Pages

Wednesday 20 January 2016

फोटो समाचार
सर्द हवाओं के बीच जवानों व विद्यार्थियों ने रिहर्सल में बहाया पसीना
विद्याथ्र्रियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों, पीटी शो की रिहर्सल की, एनसीसी व पुलिस की टुकडिय़ों ने की परेड की रिहर्सल, गणतंत्र दिवस के लिए प्रशासन ने गठित की 14 कमेटियां

कुरुक्षेत्र 20 जनवरी - सर्द हवाओं के बीच विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी व पुलिस तथा एनसीसी के जवानों ने गणतंत्र दिवस समारोह पर शानदार प्रदर्शन की तैयारियों को लेकर जमकर रिहर्सल की और पसीना बहाया। गणतंत्र दिवस समारोह



को भव्य रूप से और हर्षोल्लास के साथ मनाने के लिए उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने 14 कमेटियों का गठन किया है। इस वर्ष हरियाणा प्रदेश के भू-खनन राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ध्वजारोहण करेंगे।
बुधवार को सुबह से ही विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थी सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रिहर्सल के लिए द्रोणाचार्य स्टेडियम में पहुंच गए थे। यहां पर सबसे पहले पुलिस की टुकडिय़ों और एनसीसी के जवानों ने परेड के लिए रिहर्सल की। इन जवानों ने करीब तीन घंटे अभ्यास किया। इस दौरान परेड इंस्ट्रक्टर ने एनसीसी कैडेटस व विभिन्न टुकडिय़ों की कमियों को दुरुस्त करवाया। परेड के साथ-साथ विद्यार्थियों ने पीटी शो, डम्बल व लेजियम आदि का भी अभ्यास किया। इस रिहर्सल के दौरान 6 स्कूलों के करीब 200 विद्यार्थियों ने गणतंत्र दिवस समारोह पर रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों की तैयारियां की हैं।
उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह सुबह 10 बजे द्रोणाचार्य स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर 14 कमेटियों का गठन किया गया है। हर कमेटी के लिए नोडल अधिकारी को नियुक्त किया है ताकि सभी कमेटियां समय रहते तैयारियां पूरी कर लें। उन्होंने कहा कि इस मामले में जरा सी भी लापरवाही सहन नहीं की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में एमरजेंसी के दौरान विभिन्न जगहों पर जेल में रहने वाले महानुभावों को ताम्र पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इतना ही नहीं, स्वतंत्रता सेनानियों, वीरांगनाओं को भी सम्मानित किया जाएगा।



पुलिस व एन
सीसी की टुकड़ी सहित 7 प्लाटून करेंगी परेड का प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस समारोह पर परेड के लिए 7 टुकडिय़ों का चयन किया गया है। इन टुकडिय़ों ने बुधवार को द्रोणाचार्य स्टेडियम में परेड की रिहर्सल की। इनमें पुलिस की दो प्लाटून, होमगार्ड, एनसीसी सीनियर विंग, एनसीसी जूनियर विंग की एक-एक टुकड़ी, एनसीसी जूनियर विंग गुरुकुल से दो टुकड़ी व एक टुकड़ी स्काऊट की होगी। 

बॉक्स
6 स्कूलों की टीमें प्रस्तुत करेंगी रंगारंग कार्यक्रम

गणतंत्र दिवस समारोह दर्शकों, मुख्यातिथि व अन्य मेहमानों को देशभक्ति गीतों व प्रदेश की संस्कृति से आत्मसात करवाने के लिए 6 टीमों का चयन किया गया है। इसमें कन्या गुरुकुल बचगांवा, गुरू नानक पब्लिक स्कूल, राजकीय कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल थानेसर, विज्डम वल्र्ड सीनियर सैकेंडरी स्कूल, गीता कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल, बीआर इंटरनेशनल व महावीर जैन सीनियर सैकेंडरी स्कूल के विद्यार्थी सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। 

बॉक्स
स्वागत द्वार करेंगे मेहमानों का स्वागत

उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि 26 जनवरी राष्ट्रीय पर्व पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी व उनके साथ आने वाले मेहमानों तथा आमजन का गणतंत्र दिवस पर स्वागत करने के लिए कार्यक्रम स्थल व मुख्य मार्गों पर स्वागत द्वार भी बनाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हुडा विभाग द्वारा द्रोणाचार्य स्टेडियम के मुख्य द्वार पर नगर परिषद द्वारा नये बस स्टैंड के नजदीक स्वागत द्वार बनाया जाएगा। द्रोणाचार्य स्टेडियम के मुख्य द्वार के आस-पास हुडा विभाग द्वारा गमलों का प्रबंध किया जाना है। पैराकीट से द्रोणाचार्य स्टेडियम तक नगर परिषद द्वारा झंडे लगाने तथा कार्यकारी अभियंता लोक निर्माण विभाग द्वारा लघु सचिवालय की आस-पास की सडक़ों व पैराकीट से द्रोणाचार्य स्टेडियम शहीदी स्मारक तक सडक़ की मुरम्मत व पैच वर्क का कार्य समय रहते पूरा करवाना सुनिश्चित करेंगे। 

