Pages

Thursday 21 January 2016

पल्स पोलियो अभियान के दूसरे दिन तक एक लाख 3 हजार 349 बच्चों को पिलाई खुराक

पल्स पोलियो अभियान के दूसरे दिन तक एक लाख 3 हजार 349 बच्चों को पिलाई खुराक

कुरुक्षेत्र 21 जनवरी - जिला सिविल सर्जन एस के नैन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में तीन दिवसीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के पहले दिन 75342 बच्चों को व दूसरे दिन 0 से 5 वर्ष तक के 28 हजार 7 बच्चों को खुराक पिलाई गई। इस प्रकार अब तक एक लाख 3 हजार 349 बच्चों को पल्स पोलियो की खुराक पिलाई जा चुकी है।
सिविल सर्जन ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग की टीमें घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक पिला रही हैं। स्वास्थ्य विभाग का प्रयास है कि कोई भी बच्चा पल्स पोलियो की खुराक से वंचित न रहे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की तरफ से इस बार नैशनल राउंड पल्स पोलियो अभियान 19 से 21 जनवरी तक चलाया जा रहा है। इस अभियान के दौरान करीब 1 लाख 18 बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाई जानी है। इसके लिए दूसरेे दिन स्वास्थ्य विभाग की टीम ने घर-घर व  बूथों पर जाकर 28 हजार 7 बच्चों को खुराक पिलाई है। इस अभियान के तहत दूसरे दिन ग्रामीण क्षेत्रों में 18 हजार 25 व शहरी क्षेत्र में 9 हजार 982 बच्चों को खुराक पिलाई गई। उन्होंने बताया कि इस अभियान के तीसरे दिन वीरवार को घर घर जाकर विशेषकर बस्तियों, ईंटों के भट्टों आदि क्षेत्रों में बच्चों को पोलियो की खुराक पिलाने का काम किया जाएगा। इस मामले को स्वास्थ्य विभाग गंभीरता के साथ ले रहा है। डिप्टी सिविल सर्जन डा. अनुपमा सिंह ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्धारित लक्ष्य को समय पर पूरा कर लिया  जाएगा।

स्वरोजगार के लिए प्रशिक्षण शिविर का किया शुभारंभ

कुरुक्षेत्र 21 जनवरी - पंजाब नैशनल बैंक ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान द्वारा आज संदीप च_ा काम्पलेक्स पिपली रोड कुरुक्षेत्र में महिलाओं के लिए 30 दिवसीय ब्यूटी पार्लर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की प्रोफेसर डा. संतोष दहिया ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत की। इस दौरान उन्होंने महिलाओं को स्वरोजगार सम्बंधित विभिन्न जानकारियां विस्तृत रूप से दी। 
उन्होंने बताया कि ब्यटी पार्लर क्षेत्र में आमदनी के बहुत अवसर विद्यमान हैं तथा प्रशिक्षु कम निवेश में यह व्यवसाय आरंभ कर अच्छी जीविका कमा सकते हैं। इस क्षेत्र में अच्छी अमदनी के साथ आगे बढऩे के भी अवसर मिलते हैं। समारोह में संस्थान के निदेशक डीसी मुझांल ने बताया कि संस्थान तकनीकी व प्रबंधकीय कौशल प्रशिक्षार्थियों को प्रदान करता है और प्रशिक्षण पश्चात उन्हें प्रमाण पत्र भी प्रदान करता है। यही नहीं संस्थान द्वारा प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत स्वरोजगार चलाने के लिए उनकी योग्यतनुसार अच्छा ऋण भी मुहैया करवाता है, जिससे वह आसानी से अपना व्यवसाय स्थापित कर सकें। इस मौके पर मंच का संचालन परमजीत सिंह द्वारा किया गया।

आधार कार्ड बनवाने के लिए खंड स्तर पर स्थापित की मशीनें

कुरुक्षेत्र 21 जनवरी - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने बताया कि जिला कुरुक्षेत्र में आधार एनरोलमेंट का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। उन्होंने बताया कि आधार नम्बर लेने के लिए शेष बचे लोगों के लिए प्रशासन की तरफ से खंड स्तर पर मशीने लगाई गई हैं। कोई भी व्यक्ति कार्यालय के समय पर जाकर आधार नम्बर लेने के लिए अपने दस्तावेज पंजीकृत करवा सकता है। 
उन्होंने बताया कि जो व्यक्ति चलने-फिरने में असमर्थ है। ऐसे व्यक्तियों के लिए जिला प्रशासन द्वारा खंड स्तर पर मशीनें स्थापित की गई हैं। इन मशीनों को चलाने के लिए आप्रेटरों की भी डयूटी लगाई गई है ताकि वह आधार कार्ड बनवाने के लिए आने वाले व्यक्ति को आधार सम्बंधी विस्तृत जानकारी भी दें। इनमें थानेसर खंड में शिव कुमार को आप्रेटर लगाया गया है, जिनका मोबाइल नम्बर 9466740977 है। इसी प्रकार पिहोवा खंड के लिए अनिल कुमार को आप्रेटर लगाया गया है, जिनका मोबाइल नम्बर 9466443157 है तथा बाबैन खंड के लिए जसपाल को आप्रेटर नियुक्त किया गया है, जिनका मोबाइल नम्बर 9812582212 है। लाडवा खंड के लिए संदीप कुमार, जिनका मोबाइल नम्बर 9671781590 है व शाहाबाद के लिए रमजान, जिनका मोबाइल नम्बर 9992224378 है, को आप्रेटर नियुक्त किया गया है। इसी प्रकार इस्माईलाबाद खंड के लिए गौतम, जिनका मोबाइल नम्बर 9996331199 है, को आप्रेटर लगाया गया है। 


No comments:

Post a Comment