर खर्च होगा करीब 8 लाख का बजट: सुधा

फोटो समाचार
पानी निकासी व सीवरेज कार्य पर खर्च होगा करीब 8 लाख का बजट: सुधा
विधायक सुभाष सुधा ने दुर्घटना ग्रस्त लोगों को वितरित किए 14.62 लाख के चैक, आठ लोगों को सरकार ने आर्थिक सहायता, शीघ्र शुरु होगा सैक्टर 17 की सडक़ का निर्माण कार्य




कुरुक्षेत्र, 6 फरवरी । थानसेर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि सैक्टर 17 की मुख्य सडक़ का निर्माण कार्य शुरू करने से पहले करीब आठ लाख रुपए के बजट से सीवरेज पाइप लाइन व पानी निकासी के कार्य को पूरा किया जाएगा ताकि इस क्षेत्र में बरसाती पानी व सीवरेज की समस्या का पहले समाधान किया जा सके। इस कार्य को सोमवार से शुरू कर दिया जाएगा। इस कार्य के पूरा होने के बाद सडक़ निर्माण कार्य को शुरू कर दिया जाएगा।
वे शनिवार को थानसेर मार्किट कमेटी कार्यालय में दुर्घटना ग्रस्त 8 लोगों को 14 लाख 62 हजार 500 रुपए की राशि के चैक वितरित करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले विधायक ने राज्य सरकार  की योजना के अनुसार मार्किट कमेटी की तरफ से अनिता देवी निवासी हथीरा को 5 लाख, धर्मपाल निवासी घराड़सी को 37 हजार 500 रुपए, पूर्ण राम निवासी खिजरपुरा को 37 हजार 500 रुपए, अजय कुमार निवासी ज्योतिसर को 1 लाख 25 हजार, सोमा देवी निवासी ज्योतिसर को 1 लाख 87 हजार 500 रुपए, हरकी देवी निवासी खिजरपुरा को 5 लाख, करनैल सिंह निवासी चिब्बा को 37 हजार 500 रुपए व पावर्ति देवी निवासी ब्रहामण खेड़ी को 37 हजार 500 रुपए की राशि का चैक वितरित किया।
विधायक ने कहा कि राज्य सरकार की योजना के अनुसार दुर्घटना ग्रस्त लोगों को आर्थिक सहायता मुहैया करवाई गई है। राज्य सरकार ने सभी वर्गो के लिए जन कल्याणाकारी योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का काम किया है। उन्होंने कहा कि थानेसर हलका का विकास करवाना ही उनका एक मात्र लक्ष्य है और लोगों की समस्याओं का निवारण करने के लिए 24 घंटे काम करने के लिए तत्पर है। इसलिए अधिकतर समय लोगो के बीच रहना ज्यादा पंसद करते है। इतना ही राज्य सरकार से थानेसर के विकास के लिए अधिक से अधिक बजट लेकर आना उनकी प्राथमिकता रहती है।
         उन्होंने कहा कि शहर की सभी सडक़ों का निर्माण कार्य करवाया जाना है। केडीबी रोड पर सडक़ निर्माण कार्य जोरो पर चल रहा है और सैक्टर 17 की सडक़ का निर्माण कार्य से पहले सीवरेज लाइन व पानी निकासी की समस्या का समाधान करना जरूरी है। इसलिए जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए गए है कि सबसे पहले सीवेरज लाइन का कार्य पूरा किया जाए। विभाग की तरफ से करीब 8 लाख की लागत से सीवरेज का कार्य सोमवार से शुरू कर दिया जाएगा और इस कार्य के पूरा होने के साथ सडक़ निर्माण कार्य तेजी से पूरा किया जाएगा। इस मौके पर मार्केट कमेटी के सचिव गौरव, पार्षद सुरेंद्र छिंदा सहित अधिकारी व अनाजमंडी एसोसिएशन के प्रधान तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद थे।  

