Pages

Monday 25 January 2016

देश की प्रगति के लिए प्रत्येक मतदाता को करना चाहिए मत का प्रयोग : रजिनिकांतन

फोटो समाचार
देश की प्रगति के लिए प्रत्येक मतदाता को करना चाहिए मत का प्रयोग : रजिनिकांतन

डीसी ने स्वीप गतिविधियों में उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों व विद्यार्थियों को किया सम्मानित, डीसी को भी दिया फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र, जिला निर्वाचन कार्यालय द्वारा छठा राष्ट्रीय मतदाता दिवस आयोजित, उपायुक्त ने दिलाई शपथ

कुरुक्षेत्र 25 जनवरी - जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि देश की प्रगति के लिए प्रत्येक मतदाता को अपने मत का निष्पक्ष और स्वतंत्र रूप से प्रयोग करना चाहिए। प्रत्येक मतदाता को अपने जहन में इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि उसका नाम मतदाता सूची में शामिल है या नहीं। चुनाव आयोग के नियमों के अनुसार मतदाता सूची में शामिल नाम वाला व्यक्ति ही अपने मत का प्रयोग करने का अधिकार रखता है। इसलिए सभी को मतदाता सूचियों में भी अपना नाम दर्ज करवाना चाहिए। 
वे सोमवार को पंचायत भवन के सभागार में जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से छठे राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर जिला एवं थानेसर विधानसभा स्तर के कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। इससे पहले उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन, अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह, एसडीएम सतबीर कुंडु, नगराधीश डा. पूजा भारती, तहसीलदार चुनाव राजकुमार ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत रूप से कार्यक्रम का शुभारंभ किया और सभागार में मौजूद सभी अधिकारियों व विद्यार्थियों को देश के लोकतंत्र को बनाए रखने तथा निष्पक्ष रूप से मतदान करने को लेकर शपथ भी दिलाई। उन्होंने स्वीप गतिविधियों के दौरान विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय आने वाले विद्यार्थियों व शिक्षण संस्थानों के प्रतिनिधियों को बधाई देते हुए कहा कि जिला निर्वाचन कार्यालय की गतिविधियों को जन-जन तक पहुंचाने के लिए युवा पीढ़ी के साथ-साथ शिक्षण संस्थानों के सहयोग की निहायत जरुरत रहती है।   उन्होंने कहा कि किसी भी देश में चुनाव करवाना बड़ी बात है। पाकिस्तान जैसे देशों में चुनाव करवाना सबसे टेढ़ी खीर समझा जाता है। लेकिन भारत में सहजता से हर प्रकार के चुनाव समान रूप से करवाए जा रहे हैं। दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में किसी भी व्यक्ति को अपने मत का प्रयोग सुविधानुसार करने का अधिकार है। कोई भी व्यक्ति सहजता से अपने वोट को एक स्थान से दूसरे स्थान पर हस्तांतरित कर सकता है। उन्होंने कहा कि मतदाता को पहचान पत्र बनाने तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए। उसे समय रहते मतदाता सूची में भी अपने नाम को शामिल करवाना चाहिए। उन्होंने कहा कि मत का प्रयोग न करने से देश को नुकसान होता है। अच्छे नागरिक व जिम्मेवार व्यक्ति का कर्तव्य बनता है कि अपने मत का प्रयोग करके देश की प्रगति में अपना योगदान दें। उप-जिला निर्वाचन अधिकारी एवं नगराधीश डा. पूजा भारती ने जिला निर्वाचन की गतिविधियों पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि  हरियाणा में 25 जनवरी 2011 में पहली बार राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया गया। इसी कड़ी में जिलास्तर के साथ-साथ प्रत्येक बूथ पर 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। एक जनवरी 2016 को क्वालिफाईंग तिथि मानकर नये दर्ज मतदाताओं को उनके पहचान पत्र वितरित किए जा रहे हैं। 
उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र की चारों विधानसभा क्षेत्रों में पुनरीक्षण से पहले 6 लाख 62 हजार 169 मतदाता थे, जिनमें 3 लाख 12 हजार 87 महिलाएं भी शामिल थीं। मतदाता सूचियों के विशेष पुनरीक्षण के बाद 13 हजार 244 नये मतदाता शामिल किए गए, जिनमें 6837 महिलाएं भी शामिल हैं। इस दौरान 2827 अपात्र मतदाताओं के नाम सूचियों से हटाए भी गए हैं। अब अंतिम रूप से प्रकाशित मतदाता सूची में 6 लाख 72 हजार 586 मतदाता हैं, जिनमें 3 लाख 17 हजार 578 महिलाएं भी शामिल हैं। इसके पश्चात उपायुक्त ने विद्यार्थियों, अधिकारियों व कर्मचारियों को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन एआईपीआरओ नरेंद्र सिंह ने किया और एसडीएम थानेसर सतबीर कुंडु ने आगुंतकों का आभार व्यक्त किया। इस मौके पर डीडीपीओ कपिल शर्मा, एसई यूएचबीवीएन वीरेंद्र सिंह, एक्सिएन पीडल्ब्यूडी जेबी कम्बोज, ईओ नप एमएस जगत, डीपीसी अरूण आश्री सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