फोटो समाचार
राज्य सरकार ने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के 15 करोड़ के प्रोजेक्ट पर लगाई मोहर : सुधा
विधायक सुभाष सुधा ने मुख्यमंत्री से करवाया प्रोजेक्ट को पारित, नये बस स्टैंड के सामने शीघ्र शुरू होगा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य

कुरुक्षेत्र 20 जनवरी - थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि राज्य सरकार ने कुरुक्षेत्र शहर के लिए 15 करोड़ रुपए के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट प्रोजेक्ट पर अपनी मोहर लगा दी है। इस प्रोजेक्ट पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शीघ्र कार्य शुरू करने के आदेश भी जारी किए हैं। इस परियोजना को हुडा विभाग अमलीजामा पहनाने का कार्य करेगा। 
विधायक सुभाष सुधा ने आज यहां बातचीत करते हुए बताया कि हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के समक्ष चंडीगढ़ में कुरुक्षेत्र में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट स्थापित करने के लिए एक प्रस्ताव बुधवार को रखा गया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने तुरंत ही इस प्रस्ताव को स्वीकृति प्रदान की और इस प्रोजेक्ट को पूरा करने का जिम्मा हुडा विभाग को सौंपा है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में नये बस स्टेंड के सामने सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट को स्थापित किया जाएगा और इस प्रोजेक्ट पर 15 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत आएगी। हुडा विभाग के अधिकारी शीघ्र ही इस प्रोजेक्ट पर कार्य शुरू कर देंगे। 
उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद दर्जनों कालोनियों के लाखों लोगों को फायदा होगा। इससे न केवल सीवरेज की निकासी, नालियों का पानी, बरसाती पानी की निकासी की समस्या से निजात मिलेगी, वहीं सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट से पर्यावरण भी स्वच्छ होगा। उन्होंने कहा कि सालों से लोग इस प्रोजेक्ट के शुरू होने का इंतजार कर रहे थे। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पलक झपकते ही इस प्रस्ताव पर अपने हस्ताक्षर करने का काम किया। 
विधायक ने कहा कि भाजपा सरकार ने सत्ता संभालने के बाद सबसे ज्यादा कुरुक्षेत्र धर्मक्षेत्र को न केवल विकसित करने, बल्कि पर्यटन के क्षेत्र में कुरुक्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय मानचित्र पर लाने की योजनाओं पर कार्य शुरू किया। इससे पहले भी भाजपा सरकार के केंद्रीय पर्यटन मंत्री जगमोहन ने कुरुक्षेत्र के तीर्थ व पर्यटन स्थलों को विकसित करने के लिए जिन योजनाओं को शुरू किया और कुरुक्षेत्र को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर चमकाने का प्रयास किया। आज लोग केंद्रीय पर्यटन मंत्री जगमोहन को याद करते हैं। उन्होंने बताया कि भाजपा सरकार के दोबारा केंद्र और प्रदेश में सत्ता में आने के बाद कुरुक्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए अनेकों योजनाओं पर कार्य शुरू किया है। अभी हाल ही में केंद्र सरकार ने कुरुक्षेत्र को श्रीकृष्णा सर्किट के तहत विकसित करने के लिए करीब 200 करोड़ का प्रस्ताव तैयार किया है और इसमें से प्रथम चरण में 100 करोड़ रुपए जारी करने की अनुमति भी दे दी है।
उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 4 जून को थानेसर विकास रैली के दौरान करीब 200 करोड़ रुपए की विभिन्न परियोजनाओं को शुरू करने की घोषणा की थी। इनमें से सभी परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है और गीता जयंती समारोह पर सत्कार भोजनालय को खोलकर पर्यटकों के लिए किफायती दरों पर भोजन उपलब्ध करवाने की पहल भी की है। इतना ही नहीं, मुख्यमंत्री ने वर्ष 2016 को गीता जयंती समारोह को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मनाने का भी निर्णय लिया है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि केंद्र व राज्य सरकार को फोकस कुरुक्षेत्र को विकसित करना है।


फसलों की हैंडलिंग के लिए श्रम व ढुलाई कार्य के लिए टैंडर 25 जनवरी को

कुरुक्षेत्र 20 जनवरी - जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रक विभाग की तरफ से वर्ष 2016-17 के लिए रबी फसलों की हैंडलिंग के लिए श्रम व ढुलाई कार्य के लिए टैंडर 25 जनवरी को लघु सचिवालय के सभागार में होंगे। जिला खाद्य एवं पूर्ति नियंत्रण डा. घनश्याम ने जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा कि कुरुक्षेत्र जिले की विभिन्न मंडियों की सभी खरीद एजेंसियों के श्रम व ढुलाई कार्य के टैंडर 25 जनवरी को सुबह 10 बजे से लघु सचिवालय के सभागार मेंं होंगे। यह टैंडर प्रक्रिया नगराधीश डा. पूजा भारती की अध्यक्षता में गठित कमेटी की उपस्थिति में सम्पन्न होगी। 