फोटो समाचार
तकनीकी रूप से युवा पीढ़ी को दक्ष बनाना सरकार का लक्ष्य: सुधा
-----------
विधायक सुभाष सुधा ने टैरी स्कूल में जिला स्तरीय विज्ञान मेले का किया शुभारंभ, विज्ञान मेले में सभी स्कूलों के दर्जनों विद्यार्थियों की शिरक्त

कुरुक्षेत्र, 6 फरवरी । थानसेर विधायक सुभाष सुधा ने कहा केंद्र व राज्य सरकार युवा पीढ़ी को तकनीकी रूप से दक्ष बनाना चाहती है। इस उद्ेश्य को जहन में रखकर सरकार भावी योजनाएं तैयार कर रही है। जब देश की युवा पीढ़ी तकनीकी शिक्षा ग्रहण करेगी तभी देश का विकास संभव हो पाएंगा और मेक इंडिया का सपना पूरा हो पाएगा।
विधायक शनिवार को ढांड रोड पर स्थित टैरी पब्लिक स्कूल के प्रांगण में राष्ट्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संचार परिषद एवं प्रौद्योगिकी विभाग के तत्वादान में आयोजित जिला स्तरीय विज्ञान मेला के उद्घाटन सत्र में बोल रहे थे। इससे पहले विधायक सुभाष सुधा ने रिबन काट कर और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का विधिवत रूप से शुभारंभ किया। विधायक ने कहा कि इस विज्ञान मेले में जिला के करीब सभी स्कूलों के विद्यार्थियों ने भाग लेकर सराहनीय कार्य किया है। स्कूल की तरफ से बच्चों को साईंस व हरियाणा और भारत की आनलाइन सेवाओं में बारे में बताया गया है। इससे बच्चों के ज्ञान में इजाफा होगा।
                  टैरी संस्थान के निदेशक एम पी गुप्ता ने मेहमानों का स्वागत करते हुए जिला स्तरीय प्रर्दशनी और संस्थान की गतिविधियों का विस्तृत ब्यौरा देते हुए कहा कि बच्चों के विकास को लेकर शिक्षण संस्थान की तरफ से समय समय पर विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। इतना ही बच्चों को हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया करवाई जा रही है। टैरी शिक्षण संस्थान के सचिव आदित्य गुप्ता ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि यह जिला स्तरीय प्रर्दशनी  8 फरवरी तक चलेगी। इस मौके पर टैरी संस्थान से विभा गुप्ता, कालेेज के प्रिंसीपल डा, सागर गुलाटी, स्कूल प्रिंसीपल सुरेश बंसल, प्रशासनिक अधिकारी पवन सैणी, राजपाल पांचाल, अजमेर चौहान, एनआईसी के अधिकारी विनोद सिंगला सहित अन्य शिक्षक व कालेज के अधिकारी मौजूद थे।

फोटो समाचार
प्रशासनिक अधिकारियों ने सरस्वती महोत्सव को लेकर कसी कमर
सरस्वती हैरिटेज विकास बोर्ड के वाइस चेयरमेन प्रशांत भारद्वाज आज पिपली सरस्वती स्थल का करेंगे अवलोकन, सरस्वती महोत्सव को मनाया जाएगा धुमधाम के साथ, जिला में 10 फरवरी से 12 फरवरी तक चलेंगे कार्यक्रम 



