Pages

Monday 25 January 2016

शहर का विकास करवाना ही एकमात्र लक्ष्य : सुधा

फोटो समाचार
शहर का विकास करवाना ही एकमात्र लक्ष्य : सुधा
विधायक सुभाष सुधा ने सेक्टर 7 पार्किंग की चारदिवारी व पेवर ब्लाक लगाने के कार्य का किया शुभारंभ, हुडा विभाग की तरफ से खर्च किया जाएगा 10 लाख का बजट

कुरुक्षेत्र 22 जनवरी - थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि थानेसर शहर व हल्का का विकास करना ही एकमात्र लक्ष्य है। इसलिए हर दिन हल्का के विकास की योजनाओं को लेकर आमजन से चर्चा की जा रही है। वे गत देर सायं श्री सत्या साईं समिति रतगल द्वारा आयोजित कार्यक्रम व सेक्टर 7 में पार्किंग की चारदिवारी तथा पेवर ब्लाक लगाने के कार्य के शुभारंभ अवसर पर बोल रहे थे।
उन्होंने कहा कि हुडा की तरफ से सभी सेक्टरों का चहुंमुखी विकास किया जाएगा। सेक्टरों की सडक़ों को दुरुस्त करने, पानी की निकासी करने, पीने के पानी की व्यवस्था करने तथा पार्कों को सुंदर बनाने के लिए योजना तैयार की है। इन तमाम योजनाओं पर करोड़ों रुपए का बजट खर्च किया जाना है। इस बजट को मुख्यमंत्री मनोहर लाल से पारित करवाया जाएगा। हालांकि कई योजनाओं के लिए राज्य सरकार ने करोड़ों रुपए का बजट भी पारित किया है। उन्होंने कहा कि हुडा के सभी सेक्टरों के पार्कों को सुंदर बनाने के लिए सेक्टर के अनुसार कमेटी भी बनाई जाएगी और हर माह सबसे सुंदर पार्क रखने पर सम्बंधित कमेटी को सम्मानित भी किया जाएगा। नगर परिषद की अध्यक्ष ऊमा सुधा ने कहा कि शहर का चहुंंमुखी विकास किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि पार्किंग स्थल व पेवर ब्लाक के कार्य पर हुडा की तरफ से 10 लाख का बजट भी खर्च किया जाएगा। 
श्री सत्या साईं समिति के प्रधान राधेश्याम गर्ग, नगर परिषद की अध्यक्षा ऊमा सुधा, पार्षद विशाल शर्मा, वीपी शर्मा, प्रवीण टूटेजा, एसएल साहनी, केके शर्मा, रामशरण, एमआर गुलाटी, एसएस धीमान, नंदलाल गुप्ता, राजेश गौतम, रमेश शर्मा, नंदलाल, महिपाल सिंह, रमेश सुधा, पार्षद सुरेंद्र सिंह छिंदा, मोहनलाल अरोड़ा, महेश शर्मा, कर्ण सिंह राणा, समीर सुधा, पप्पु खुंगर आदि उपस्थित थे। 

फोटो समाचार
जापान में हरियाणा के युवाओं को दिया जाएगा कुशल तकनीकी प्रशिक्षण : सुधा