बॉक्स
किन-किन को किया प्रशासन ने सम्मानित

उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने यूनिवर्सिटी कालेज के प्रिंसीपल डा. आरके सुदन, बीपीआर कालेज के प्रतिनिधि, डीएन कालेज की प्रतिनिधि, नोडल आफिसर में यूनिवर्सिटी कालेज के सहायक प्रो. ज्ञानचंद चहल, डीएन कालेज से पायल आनंद चौधरी, बीपीआर कालेज से सुरेश कुमार, जिला निर्वाचन कार्यालय से कानूनगो सुभाष चंद, कानूनगो महा सिंह, डीईओ विनोद कुमार, क्लर्क रणवीर सिंह व संदीप कुमार, सुपरवाईजर में लाडवा से शिक्षक रणवीर सिंह, शाहाबाद से सुबेक श्याम, थानेसर से मिर्जापुर स्कूल के लेक्चरर मुकेश कुमार, पिहोवा से हरिगढ़ भोरख के लेक्चरर राजीव शर्मा को सम्मानित किया। इसके अलावा विभिन्न प्रतियोगिताओं में यूनिवर्सिटी कालेज से राहुल शर्मा, डीएन कालेज से मंजु, यूनिवर्सिटी कालेज से उपासना, डीएन कालेज से आक्षी गुप्ता, डीएन कालेज से ननवी, राजकीय स्कूल कुरुक्षेत्र से निखिल पारचा, राजकीय स्कूल मेहरा से आरती व सोनिया, राजकीय स्कूल कुरुक्षेत्र से साहिल व धुराला राजकीय स्कूल की सिमरन व कसीथल की सिमरन, अक्षदीप, सोनी, सूरज, गुरजीत, आशु, शिवानी, सोनिया को सम्मानित किया। उपायुक्त ने लाडवा विधानसभा से बीएलओ शिक्षक दिनेश कुमार, शाहाबाद से गंगाधर शर्मा, थानेसर से रमेश कुमार, पिहोवा से गौतम दत्त को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया। 

बॉक्स
उपायुक्त को दिया वोटरयुक्त पहचान पत्र

जिला निर्वाचन कार्यालय की तरफ से अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह ने उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन को फोटोयुक्त पहचान पत्र भेंट किया। इसके अलावा छात्रा तुलसी ढाक्कल, नेहा आनंद, एकता आहुजा, आस्था गुप्ता, पलक पराशर और सक्षम को भी फोटोयुक्त पहचान पत्र वितरित किया गया। 

फोटो समाचार
37 महानुभावों को सरकार की तरफ से गणतंत्र दिवस पर दिया जाएगा ताम्र पत्र : रजिनिकांतन
राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ताम्र पत्र देकर करेंगे एमरजैंसी के दौरान जेल में रहने वाले महानुभावों को सम्मानित, मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से पहली बार दिया जा रहा है ताम्र पत्र

