Pages

Tuesday 26 January 2016

प्रदेश में पहली से 11वीं कक्षा तक नैतिक शिक्षा को शामिल किया जाएगा पाठ्यक्रम में : नायब सिंह

फोटो समाचार
प्रदेश में पहली से 11वीं कक्षा तक नैतिक शिक्षा को शामिल किया जाएगा पाठ्यक्रम में : नायब सिंह
राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने गणतंत्र दिवस पर किया ध्वजारोहण, राज्यमंत्री ने बच्चों को दो लाख, योगा भवन के लिए 20 लाख और स्कूलों में एक दिन की छुट्टी के लिए की घोषणा, राज्यमंत्री ने स्वतंत्रता सेनानियों, एमरजैंसी में जेल में रहने वाले महानुभावों व उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को किया सम्मानित, जिला महिला पुलिस की टुकड़ी रही प्रथम, झांकियों में सडक़ सुरक्षा संगठन व ट्रैफिक पुलिस की झांकी ने मारी बाजी

कुरुक्षेत्र 26 जनवरी - हरियाणा सरकार के खान एवं भू-विज्ञान राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि राज्य सरकार स्कूली बच्चों को संस्कारित करने व नैतिक मूल्यों की स्थापना के लिए स्कूली पाठ्यक्रम में बदलाव कर रही है। प्रदेश के सभी विद्यालयों में आगामी शैक्षणिक सत्र से पहली से 11वीं कक्षा तक नैतिक शिक्षा को पाठ्यक्रम में शामिल किया जा रहा है। इन बच्चों को अच्छी शिक्षा व संस्कारवान बनाकर देश को आजादी दिलाने वाले हजारों लाखों शहीदों के सपनों को साकार करने का काम किया जाएगा। 
राज्यमंत्री मंगलवार को द्रोणाचार्य स्टेडियम में जिलास्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह में बोल रहे थे। इससे पहले राज्यमंत्री ने लघु सचिवालय के प्रांगण में शहीदी स्मारक पर पुष्पचक्र भेंटकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की और इसके पश्चात द्रोणाचार्य स्टेडियम में राष्ट्रीय धुन के साथ ही देश की आन-बान-शान राष्ट्रीय ध्वज को लहराया तथा परेड की सलामी ली। इस दौरान आकाश में रंग-बिरंगे गुब्बारे भी छोड़े गए और मुख्य अतिथि राज्यमंत्री ने थानेसर विधायक सुभाष सुधा के विशेष रूप से अनुरोध करने पर योगा हॉल के लिए 20 लाख रुपए, बच्चों के लिए दो लाख रुपए तथा जिला में सभी स्कूलों में 27 जनवरी के दिन छुट्टी करने की घोषणा भी की है। 
राज्यमंत्री ने प्रदेशवासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए और स्वतंत्रता सेनानियों, वीरांगनाओं को नमन करते हुए कहा कि देश के 67वें गणतंत्र दिवस का अपना एक गौरवमयी इतिहास है। देश के क्रांतिकारियों द्वारा आजादी के लिए किए गए लम्बे संघर्ष के बाद आज ही के दिन 1950 को बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के नेतृत्व में बनाया गया संविधान भारत में लागू हुआ था। इसके बाद भारत को एक सम्पूर्ण गणराज्य के रूप में पहचान प्राप्त हुई थी। देश के नव-निर्माण में स्वामी विवेकानंद, महात्मा गांधी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी, पंडित दीनदयाल उपाध्याय, पंडित मदन मोहन मालवीय, लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल व पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक देशभक्त कर्मयोगियों के महत्वपूर्ण योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता।
उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरगामी सोच व कुशल नेतृत्व में केंद्र सरकार ने 20 माह के अरसे में देश में डिजिटल इंडिया, स्किल्ड इंडिया, मेक इन इंडिया, स्टार्टअप कार्यक्रम, स्वच्छ भारत मिशन, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम, प्रधानमंत्री जन-धन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पैंशन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, स्मार्ट सिटी, अटल पैंशन फार रेज्यूवेशन एंड अर्बन ट्रांसफोर्मेशन और वर्ष 2022 तक सभी के लिए मकान जैसे अनूठे कार्यक्रम शुरू किए हैं। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना को मंजुरी दी है। इतना ही नहीं, प्रदेश सरकार ने 15 महीनों में समान विकास, जन-जन के कल्याण एवं भ्रष्टाचार मुक्त व्यवस्था की स्थापना की दिशा में कई मंजिलें तय की हैं। सरकारी कर्मचारियों की वेतन वृद्धि के लिए सातवें वेतन आयोग ने अपनी सिफारिश केंद्र सरकार को सौंप दी है। हरियाणा सरकार भी अपने कर्मचारियों को लाभान्वित करने के लिए गंभीरता से कार्य कर रही है। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन सेवानितृत जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी देव राज सिरोहीवाल व सहायक सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी नरेंद्र सिंह ने किया। इस मौके पर थानेसर विधायक सुभाष सुधा, लाडवा विधायक डा. पवन सैनी, नाहन से विधायक डा. राजीव कुमार बिंदल, उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन, जिला एवं सत्र न्यायाधीश अरूण कुमार त्यागी, पुलिस अधीक्षक सिमरदीप सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापुर, पूर्व सांसद गुरदयाल सैनी, पूर्व विधायक बंता राम, पूर्व विधायक साहब सिंह, भाजपा के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष आत्मप्रकाश मनचंदा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह, एसडीएम सतबीर कुंडु, नगराधीश डा. पूजा भारती, डीएसपी मुख्यालय कृष्ण कुमार, डीएसपी नुपुर बिश्नोई, जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य, जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार, डिप्टी डीईओ नमिता कौशिक, डीपीसी अरूण आश्री, रिटायर्ड आईएएस अधिकारी डा. आरबी लांग्यान, रविंद्र सांगवान, गुरदयाल सनेहड़ी, बाबू राम टाया, सांसद राजकुमार सैनी के प्रतिनिधि मास्टर महेंद्र सिंह, डा. शकुंतला शर्मा, मनोज कौशिक, जेल अधीक्षक सोमनाथ जगत सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे। 

बॉक्स
राजकीय कन्या विद्यालय की छात्राओं ने हरियाणवी लोक नृत्य प्रस्तुत कर लुटी वाहवाही

द्रोणाचार्य स्टेडियम के प्रांगण में विभिन्न स्कूलों के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सबका मन मोह लिया। इन प्रस्तुतियों में सबसे पहले गीता कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर की छात्राओं ने राजस्थानी लोक नृत्य की प्रस्तुति दी। इस प्रस्तुति ने स्टेडियम के प्रांगण में बैठे मेहमानों और दर्शकों को तालियां बजाने पर मजबूर कर दिया। इस प्रस्तुति के बाद विजडम वल्र्ड पब्लिक स्कूल कुरुक्षेत्र के नन्हें-नन्हें विद्यार्थियों ने देशभक्ति गीत पर आधारित कोरियोग्राफी दर्शकों के समक्ष रखी। इस कोरियोग्राफी ने देश को आजाद करवाने के लिए अनेकों वीर शहीदों के बलिदान को याद कराने का काम किया। देशभक्ति की इस कोरियोग्राफी के बाद गुरु नानक वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर की छात्राओं ने पड़ोसी राज्य पंजाब की लोक संस्कृति से जुड़े गिद्दा की प्रस्तुति देकर स्टेडियम में बैठे दर्शकों का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया। इन छात्राओं ने अपनी प्रस्तुति के माध्यम से लोक संस्कृति के प्रति सजग रहने का संदेश भी दिया। इसी कड़ी में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय की छात्राओं ने मेरे दामन की हुई तकरार  ननदी गलियां में... लोकगीत के बोल पर हरियाणवी समूह नृत्य के माध्यम से हरियाणा की लोक संस्कृति से आत्मसात करवाने का प्रयास किया गया। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों की श्रृंखला में गुरुकुल कन्या बचगांवा की छात्राओं ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ थीम पर आधारित कोरियोग्राफी की प्रस्तुति दी। इन छात्राओं ने गणतंत्र दिवस के पावन अवसर पर जिलावासियों को संदेश दिया कि अब हरियाणा प्रदेश में बेटियां सुरक्षित हैं और बेटियों को अच्छी शिक्षा मुहैया करवाएं। 

बॉक्स
जिला महिला पुलिस की टुकड़ी रही प्रथम

26 जनवरी गणतंत्र दिवस पर डीएसपी कुरुक्षेत्र आर्यन चौधरी परेड की अगवाई की है। द्रोणाचार्य स्टेडियम में इस परेड में जिला महिला पुलिस व एनसीसी के कैडेटस ने शानदार परेड का प्रदर्शन किया। इस परेड में निर्णायक मंडल ने जिला महिला पुलिस की टुकड़ी को प्रथम, जिला पुलिस की टुकड़ी को द्वितीय और प्रजातंत्र के प्रहरी की प्लाटून को तृतीय स्थान के लिए घोषणा की है। इस परेड की कमांड जहां डीएसपी आर्यन चौधरी कर रहे थे, वहीं जिला महिला पुलिस की टुकड़ी की अगवाई एएसआई कमलेश ने की। इसके अलावा जिला पुलिस की टुकड़ी की अगवाई सब-इंस्पेक्टर भीमराज, होमगार्ड की टुकड़ी का नेतृत्व एसआई सिमरजीत सिंह, गुरुकुल से एनसीसी सीनियर डिविजन की टुकड़ी का नेतृत्व अंडर आफिसर देवेश व जूनियर डिविजन का नेतृत्व मुकेश कुमार ने किया। यूनिवर्सिटी कालेज से महिला एनसीसी विंग सीनियर डिविजन की टुकड़ी का नेतृत्व चारू शर्मा, एनसीसी महिला जूनियर विंग का नेतृत्य अग्रसेन स्कूल की छात्रा ईशा सहारन ने किया। इसके साथ ही अग्रसेन स्कूल की तरफ से प्रजातंत्र प्रहरी की टुकड़ी का नेतृत्व हर्ष नैन और डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल की बैंड व प्लाटून का नेतृत्व किया।

बॉक्स
पीटी शो, डम्बल, लेजियम व सूर्य नमस्कार कार्यक्रम में शिरकत करेंगे करीब एक हजार विद्यार्थी

गणतंत्र दिवस पर एसएमबी स्कूल से पीटीआई रोशन लाल ने बच्चों से पीटी करवाई। इस पीटी शो में राजकीय मॉडल सीनियर सैकेंडरी स्कूल कुरुक्षेत्र से 180 विद्यार्थी, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय थानेसर से 150 छात्राएं, महंत प्रभातपुरी, एसएमबी गीता ब्वायज़, गुरु नानक पब्लिक स्कूल, अग्रसेन पब्लिक स्कूल व महावीर जैन पब्लिक स्कूल से 60-60 विद्यार्थी तथा गीता गल्र्ज स्कूल से 90 विद्यार्थियों ने भाग लिया। इसके अतिरिक्त आर्य सीनियर सैकेंडरी स्कूल की तरफ से डम्बल शो में 60, पूजा माडल स्कूल पिपली के 65 विद्यार्थियों ने लेजियम, डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 3 के 40 विद्यार्थियों ने सूर्य नमस्कार व योगा तथा गुरुकुल कुरुक्षेत्र के 35 विद्यार्थियों ने मलखम्ब कार्यक्रम की प्रस्तुति देकर सबको आश्चर्यचकित कर दिया।

बॉक्स
राज्यमंत्री ने 37 लोगों को ताम्र पत्र देकर किया सम्मानित

राज्यमंत्री नायब सैनी ने 26 जून 1975 से लेकर 21 मार्च 1977 तक एमरजैंसी के दौरान जेल में यातनाएं सहने वाले महानुभावों को राज्य सरकार की तरफ से शुभ्र ज्योत्सना योजना के तहत 37 महानुभावों को  ताम्र पत्र देकर सम्मानित किया है, जिनमें कुरुक्षेत्र सेक्टर 13 से आत्मप्रकाश, रामगली अंचला चौक निवासी बृजलाल, ग्रेटर कैलाश नोएडा से बलवंत सिंह राजपूत, पिहोवा के टिगरी फार्म से बावा सिंह, नई दिल्ली सरस्वती बाल मंदिर से दीनानाथ बत्रा, शाहाबाद कमेटी बाजार विजय कालोनी से धर्मवीर हंस, सलारपुर रोड एकता विहार कालोनी से गोपाल दास, पिहोवा सरस्वती कालोनी से कशमीरी लाल, सलारपुर रोड दयानंद कालोनी से कुलदीच चंद, सोनीपत में पाली क्लीनिक घूमर गेट निवासी कुलवंत कुमार, पठानकोट मोहल्ला सुंदरपुर में रहने वाले मदनलाल, इंदिरा कालोनी कुरुक्षेत्र से महेंद्र सिंह तंवर, मेन बाजार शाहाबाद से नरेश कुमार, सेक्टर 7 कुरुक्षेत्र से पुष्पिंदर कुमार, सेक्टर 7 कुरुक्षेत्र से राज मंगल प्रसाद जयसवाल, हिमाचल के नाहन हल्का से विधायक एवं जिला सिरमौर से राजीव कुमार बिंदल, उत्तर प्रदेश सहारनपुर के महादेव नगर में रहने वाले सतीश चंद मित्तल, इस्माईलाबाद न्यू ग्रेन मार्केट से सोना राम, शाहाबाद मोहल्ला जाटान से सुखदेव सिंह, मॉडल टाऊन फगवाड़ा से सुरेंद्र मोहन गुप्ता, जम्मु कश्मीर कटवा के रहने वाले उत्तम चंद, सेक्टर 13 से विष्णु भगवान अग्रवाल का नाम शामिल हैं। 
इसके अलावा एमरजैंसी के दौरान जेल में रहने वाले 15 महानुभावों को मरणोपरांत ताम्र पत्र देकर सम्मान दिया गया, जिनमें मोहाली, जिरकपुर निवासी अर्जुन देव, सेक्टर 13 कुरुक्षेत्र निवासी  स्व. धर्मपाल, दिल्ली द्वारका निवासी स्व. निरंजन सिंह, सेक्टर 13 निवासी स्व. परमानंद गुप्ता, शाहाबाद अग्रवाल धर्मशाला निवासी स्व. रघुबीर चंद गुप्ता, कालड़ा पार्क लायलपुर बस्ती कुरुक्षेत्र से स्व. हरभगवान बठला, सेक्टर 7 कुरुक्षेत्र से स्व. श्यामलाल वधवा, पटियाला की न्यू दशमेश कालोनी निवासी स्व. विश्वनाथ, शाहाबाद हुडा पार्ट-1 से स्व. नंदकिशोर अग्रवाल, शाहाबाद से स्व. हरभगवान हंस, शाहाबाद से स्व. प्रभुदयाल, मोहननगर अग्रसेन चौक से स्व. राममूर्ति, बैंक कालोनी कुरुक्षेत्र से स्व. दिलबाग राज, इस्माईलाबाद लक्ष्मी नर्सिंग होम से स्व. भारद्वाज शर्मा व सेक्टर 13 से स्व. गुरचरण सिंह का नाम शामिल है। 

बॉक्स
राज्यमंत्री ने किया स्वतंत्रता सेनानियों व वीरांगनाओं को सम्मानित

राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने स्वतंत्रता सेनानियों की वीरांगनाओं धन कौर, दलीप कौर, लाजवंती, पुष्पा देवी, हरभजन कौर, सुरजीत कौर, कुलदीप कौर, कृष्णा देवी, सतपाल कौर, दलजीत कौर, सत्या देवी, सिमरजीत कौर, बलजीत कौर, लखविंद्र कौर, सुंदरी देवी, ऊषा रानी, धन्नी देवी, सुरक्षा देवी को शॉल भेंट कर सम्मानित किया। 




बॉक्स
उल्लेखनीय कार्य करने वालों को किया राज्यमंत्री ने प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित

राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने उल्लेखनीय कार्य करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों तथा समाजसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों को सम्मानित किया, जिनमें सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग हरियाणा की तरफ से उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन, सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग से क्लर्क रजवंत कौर, लीडर भजन पार्टी दिलावर शर्मा, राकेश वर्मा, चारू चुटानी, कृषि विभाग से धर्मपाल, युद्धवीर सिंह, एनआईसी से जिला सूचना अधिकारी विनोद कुमार सिंगला, सहायक जिला सूचना अधिकारी कमल त्यागी, हिरमी से प्रदीप कुमार, परिवहन विभाग से सुरेंद्र कुमार, रूचिका, सुल्तान सिंह, जन स्वास्थ्य विभाग से नकलीराम तंवर, प्रवेश कुमार, छत्रपाल, लोक निर्माण विभाग से सेवा सिंह, सतनाम सिंह, हरीश कुमार, सुखबीर सिंह, हैल्पर सोसायटी के प्रधान तिलक राज, बीडीपीओ संदीप भारद्धाज, एसडीएम कार्यालय शाहाबाद से लिपिक अनिल कुमार, सर्व समाज सेवा समिति, उपायुक्त कार्यालय से लिपिक सुनील कुमार, एडीसी कार्यालय से बलवान सिंह गोलन, बीडीपीओ कवंरभान, बीडीपीओ नवनीत कौर, जिला समाज कल्याण विभाग से लिपिक टींकु राम, नगर परिषद से गुरप्रीत सिंह, पशुपालन विभाग से डा. राजन चौधरी, जिला मौलिक शिक्षा विभाग से पवन मित्तल, शीशपाल जांगड़ा, मनोज कुमार, शिक्षा विभाग से दया सिंह स्वामी, भजन सिंह, इंदु कौशिक, थारी पैंशन-थारै पास योजना के तहत अनिल गर्ग, एलडीएम पीके वालिया, राजकीय स्कूल उमरी से नेहा, खेल विभाग से शिल्पा व केसरी देवी लोहिया, मुख्यमंत्री स्कूल ब्यूटीफिकेशन स्कीम के तहत जिला में प्रथम आने वाले सारसा, खेड़ी शहीदां, सिरसमा, हरीपुर राजकीय स्कूल तथा ब्लाक स्तर पर प्रथम आने वाले राजकीय स्कूलों में अमरगढ़ मझाढ़ा, गोबिंदमाजरा, धुराला, पुलिस विभाग की तरफ से एएसआई शरणजीत सिंह, सिपाही मंदीप सिंह, सिपाही भजन सिंह, सिपाही विनोद कुमार, सिपाही ब्रहमापाल, एएसआई मेजर सिंह, सिपाही दिनेश कुमार, महिला सिपाही अमनदीप कौर, लोक निर्माण विभाग डिविजन-2 से जेई आरके गुप्ता, हेमराज, सुमन कुमार क्लर्क, रोहताष, न्यायालय की तरफ से निखिल, वंशिका, शिवानी, यूएचबीवीएन की तरफ से एएफएम कृष्ण कुमार, रैडक्रास सोसायटी की तरफ से जिला सचिव कुलबीर सिंह मलिक, राजपाल, डीआरडीए की तरफ से पीओ भूषणपाल, डीसी आफिस से अस्सिटेंट सुपरीडैंटेंट मोहिंद्र पाल, सहायक चंद्रकांता, रीडर धर्मराज, क्लर्क अमरीक सिंह, नवीन कुमार, सिविल सर्जन कार्यालय की तरफ से जिला सिविल सर्जन डा. एसके नैन, डिप्टी सीएमओ डा. एनपी सिंह, तहसील कार्यालय की तरफ से कानूनगो जीयालाल व पटवारी राजपाल को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। 

बॉक्स
सडक़ सुरक्षा संगठन व टै्रफिक पुलिस की झांकी रही प्रथम

गणतंत्र दिवस पर स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, वन, जिला उद्योग केंद्र व अग्रणी जिला प्रबंधक पीएनबी, जन स्वास्थ्य, महिला एवं बाल विकास, जिला समाज कल्याण व जिला कल्याण विभाग, शाहाबाद कोपरेटिव शूगर मिल, जिला उद्यान व मत्स्य विभाग, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड, परिवहन विभाग, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण, पशुपालन, जिला आयुर्वेद, सिंचाई विभाग हिरमी, हैफेड, सडक़ सुरक्षा संगठन, जिला ट्रैफिक व आरटीए विभाग तथा अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय की तरफ से डीआरडीए ने स्वच्छता अभियान को लेकर झांकी प्रस्तुत की और लघु नाटिका के माध्यम से लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरुक रहने का संदेश दिया। इन झांकियों में प्रथम स्थान सडक़ सुरक्षा संगठन व ट्रैफिक पुलिस को मिला, जबकि डीआरडीए कार्यालय की झंाकी को द्वितीय तथा महिला एवं बाल विकास विभाग की झांकी का तृतीय पुरस्कार प्राप्त हुआ।

No comments:

Post a Comment