विजडम वल्र्ड स्कूल के चेयरमैन हरीश सचदेवा जापान में मिले मुख्यमंत्री से, चेयरमैन हरीश सचदेवा ने मुख्यमंत्री को दिया हरियाणा के युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने का आश्वासन
कुरुक्षेत्र 22 जनवरी - थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि जापान में हरियाणा विशेषकर कुरुक्षेत्र के युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाकर उन्हें रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएंगे। इन युवाओं को प्रशिक्षण देने और रोजगार मुहैया करवाने का कार्य विजडम वल्र्ड स्कूल कुरुक्षेत्र के चेयरमैन एवं मैरीटैक कम्पनी लिमिटेड जापान के सीईओ हरीश सचदेवा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जापान यात्रा के दौरान मिलकर आश्वसन दिया है। 
थानेसर विधायक ने आज यहां बातचीत करते हुए बताया कि विजडम वल्र्ड स्कूल के चेयरमैन का अनुरोध किया गया है कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल जापान के दौरे पर हैं और मुख्यमंत्री एनआरआईज़ को हैपनिंग हरियाणा इन्वेस्टर समिट 2016 के लिए आमंत्रित कर रहे हैं। इसके उपरांत ही जापान में मैरीटैक कम्पनी लिमिटेड के सीईओ हरीश सचदेवा ने मुख्यमंत्री से बातचीत की और आश्वासन दिया कि हरियाणा के युवाओं को तकनीकी रूप से दक्ष बनाया जाएगा और जापान में रोजगार के अवसर मुहैया करवाए जाएंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री के समक्ष इस बात का भी उल्लेख किया कि कुरुक्षेत्र में विजडम वल्र्ड स्कूल के माध्यम से युवाओं को अच्छी शिक्षा दी जा रही है और बच्चों को जापानी भाषा का ज्ञान भी दिया जा रहा है ताकि हरियाणा व जापान के बीच शिक्षा के क्षेत्र में भी प्रगति की जा सके। इस दौरान स्कूल की प्रिंसीपल अनीता रावल व संस्थान के सचिव विनोद रावल भी मौजूद थे। 

फोटो समाचार

कुरुक्षेत्र 22 जनवरी- स्वाइन फ्लू से डरने व घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि इस (फ्लू) वायरल के प्रति सजग व जागरूक होने की बेहद आवश्यकता है। स्वाइन फ्ूल कोई लाईलाज बीमारी नहीं है। स्वाइन फ्ूल के प्रति सावधानियां बरतकर काफी हद तक इस वायरल को पनपने से पहले ही खत्म किया जा सकता है। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त डा. प्रभजोत सिंह ने शुक्रवार अपने कार्यालय में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की एक बैठक को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान उन्होंने स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वाइन फ्लू बीमारी से बचने संबधित तैयार किए पम्फलैट विभाग के माध्यम से बांटने के लिए भी कहा ताकि आमजन को समय रहते फ्लू के लक्षण व बचाव बारे जानकारी मिल सके। 
       एडीसी ने कहा कि स्वाइन फ्लू एक  वायरल है तथा इससे डरने व घबराने की आमजन को कोई जरूरत नहीं है, ब्लिक इसके प्रति स्वंय जागरूक होना व दूसरों को जागरूक करने की बेहद आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर स्वाइन फ्लू बीमारी(वायरल) ही नहीं बल्कि अन्य बीमारियों के बारे में भी समय रहते आमजन को शिविर या अन्य कार्यक्रमों के माध्यम से विस्तृत रूप से जानकारी दी जाती है। बैठक के दौरान सिविल सर्जन डा.एस.के. नैन ने स्वाइन फ्लू बीमारी के लक्षण व उसकी रोकथाम बारे विस्तृत रूप से जानकारी दी। 
   डा. नैन ने बताया कि स्वाइन फ्लू ही नहीं अन्य किसी बीमारी के लक्षण के बारे में जागरूक होना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू या वायरल के होने से आमजन एकदम घबरा जाते है उन्हें घबराने की कोई जरूरत नहीं है बल्कि हमें स्वंय तथा दूसरों को  ऐसे वायरल के बारे में सचेत होना चाहिए। उन्होंने कहा कि स्वाइन फ्लू होने की स्थिति में आमजन को तुंरत डाक्टर की  सलाह लेनी चाहिए व किसी प्रकार की ढील नहीं बरतनी चाहिए। 

बॉक्स
क्या हैं स्वाईन फ्लू के लक्ष्ण

सिविल सर्जन ने बताया कि तेजी से बुखार आना, खांसी, गले में खराश, नाक बहना, सांस लेने में कठनाई, बदन दर्द, सिर दर्द, ठंड लगना, उल्टी व दस्त सहित खांसी में खून आना इस वायरल के मुख्य लक्षण है। 

बॉक्स
कैसे करें स्वाईन फ्लू से बचाव

उन्होंने बताया कि वायरल के लक्षण मिलने पर उसके बचाव बारे जैसे छींकते व खांसते समय अपने मुंह व नाक को ढक कर रखे। अपने हाथों को साबुन व पानी से बार-बार धोयें, पीडि़त व्यक्ति से कम से कम 3 फुट की दूरी बनाएं रखे, पानी काफी मात्रा में पीयें और पौष्टिक आहार ले, नजदीकी स्वाइन फ्लू जांच केंद्र पर जरूर जाए तथा बिना चिकित्सा परामर्श के किसी भी दवाई का सेवन न करें। ऐसा कर हम वायरल जैसी बीमारियों पर समय रहते काबू पा सकते है। इस मौके पर उप-सिविल सर्जन (मलेरिया)डा. के.के.शर्मा, नप. के कार्यकारी अभियंता एम.एस.जगत, एक्सईन पीडब्लूयडी अशोक खंडुजा, सीनियर ड्रग कनट्रोलर रिपिन मेहता, रूपरमिंद्र सहित विभाग के अन्य अधिकारीगण मौजूद रहे। 


फोटो समाचार
कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा आयोजित किया गया मधुमक्खी पालन शिविर

कुरुक्षेत्र 22 जनवरी - कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा मधुमक्खी पालन के लिए तीन दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में राजकीय माध्यमिक विद्यालय धुराला, कनीपलां व डीग के 84 विद्यार्थियों ने भाग लिया। 
केंद्र के वरिष्ठ समायोजक डा. पी भटनागर ने बताया कि मधुमक्खी पालन प्रत्यक्ष और परोक्ष रूप से लाभदायक है। इसे हमें रोजगार के साथ मोम तथा उत्तम खाद्य पदार्थ शहद प्राप्त होता है। डा. जेएस भाटिया ने प्रशिक्षण के दौरान बच्चों को बताया कि मधुमक्खी एक सामाजिक कीट है। मधुमक्खी से हमें शहद, मोम, गोंद, राजअवलेह विष व पराग भी मिलता है। मानव जाति के लिए मधुमक्खी सबसे उत्तम कार्य कर रही है, वह परागण प्रक्रिया जोकि पेड़-पौधों में 77 प्रतिशत परागण मधुमक्खियों द्वारा ही होती है। सभी विद्यार्थियों ने राजकीय बागवानी नर्सरी रामनगर पर मधुमक्खी यूनिट का भ्रमण भी करवाया गया। नर्सरी में डा. सीजी जुनेजा ने मधुमक्खी पालन विषय पर विद्यार्थियों को व्यवहारिक जानकारी भी दी।

कुरुक्षेत्र 22 जनवरी - उप-कृषि निदेशक डा. वजीर सिंह ने बताया कि माननीय न्यायालय ने सुनन चंद शर्मा फरीदाबाद निवासी एवं प्रोप. मैसर्ज कृषि रसायन एक्सपोर्ट लिमिटेड व अजय भारद्वाज, अमन भारद्वाज व कुलविंद्र सिंह पार्टनर मैसर्ज एसके ट्रेडर्ज, अनाजमंडी ठौल को कीटनाशी अधिनियम 1988 की धारा 3के(आई) 29(1)(ए), 17(1)(ए) एंड 33 (1) के तहत 10-10 हजार रुपए के जुर्माने की सजा सुनाई है। जुर्माना न भरने की सूरत में एक महीने की साधारण कैद का भी अतिरिक्त प्रावधान है। यहां बता दें कि उक्त मैसर्ज के खिलाफ कार्बनडाजिम 12 प्रतिशत प्लस मैनकोजेब 63 प्रतिशत डब्ल्यू पी नामक फफंूदनाशक का एक नमूना गुण नियंत्रक कुरुक्षेत्र द्वारा लिया गया था।

No comments:

Post a Comment