कुरुक्षेत्र, 6 फरवरी । अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने कहा कि जिला कुरुक्षेत्र में 10 से 12 फरवरी तक बंसत पंचवीं के अवसर पर सरस्वती महोत्सव बड़ी धुमधाम के साथ मनाया जाएगा। इस समारोह की तैयारियों को लेकर प्रशासनिक अधिकारियों ने कमर कस ली है और सबंधित अधिकारियों ने अपने अपने विभाग के स्तर पर तैयारियां शुरु कर दी है। इतना ही सरस्वती हैरिटेज विकास बोर्ड के वाइस चेयरमैन प्रशांत भारद्वाज 7 फरवरी को पिपली सरस्वती स्थल पर अधिकारियों से बातचीत करेंगे और तैयारियों के बारे में चर्चा करेंगे।
उन्होंने बताया कि 10 फरवरी को पिहोवा में सरस्वती हैरीटेज बोर्ड के तत्वावधान में सायं 3 बजे एक प्रदर्शनी का उदघाटन किया जाएगा।  11 फरवरी को सरस्वती हैरीटेज यात्रा मुविंग एग्ज़ीबिशन के साथ लाडवा, मथाना से होती हुई पिपली में पहुंचेगी। यहां पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।  11 फरवरी को ही सायं 4 बजे ज्योतिसर में आरती और पूजा पाठ कार्यक्रम का आयोजन होगा। इसी दिन ही सायं 5 बजे कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में सरस्वती महोत्सव पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में राज्यपाल प्रो. कप्तान सिंह सोलंकी मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे। इस दौरान सरस्वती हैरीटेज यात्रा भी पिपली, यूनिवर्सिटी, ज्योतिसर, मुर्तजापुर, पिहोवा, गुमथला से होती हुई कैथल की तरफ रवाना होगी। 
उन्होंने बताया कि 12 फरवरी को पिहोवा में सरस्वती महोत्सव को लेकर सुबह 10 बजे एक शोभा यात्रा का आयोजन किया जाएगा और दोपहर 3 बजे सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय मंत्री ऊमा भारती शिरकत करेंगी। इस कार्यक्रम में मुख्यमंत्री मनोहर लाल अध्यक्षता करेंगे और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य इंद्रेश कुमार विशिष्ट अतिथि के रूप में शामिल होंगे। इस कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों और जाने-माने कलाकारों द्वारा हरियाणा की संस्कृति से जुड़े लोक नृत्यों की प्रस्तुति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इन कार्यक्रमों की तैयारियों के लिए सम्बंधित विभागों के अधिकारियों की डयूटियां लगा दी गई हैं। 
                       एडीसी प्रभजोत सिंह ने कहा कि सरस्वती महोत्सव समारोह के दौरान 10 फरवरी को यमुनानगर से सरस्वती हैरीटेज यात्रा का शुभारंभ किया जाएगा। यह यात्रा यमुनानगर से 11 फरवरी को लाडवा में पहुंचेगी। यहां पहुंचने पर लाडवा विधायक डा. पवन सैनी स्वागत करेंगे। इसके पश्चात यह यात्रा मथाना गांव से होती हुई पिपली पहुंचेगी। यहां पहुंचने पर सरकार के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्ण कुमार बेदी व थानेसर विधायक सुभाष सुधा स्वागत करेंगे। इसके पश्चात कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में सांसद राजकुमार सैनी व थानेसर विधायक सुभाष सुधा तथा ज्योतिसर में भी सरस्वती हैरीटेज यात्रा का स्वागत थानेसर विधायक सुभाष सुधा द्वारा किया जाएगा। इसके अलावा यह यात्रा लोहार माजरा, भौर सैदां, मुर्तजापुर, चुनिया फार्म, संधौली से होती हुई पिहोवा में पहुंचेगी। पिहोवा में राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी व हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भारत भूषण भारती यात्रा का स्वागत करेंगे। इसके बाद गांव भेरियां में अम्बाला के विधायक असीम गोयल स्वागत करेंगे। यह यात्रा गुमथला गढ़ु, खेड़ी शीशगरां और थाना से होती हुई कैथल की तरफ अग्रसर होगी


हिमाचल के राज्यपाल आचार्य देवव्रत 12 फरवरी को करेंगे आयुष शिविर का शुभारंभ

कुरुक्षेत्र, 6 फरवरी । आयुष विभाग के महानिदेशक डा. साकेत कुमार के दिशानिर्देशानुसार आयुष विभाग की तरफ से 12 फरवरी को बंसती पंचमी के अवसर पर स्थानीय जाट धर्मशाला में सुबह 9 बजे निशुल्क आयुष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर का शुभारंभ हिमाचल के राज्यपाल आचार्य डा. देवव्रत करेंगे। यह जानकारी जिला आयुष अधिकारी डा. सदेश जाटियान ने दी है। 

No comments:

Post a Comment