कुरुक्षेत्र 25 जनवरी - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि राज्य सरकार की तरफ से पहली बार राष्ट्रीय पर्व गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर एमरजैंसी के दौरान जेल में यातनाएं सहने वाले महानुभाव लोगों को ताम्र पत्र देकर सम्मानित किया जा रहा है। इन महानुभावों को हरियाणा सरकार के खान एवं भू-विज्ञान राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी 26 जनवरी को जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल की तरफ से भेजे गए ताम्र पत्र देकर सम्मानित करेंगे। 
उपायुक्त ने आज यहां बातचीत करते हुए कहा कि 26 जून 1975 से लेकर 21 मार्च 1977 तक एमरजैंसी के दौरान जेल में यातनाएं सहने वाले महानुभावों को राज्य सरकार की तरफ से शुभ्र ज्योत्सना योजना के तहत ताम्र पत्र देकर सम्मानित करने का फैसला मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने लिया। इन आदेशों के बाद जिला कुरुक्षेत्र के 22 महानुभावों, जिनमें कुरुक्षेत्र सेक्टर 13 से आत्मप्रकाश, रामगली अंचला चौक निवासी बृजलाल, ग्रेटर कैलाश नोएडा से बलवंत सिंह राजपूत, पिहोवा के टिगरी फार्म से बावा सिंह, नई दिल्ली सरस्वती बाल मंदिर से दीनानाथ बत्रा, शाहाबाद कमेटी बाजार विजय कालोनी से धर्मवीर हंस, सलारपुर रोड एकता विहार कालोनी से गोपाल दास, पिहोवा सरस्वती कालोनी से कशमीरी लाल, सलारपुर रोड दयानंद कालोनी से कुलदीच चंद, सोनीपत में पाली क्लीनिक घूमर गेट निवासी कुलवंत कुमार, पठानकोट मोहल्ला सुंदरपुर में रहने वाले मदनलाल, इंदिरा कालोनी कुरुक्षेत्र से महेंद्र सिंह तंवर, मेन बाजार शाहाबाद से नरेश कुमार, सेक्टर 7 कुरुक्षेत्र से पुष्पिंदर कुमार, सेक्टर 7 कुरुक्षेत्र से राज मंगल प्रसाद जयसवाल, हिमाचल के जिला सिरमौर से राजीव कुमार बिंदल, उत्तर प्रदेश सहारनपुर के महादेव नगर में रहने वाले सतीश चंद मित्तल, इस्माईलाबाद न्यू ग्रेन मार्केट से सोना राम, शाहाबाद मोहल्ला जाटान से सुखदेव सिंह, मॉडल टाऊन फगवाड़ा से सुरेंद्र मोहन गुप्ता, जम्मु कश्मीर कटवा के रहने वाले उत्तम चंद, सेक्टर 13 से विष्णु भगवान अग्रवाल का नाम शामिल हैं, को ताम्र पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि एमरजैंसी के दौरान जेल में रहने वाले 15 महानुभावों को मरणोपरांत ताम्र पत्र देकर सम्मान दिया जा रहा है। यह सम्मान उनके परिवार के सदस्य 26 जनवरी को राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी के हाथों से ग्रहण करेंगे। इनमें मोहाली, जिरकपुर निवासी अर्जुन देव, सेक्टर 13 कुरुक्षेत्र निवासी  स्व. धर्मपाल, दिल्ली द्वारका निवासी स्व. निरंजन सिंह, सेक्टर 13 निवासी स्व. परमानंद गुप्ता, शाहाबाद अग्रवाल धर्मशाला निवासी स्व. रघुबीर चंद गुप्ता, कालड़ा पार्क लायलपुर बस्ती कुरुक्षेत्र से स्व. हरभगवान बठला, सेक्टर 7 कुरुक्षेत्र से स्व. श्यामलाल वधवा, पटियाला की न्यू दशमेश कालोनी निवासी स्व. विश्वनाथ, शाहाबाद हुडा पार्ट-1 से स्व. नंदकिशोर अग्रवाल, शाहाबाद से स्व. हरभगवान हंस, शाहाबाद से स्व. प्रभुदयाल, मोहननगर अग्रसेन चौक से स्व. राममूर्ति, बैंक कालोनी कुरुक्षेत्र से स्व. दिलबाग राज, इस्माईलाबाद लक्ष्मी नर्सिंग होम से स्व. भारद्वाज शर्मा व सेक्टर 13 से स्व. गुरचरण सिंह का नाम शामिल है, को मरणोपरांत ताम्र पत्र दिया जाएगा। 

