Pages

Tuesday 19 January 2016


फोटो समाचार
सांसद निधि कोष से करीब 3 करोड़ रुपए से हो चुके हैं विकास कार्य : सैनी
कुरुक्षेत्र 19 जनवरी - सांसद राजकुमार सैनी ने कहा कि कुरुक्षेत्र जिले में इस वर्ष सांसद निधि कोष से विकास कार्यों के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि दी गई है। इस राशि में से 3 करोड़ रुपए के विकास कार्य हो चुके हैं और 2 करोड़ रुपए के विकास कार्यों पर कार्य चल रहा है। जिले में चल रहे विकास कार्यों को जांचने के लिए व अधिकारियों की टीम के साथ फरवरी 2016 के पहले सप्ताह में प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में जाएंगे और क्षेत्र के लोगों से मिलकर उनकी समस्याएं सुनेंगे।
सांसद ने मंगलवार को लघु सचिवालय के सभागार में आयोजित जिला सतर्कता एवं निगरानी कमेटी की बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए बताया कि सांसद निधि कोष से जिले में पांच करोड़ रुपए विभिन्न विकास कार्यों के लिए भेजे गए हैं। इस राशि से 162 विकास कार्यों की स्वीकृति दी गई थी, जिनमें से 92 विकास कार्यों पर कार्य चल रहा है और शेष कार्य पूरे किए जा चुके हैं। जिले में 31 दिसम्बर तक करीब 27 करोड़ रुपए के 35 कार्य प्रगति पर हैं और 5 कार्य पूरे हो चुके हैं। प्रधानमंत्री ग्रामीण सडक़ योजना के तहत लाडवा हिनौरी रोड पर करीब 6 करोड़ 79 लाख रुपए की लागत से सडक़ निर्माण कार्य किया गया है। जिले में करीब 236 किलोमीटर लम्बी सडक़ों के निर्माण कार्य पर 8 करोड़ 62 लाख रुपए का बजट खर्च किया गया है। इस कार्य में से अधिकतर कार्य पूरा किया जा चुका है। बैठक में बताया कि करीब 8 करोड़ रुपए की लागत से जिले में जन स्वास्थ्य विभाग द्वारा विभिन्न गांवों में पाईपलाईन बिछाने का कार्य किया गया है। 
बैठक में सिविल सर्जन ने बताया कि गत वर्ष करीब 9 लाख 77 हजार ओपीडी किए गए तथा 270 पुरुष व 1441 महिलाओं के परिवार नियोजन किया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन के तहत गत जनवरी से दिसम्बर माह 2015 में 6634 राजकीय संस्थागत, 7389 प्राईवेट संस्थागत व 211 होम डिलीवरी की गई। सर्व शिक्षा अभियान के तहत करीब 7 करोड़ 96 लाख रुपए के विकास कार्य करवाए गए। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा जिले में 2 करोड़ 44 लाख रुपए की लागत से विभिन्न विकास कार्य करवाए गए। जिले मे वर्ष 2016 में 56 नये आंगनवाड़ी भवन बनाए जाएंगे। आंगनवाड़ी के नये भवन पर करीब 50 करोड़ रुपए खर्च आएंगे। इंदिरा आवास योजना के तहत गत वर्ष 3 करोड़ 66 लाख रुपए वितरित किए गए। इस योजना के तहत 1887 लाभपात्रों को पहली किस्त, 1645 को दूसरी किस्त व 736 मकान पूरे किए जा चुके हैं। इस स्कीम के तहत 2015-16 में 1039 मकान बनाए जाने की योजना है। स्वच्छ भारत मिशन के तहत 4252 शौचालय बनाए जाने हैं, जिनमें से 2217 शौचालय बनाए जा चुके हैं। सरकार की तरफ से करीब 6 करोड़ रुपए का बजट प्राप्त हुआ था, जिनमें से करीब 80 लाख रुपए इस कार्य पर खर्च किए जा चुके हैं। 
कार्यकारी अभियंता पंचायती राज ने बताया कि जिले में 26 गांवों में पानी की निकासी के लिए लिक्विड वेस्ट मैनेजमेंट यूनिट लगाई जानी है। इन पर करीब एक करोड़ 50 लाख रुपए का खर्च आएगा। महात्मा गांधी ग्रामीण बस्ती योजना के तहत जिले के 80 गांवों में करीब 4 करोड़ रुपए विभिन्न विभागों द्वारा खर्च किए जा चुके हैं। राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत किसान सुविधा पोर्टल बनाया जा रहा है। इसमें जिले के 845 किसानों को रजिस्टर्ड किया जा चुका है। जिले के पिहोवा व लाडवा खंड के करीब 90 प्रतिशत किसानों की जमीन की जांच की गई तथा किसानों को जमीन की जांच के बाद मुफ्त सॉयल हैल्थ कार्ड वितरित किए गए। इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने समीक्षा बैठक में जिले में चल रहे विकास कार्यों की विस्तार से जानकारी दी। इस मौके पर पिहोवा के विधायक जसविंद्र सिंह संधु, उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, एसडीएम थानेसर सतबीर कुंडु, एसडीएम शाहाबाद हवा सिंह, एसडीएम पिहोवा डा. किरण सिंह, सुखबीर सैनी, मास्टर महेंद्र सिंह, डा. शकुंतला शर्मा, डीडीपीओ कपिल शर्मा, डीआईपीआरओ सुनील कुमार सहित अन्य अधिकारी व गणमान्य लोग मौजूद थे। 