फोटो समाचार
देशभक्ति गीतों व लोक संस्कृति की प्रस्तुति से गणतंत्र दिवस को बनाएंगे यादगार : किरण
स्कूली विद्यार्थियों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए टैगोर स्कूल और पीटी शो व मार्च पास्ट के लिए अनाजमंडी में किया अभ्यास, उपमंडलस्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में शिरकत करें आमजन

पिहोवा 20 जनवरी - उपमंडल अधिकारी (ना.) डा. किरण सिंह ने कहा कि देशीभक्ति गीतों और लोक संस्कृति से ओत-प्रोत लोक नृत्य गणतंत्र दिवस समारोह को यादगार बनाएंगे। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों में कोई कमी न रहे और शानदार परेड का प्रदर्शन करने के लिए स्कूली विद्यार्थियों ने अनाजमंडी के प्रांगण में जमकर अभ्यास किया। इस समारोह को लेकर सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर जोर-शोर से तैयारियां कर रहे हैं। 
एसडीएम डा. किरण सिंह ने बताया कि पीटी और परेड के लिए बुधवार को अनाजमंडी के प्रांगण में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने अभ्यास में भाग लिया। परेड में डीएवी कालेज एनसीसी विंग की टुकड़ी का नेतृत्व संदीप कुमार, एनसीसी सीनियर विंग की टुकड़ी का नेतृत्व राजकीय कन्या सीनियर सैकेंडरी स्कूल की छात्रा रजनी, जुनियर विंग एनसीसी की टुकड़ी का नेतृत्व राजकीय स्कूल के अजय कुमार, स्काऊट विंग की टुकड़ी का नेतृत्व राजकीय स्कूल धूलगढ़ के विद्यार्थी पवन कुमार, स्काऊट की दूसरी टुकड़ी का नेतृत्व राजकीय स्कूल के विद्यार्थी रवेश कुमार, गल्र्ज गाईड की टुकड़ी का नेतृत्व राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्रा मनीष राणा करेंगी। इसके अलावा फ्लैग मार्च टुकड़ी का नेतृत्व डीएवी स्कूल के विद्यार्थी आधार शर्मा और बैंड की टुकड़ी का नेतृत्व बाबा श्रवण नाथ सीनियर सैकेंडरी स्कूल की छात्रा रीतिका शर्मा करेंगी। 
उन्होंने कहा कि मार्च पास्ट व पीटी शो में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय पिहोवा, गुरू नानक देव अकेडमी, सीटी पब्लिक स्कूल, पंडित अनंत राम पब्लिक स्कूल, एसडी शिक्षा निकेतन, गीता मॉडल स्कूल, हिमालय पब्लिक स्कूल, लेजियम का प्रदर्शन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय हरीगढ़ भोरख, जिम्नास्टिक का प्रदर्शन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय ठसका मीरांजी, योगा का प्रदर्शन टैगोर पब्लिक स्कूल के विद्यार्थी करेंगे। इन सभी विद्यार्थियों ने डीपीई श्रीपाल बंसल, नरेश कुमार, कुलदीप शर्मा, हरदीप सिंह, चंद्रभान, बलजीत कौर, सुरजीत कौर व अश्विनी की देख-रेख में अभ्यास किया। उन्होंने बताया कि पहली रिहर्सल में करीब 900 विद्यार्थियों ने भाग लिया है और इस दौरान मार्केट कमेटी सचिव इस्माईलाबाद दलेल सिंह की तरफ से बच्चों को रिफ्रेशमेंट भी दी गई है। 

बॉक्स
8 स्कूलों के विद्यार्थियों ने टैगोर स्कूल में किया सांस्कृतिक कार्यक्रम का अभ्यास

टैगोर पब्लिक स्कूल के सभागार में गणतंत्र दिवस पर प्रस्तुत किए जाने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए अभ्यास किया। इस सांस्कृतिक कार्यक्रमों के चयन के लिए कमेटी के सदस्यों में शामिल बोधनी राजकीय स्कूल के प्रिंसीपल कश्मीर सिंह, उमाकांत शास्त्री, रामफल शर्मा ने विभिन्न स्कूलों की टीमों का चयन किया है। इस रिहर्सल के दौरान डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों ने ग्रुप सांग, भगवान परशुराम स्कूल के विद्यार्थियों ने हरियाणवी डांस, माऊंट लिटरा जी स्कूल के विद्यार्थियों ने कोरियोग्राफी, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर स्किट, बीएमएस ज्ञानदीप स्कूल की छात्राओं ने गिद्दा, टैगोर पब्लिक स्कूल के विद्यार्थियों ने कोरियोग्राफी, संत ईशर सिंह अकेडमी के विद्यार्थियों ने भंगड़ा और डीएवी स्कूल के विद्यार्थियों ने राष्ट्रीय गान का अभ्यास किया। इस पर गुरू नानक देव अकेडमी के विद्यार्थियों की मार्शल आर्ट गतकां प्रस्तुति मुख्य आकर्षण का केंद्र रहेगी।

No comments:

Post a Comment