फोटो समाचार
आन-बान-शान के प्रतीक तिरंगे को सलामी देने के लिए तत्पर हैं देश के जवान  : रजिनिकांतन
राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी आज करेंगे गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण, प्रशासन ने गणतंत्र दिवस की तैयारियां की पूरी, सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, उपायुक्त ने लिया तैयारियों का जायजा, पीटी शो, परेड व सांस्कृतिक कार्यक्रमों में शिरकत करेंगे करीब दो हजार विद्यार्थी

कुरुक्षेत्र 25 जनवरी - हिंदुस्तान की आन-बान-शान के प्रतीक राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे को सलामी देने के लिए देश के जवान तत्पर हैं। इस राष्ट्रीय पर्व को परम्परा के अनुसार मनाने के लिए प्रशासन ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं। इस वर्ष द्रोणाचार्य स्टेडियम में 26 जनवरी को खान एवं भू-विज्ञान राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ध्वजारोहण करेंगे। इस समारोह की तैयारियों में किसी प्रकार की खामी न रहे, इसका आंकलन करने के लिए उपायुक्त सीजी रजिनिकोतन स्वयं जायजा ले रहे हैं। इतना ही नहीं, सुरक्षा व्यवस्था में कोई कौताही न बरते, इसके लिए पुलिस अधीक्षक सिमरदीप सिंह ने चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के इंतजाम किए हैं। 
उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने बताया कि 26 जनवरी गणतंत्र दिवस समारोह की तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मंगलवार को सुबह 9.50 बजे मुख्यातिथि राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी लघु सचिवालय के प्रांगण में शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर 10 बजे द्रोणाचार्य स्टेडियम में ध्वजारोहण करेंगे। उन्होंने अधिकारियों को दिशा-निर्देश भी दिए हैं कि सभी विभाग अपने-अपने स्तर पर प्रबंधों को देखना सुनिश्चित करेंगे ताकि इस समारोह को हर्षोल्लास के साथ मनाया जा सके। उन्होंने बताया कि बताया कि 26 जनवरी के पावन पर्व पर 18 विभागों की तरफ से झांकियां निकाली जाएंगी। प्रशासन की तरफ से स्वतंत्रता सेनानियों, वीर-वीरांगनाओं शॉल व स्मृति चिन्ह और एमरजेंसी के दौरान जेल में रहे 37 महानुभावों को ताम्र पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा। इसके उपरांत उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों, खिलाडिय़ों, सामाजिक संस्थाओं व समाजसेवी लोगों को भी सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि इस समारोह को भव्य बनाने के लिए विभिन्न स्कूलों से करीब 2 हजार विद्यार्थी पीटी शो, डम्बल, लेजियम, सूर्य नमस्कार, योगासन, मलखम्ब और एनसीसी कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। 

बॉक्सपांच स्कूलों के करीब 200 विद्यार्थी प्रस्तुत करेंगे रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

द्रोणाचार्य स्टेडियम में 26 जनवरी के पावन अवसर पर पांच स्कूलों के करीब 200 विद्यार्थी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोहेंगे। इन प्रस्तुतियों में गीता कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर की छात्राओं ने राजस्थानी लोक नृत्य, विजडम वल्र्ड पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र के नन्हें-नन्हें विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत पर आधारित कोरियोग्राफी, गुरु नानक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर की छात्राओं ने पड़ोसी राज्य पंजाब की लोक संस्कृति से जुड़ा गिद्दा, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने मेरे दामन की हुई तकरार  ननदी गलियां में... लोकगीत के बोल पर हरियाणवी समूह नृत्य, गुरुकुल कन्या बचगांवा की छात्राओं ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ थीम पर आधारित कोरियोग्राफी की प्रस्तुति देंगे। 