फोटो समाचार
मुख्य सडक़ों का निर्माण करने से पहले सभी विभागों से लेनी होगी एनओसी : सुधा
पिपली से थर्ड गेट तक व सभी मुख्य मार्गों पर लगेंगे एक ही डिजाइन के ग्रिल, लाईटिंग व ब्लाक्स, एनओसी के बिना कार्य शुरू करने वालों की खैर नहीं, विधायक ने ली अधिकारियों की बैठक 
कुरुक्षेत्र 19 जनवरी - थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि पिपली से थर्ड गेट तक सडक़, केडीबी रोड, रेलवे स्टेशन से छटी पातशाही व पुराने बस स्टैंड से भद्रकाली मंदिर तक बनने वाले मुख्य मार्गों पर निर्माण कार्य शुरू करने से पहले सम्बंधित महकमे के अधिकारी सभी विभागों से एनओसी प्रमाण पत्र लेना सुनिश्चित करेंगे। इन सडक़ों के बनने के बाद किसी भी विभाग को पानी की पाईपलाईन, बिजली की तारें व अन्य कारणों से सडक़ की खुदाई करने की इजाजत नहीं दी जाएगी। इसलिए सम्बंधित विभाग इस विषय को गंभीरता से लेकर सबसे पहले एनओसी लें और फिर सडक़ निर्माण कार्य शुरू करें। 
विधायक सुभाष सुधा गत देर सायं सर्किट हाऊस में अधिकारियों की बैठक को सम्बोधित करने के उपरांत पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी सडक़ों के लिए करोड़ों रुपए के बजट को पारित कर दिया है। सभी सडक़ों पर एक-एक करके निर्माण कार्य शुरू होने वाला है। उनकी सोच है कि इन सडक़ों का निर्माण कार्य शुरू होने से पहले बिजली की तारें, पीने के पानी की पाईपलाईन, सीवरेज व्यवस्था, नालियों, पानी निकासी आदि की व्यवस्था के कार्यों को पहले पूरा कर लिया जाए। इसलिए इन कार्यों को लेकर सडक़ बनाने वाला महकमा सभी विभागों से एनओसी लेगा। विभागों से एनओसी मिलने के बाद किसी भी विभाग को सडक़ निर्माण कार्य पूरा होने के बाद सडक़ की खुदाई करने की इजाजत नहीं दी जाएगी, क्योंकि इससे सरकार का पैसा बर्बाद होता है और सडक़ों का टूटना बराबर जारी रहता है, जिससे प्रशासन और सरकार की छवि पर भी दाग लगाया जाता है। 
उन्होंने कहा कि पिपली से थर्ड गेट तक और सभी मुख्य सडक़ों पर एक ही डिजाईन की ग्रिल, एक तरह की लाईटें और एक ही तरह के ब्लाक्स सडक़ के दोनों तरफ लगवाए जाएंगे। इसके लिए कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग, हुडा, जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को लेेकर एक कमेटी का भी गठन किया गया है। इस कमेटी के सदस्य इन व्यवस्थाओं को बनाना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ बनाने और सौंदर्यकरण करने के लिए अनेकों योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। इतना ही नहीं, कुरुक्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए श्रीकृष्णा सर्किट के तहत करोड़ों रुपए का बजट खर्च किया जाना है। इसके लिए भी सरकार ने करीब प्रथम चरण में 65 करोड़ रुपए का बजट जारी कर दिया है। केंद्र सरकार की योजना के अनुसार इस बजट को खर्च किया जाएगा। इस मौके पर एक्सिएन जेबी कम्बोज व सरोहा, हुडा के अस्टेट आफिसर योगेश रंगा, जन स्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता अशोक खंडूजा सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद थे। 

फोटो समाचार
पंचकूला की नेहा शर्मा ने जीती राज्यस्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता
कुरुक्षेत्र 19 जनवरी - केंद्रीय भू-जल बोर्ड उत्तर पश्चिम क्षेत्रीय विभाग चंडीगढ़ की तरफ से स्थानीय हिरमी के सभागार में छटी राज्यस्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इस पेंटिंग प्रतियोगिता में पंचकूला सेक्टर 15 के न्यू इंडिया स्कूल की 8वीं कक्षा की छात्रा नेहा शर्मा ने प्रथम स्थान हासिल किया है। 
इस राज्यस्तरीय प्रतियोगिता का शुभारंभ हरियाणा सिंचाई शोध एवं प्रबंधन संस्थान के प्रधान निदेशक राकेश चौहान ने किया। उन्होंने कहा कि लोगों में भू-जल संरक्षण व पानी की बचत करने के प्रति जागरुक करने के उद्देश्य से ही समय-समय पर विभाग की तरफ से विभिन्न कार्यक्रमों, सेमीनारों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है। उसी कड़ी में ही जल सरंक्षण को लेकर राज्यस्तरीय पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है। इस प्रतियोगिता में पंचकूला की नेहा शर्मा ने जहां प्रथम स्थान हासिल किया है, वहीं न्यू इंडिया स्कूल पंचकुला की ही 7वीं कक्षा की छात्रा चारू सिक्का ने द्वितीय स्थान हासिल किया है। इसके अलावा होली एंजेल स्कूल हिसार की 8वीं कक्षा की छात्रा मानवी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया है। इसके अतिरिक्त 10 विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार भी दिये गए हैं। इस प्रतियोगिता का आयोजन केंद्रीय भू-जल बोर्ड के रिजनल डायरेक्टर डा. एसके जैन की देख-रेख में किया गया।

No comments:

Post a Comment