बॉक्स
डीएसपी कुरुक्षेत्र आर्यन चौधरी करेंगे परेड की अगवाई

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर डीएसपी कुरुक्षेत्र आर्यन चौधरी परेड की अगवाई करेंगे। द्रोणाचार्य स्टेडियम में अंतिम रिहर्सल के दौरान जिला महिला पुलिस व एनसीसी के कैडेटस ने शानदार परेड का प्रदर्शन किया। इस परेड की कमांड जहां डीएसपी आर्यन चौधरी कर रहे थे, वहीं जिला महिला पुलिस की टुकड़ी की अगवाई एएसआई कमलेश ने की। इसके अलावा जिला पुलिस की टुकड़ी की अगवाई सब-इंस्पेक्टर भीमराज, होमगार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व एसआई सिमरजीत सिंह, गुरुकुल से एनसीसी सीनियर डिविजन की टुकड़ी का नेतृत्व अंडर आफिसर देवेश व जूनियर डिविजन का नेतृत्व मुकेश कुमार ने किया। यूनिवर्सिटी कालेज से महिला एनसीसी विंग सीनियर डिविजन की टुकड़ी का नेतृत्व चारू शर्मा, एनसीसी महिला जूनियर विंग का नेतृत्य अग्रसेन स्कूल की छात्रा ईशा सहारन ने किया। इसके साथ ही अग्रसेन स्कूल की तरफ से प्रजातंत्र प्रहरी की टुकड़ी का नेतृत्व हर्ष नैन और डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल की बैंड व प्लाटून का नेतृत्व करेंगे। 

बॉक्स
पीटी शो, डम्बल, लेजियम व सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शिरकत करेंगे करीब एक हजार विद्यार्थी

गणतंत्र दिवस पर पीटी शो में राजकीय मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल कुरुक्षेत्र से 180 विद्यार्थी, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर से 150 छात्राएं, महंत प्रभातपुरी, एसएमबी गीता ब्वायज़, गुरु नानक पब्लिक स्कूल, अग्रसेन पब्लिक स्कूल व महावीर जैन पब्लिक स्कूल से 60-60 विद्यार्थी तथा गीता गल्र्ज स्कूल से 90 विद्यार्थी अपनी प्रस्तुति देंगे। इसके अतिरिक्त आर्य सीनियर सैकेंडरी स्कूल की तरफ से डम्बल शो में 60, पूजा माडल स्कूल पिपली के 65 विद्यार्थियों ने लेजियम, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 3 के 40 विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार व योगा तथा गुरुकुल कुरुक्षेत्र के 35 विद्यार्थियों ने मलखम्ब की प्रस्तुति देंगे।

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर बच्चों को दिलाई शपथ

कुरुक्षेत्र 25 जनवरी - जिला बाल कल्याण परिषद की तरफ से संचालित बाल भवन पब्लिक स्कूल सेक्टर 13 में राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बच्चों को गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर शपथ भी दिलाई गई। विद्यालय के प्राचार्य श्याम सुंदर मुंझाल ने आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा कि छटे राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर विद्यार्थियों ने बिना किसी प्रलोभन, धर्म, वर्ग, जाति, समुदाय एवं भाषा से प्रभावित हुए बिना अपने मताधिकार को प्रयोग करने की शपथ ली है। बच्चों ने देशभक्ति गीतों एवं भाषणों के माध्यम से भारत को विश्व का सबसे बड़ा लेाकतंत्र बताया। उन्होंने भारत के संविधान को सुशासन चलाने वाला पवित्र ग्रंथ बताते हुए कहा कि भारत को विश्व गुरू बनाने के लिए विद्यार्थियों को कड़ी मेहनत करनी होगी। इस मौके पर स्कूल के शिक्षक व स्टाफ के सदस्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment