Pages

Tuesday 15 March 2016

बच्चों को शिक्षा और संस्कार देना ही सरकार की प्राथमिकता:सुधा

फोटो समाचार
बच्चों को शिक्षा और संस्कार देना ही सरकार की प्राथमिकता:सुधा
विधायक सुभाष सुधा ने किया प्रदेश स्तरीय कला संगम के कलाकारों को सम्मानित, 21 जिलों के 215 प्रतिभागियों ने बिखेरे समरसता के रंग,
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देना ही राज्य सरकार की प्राथमिकता हैं। इसी उदेश्य को लेकर ही राज्य सरकार योजनाए तैयार कर रही हैं। इन योजनाओं को अमलीजामा पहनाने का कार्य केवल मात्र शिक्षक वर्ग ही कर सकता हैं। 
विधायक सुभाष सुधा वीरवार को देर सायं आदर्श राजकीय सीनियर सैकेंडरी स्कूल के सभागार में हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकूला के तत्वाधान में आयोजित राज्य स्तरीय कला संगम प्रतियोगिता के समापन कार्यक्रम में बतौर मुख्यातिथि के रुप में बोल रहे थे। इससे पहले विधायक सुभाष सुधा ने दीप प्रज्ज्वलित कर विधिवत रुप से कार्यक्रम का शुभारम्भ किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का सबसे ज्यादा फोकस बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देने पर ही केन्द्रीत हैं। प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राजकीय स्कूलों के बच्चों को निजी स्कूलों के विद्यार्थियों से भी ज्यादा अव्वल बनाने के लिए प्रयासरत हैं। मुख्यमंत्री की सोच है कि पायलट प्रोजैक्ट के तहत कुछ राजकीय स्कूलों को अच्छी निजी शिक्षण संस्थानों के सहयोग से चलाया जाए ताकि बच्चों को अच्छी शिक्षा मुहैया करवाई जा सके। 
उन्होंने आयोजन समिति के सभी सदस्यों को कार्यक्रम के सफल आयोजन पर बधाई और छात्रों को सम्मानित करते हुए कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रमों से बच्चों की प्रतिभा में निखार आता हैं। सर्व शिक्षा अभियान के सह अध्यक्ष एवं एडीसी प्रभजोत सिंह ने कहा कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद पंचकूला की और से सभी राजकीय स्कूलों में इस तरह के आयोजन करवाने के लिए सभी आवश्यक प्रबन्ध करवाएं गए हैं तथा कला अध्यापकों की नियुक्ति की गई हैं। मुख्यालय से सलाहकार दिवाकर दास ने कहा कि सभी विद्यालयों में छटी से आंठवी कक्षा तक प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम कला संगम तथा नौंवी से बारहवीं कक्षा तक के लिए कला उत्सव का आयोजन किया गया। शिक्षा विभाग ने दोनों कार्यक्रमों के आयोजन की जिम्मेवारी कुरक्षेत्र की टीम को सौंपी थी। जिला शिक्षा अधिकारी सुमन आर्य बताया कि इस कार्यक्रम के दौरान नृत्य, गायन, नाट्य व दृश्य कला प्रतियोगिता में 21 जिलों से 215 प्रतिभागियों नेे भाग लिया। इस प्रतियोगिता के दौरान एकल नृत्य में फरीदाबाद की निशा ने प्रथम, भिवानी के भगत सिंह ने द्वितीय, इसी प्रकार एकल गीत प्रतियोगिता में कुरुक्षेत्र की रजनी प्रथम व जींद के सुमित ने द्वितीय, क्ले माडलिंग में महेन्द्रगढ़ की पारुल प्रथम व जीनस सिरसा ने द्वितीय, पेंटिंग प्रतियोगिता में गौरव महेन्द्रगढ़ प्रथम, गुडग़ांव से तमन्ना द्वितीय, लघु नाटिका में करनाल प्रथम व पानीपत की टीम द्वितीय स्थान पर रही। इस अवसर पर जिला परियोजना समन्वयक अरुण आश्री, बीईओ प्रेम सिंह पूनिया, बलजीत सिंह, रामेश्वर दास सैनी, ख्ंाड संसाधन संयोजक विनोद कौशिक, गुरनाम सिंह, प्राधानाचार्य बलवंत सिंह आदि मौजूद थे।

टीटीडी द्वारा 9 मार्च को पुरुषोत्तमपुरा बाग में किया जाएगा चक्र स्नान
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - तिरूमाला तिरूपति देव संस्थानम (टीटीडी) के सौजन्य से 9 मार्च को पुरुषोत्तमपुरा बाग में विश्व शांति के लिए चक्र स्नान (पवित्र स्नान) का आयोजन किया जाएगा। इस कार्यक्रम के लिए 29 फरवरी से 70 सदस्य पुजारियों का दल तिरूपति से रवाना हुआ। 
तिरुमाला तिरूपति देव संस्थानम के सहायक एग्ज़ीक्यूटिव इंजिनियर जयराम नायक ने जानकारी देते हुए बताया कि टीटीडी द्वारा विश्व शांति के लिए एक पवित्र स्नान का आयोजन किया जा रहा है। इसके लिए पुजारियों का 70 सदस्यीय दल पवित्र धामों पर जाकर चक्र स्नान करवा रहा है, मान्यता है कि आम आदमी द्वारा चक्र स्नान करने से संतुष्टि प्राप्त होती है। इसी कड़ी में इस दल द्वारा वाराणसी के पवित्र धाम पर एक मार्च को, 2 मार्च को आंध्र प्रदेश के बासवाड़ा, 3 मार्च को नागपुर में चक्र स्नान करवाया गया। इसी प्रकार इस दल द्वारा 4 मार्च को वाराणसी में, 6 मार्च को इलाहाबाद में चक्र स्नान करवाया जाएगा। यह दल 7 मार्च को दिल्ली और 8 मार्च को दिल्ली से कुरुक्षेत्र पवित्र धाम में पहुंचेगा। इस दल द्वारा 9 मार्च को ब्रहमसरोवर पर स्थित पुरुषोत्तमपुरा बाग में प्रात: 10 बजे से 12 बजे तक पवित्र चक्र स्नान करवाया जाएगा। इस पवित्र स्नान में सभी श्रद्धालू भाग लें और अपनी आत्मा को तृप्त करें। 

पंजीकृत किसानों को दिया जा रहा है अनुदान
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - कृषि विभाग द्वारा सूरजमुखी, पोपुलर व मक्का की फसलों की बिजाई करने वाले पंजीकृत किसानों को विभाग द्वारा अनुदान कर दिया गया है। यदि कोई पंजीकृत किसान अनुदान प्राप्त करने से वंचित है, तो वे अपने पंजीकृत बैंक खाते की पासबुक सम्बंधित बैंक से पूरी करवाकर उपनिदेशक कृषि कुरुक्षेत्र कार्यालय में सम्पर्क करें ताकि समय पर उनका भुगतान किया जा सके। 
उप-निदेशक कृषि डा. वजीर सिंह ने बताया कि वर्ष 2014-15 में कृषि विभाग द्वारा सूरजमुखी, पापुलर व मक्का की फसलों की बिजाई करने वाले किसानों का फरवरी, मार्च माह 2015 में विभाग की वेबसाईट पर ऑनलाईन पंजीकरण करवाया गया था। पंजीकृत किसानों की फसलों का भौतिक निरीक्षण कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा किया गया था। भौतिक सत्यापन के बाद इन फसलों के अंतर्गत पंजीकृत क्षेत्र स्थापित किया गया, जिसके आधार पर किसानों द्वारा पंजीकृत किए गए उनके बैंक खातों में अनुदान की राशि जमा करवा दी गई है, परंतु कुछ किसानों के बैंक खातों में कमी की वजह से अनुदान के भुगतान में देरी हुई है। हालांकि अधिकतर बैंक खातों को दुरुस्त करके अनुदान का भुगतान कर दिया गया है। इसके बावजुद भी यदि कोई पंजीकृत किसान अनुदान पाने से अभी तक वंचित है तो वे अपने पंजीकृत बैंक खाते की पासबुक सम्बंधित बैंक से पूरी करवाकर उप-निदेशक कृषि विभाग के कार्यालय में मिल सकते हैं। उन्होंने कहा कि अपंजीकृत किसानों को विभाग द्वारा अनुदान देने का कोई प्रावधान नहीं है। 

जिला कष्ट निवारण समिति की बैठक 10 मार्च को 
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक 10 मार्च वीरवार को सुबह 11 बजे पंचायत भवन के सभागार में आयोजित की जाएगी। इस बैठक की अध्यक्षता खाद्य पूर्ति एवं वन राज्यमंत्री कर्णदेव कम्बोज करेंगे। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने बताया कि पंचायत भवन में 10 मार्च को सुबह 11 बजे राज्यमंत्री कर्णदेव कम्बोज जन साधारण की शिकायतों का निवारण करेंगे। सभी अधिकारी समय पर पहुंचना सुनिश्चित करेेंगे। 

राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम 8 मार्च को
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - राष्ट्रीय महिला दिवस कार्यक्रम 8 मार्च को प्रात: 10 बजे राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय कुरुक्षेत्र (नजदीक गेट न. 2 कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी) में आयोजित किया जाएगा। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास गुरविंद्र कौर मल्ली ने बताया कि इस कार्यक्रम में महिलाओं से सम्बंधित विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे तथा महिला सशक्तिकरण के बारे में जागरुक किया जाएगा। 

महाराणा प्रताप स्कूल का उदघाटन आज
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - महाराणा प्रताप स्कूल (अर्बन अस्टेट सेक्टर 30) का उदघाटन समारोह 4 मार्च को दोपहर 1.30 बजे महाराणा प्रताप स्कूल सेक्टर 7 के प्रांगण में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी मुख्य अतिथि होंगे, जबकि इस कार्यक्रम में विधायक व सांसद सहित अति विशिष्ट अतिथि उपस्थित होंगे। यह जानकारी महाराणा प्रताप शिक्षा समिति के मैनेजर मोहिंद्र सिंह तंवर ने दी।

जिला परिषद के प्रधान और उप-प्रधान पद के लिए पहली बैठक 9 मार्च को पंचायत भवन में तथा ब्लाक समिति के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष के लिए 6 मार्च से 9 मार्च तक आयोजित की जाएगी बैठकें
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने बताया कि पंचायती राज एक्ट के नियमानुसार जिला कुरुक्षेत्र के जिला परिषद के प्रधान व उप-प्रधान पद की पहली बैठक 9 मार्च को पंचायत भवन में प्रात: 11 बजे होनी निश्चित हुई है। इस बैठक में चुनाव सम्बंधी विचार-विमर्श किया जाएगा। 
उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला कुरुक्षेत्र में जिला परिषद के प्रधान व उप-प्रधान के चयन के लिए पहली बैठक का आयोजन किया जाएगा। जिला में 17 जिला परिषद सदस्य हैं। चुनाव प्रक्रिया पूरी करने के लिए कुल सदस्यों का दो तिहाई बहुमत उपस्थित होना अनिवार्य है। इसके लिए अतिरिक्त उपायुक्त प्रभजोत सिंह को अधीकृत किया गया है। अतिरिक्त उपायुक्त द्वारा 9 मार्च को होने वाली बैठक के लिए सभी सदस्यों को निमंत्रण पत्र भेजे गए हैं। 
दूसरी ओर पंचायत समिति के अध्यक्ष और उपाध्यक्ष के लिए भी चुनाव प्रक्रिया आरंभ की गई है। इस कड़ी में 6 मार्च को लाडवा, थानेसर व बाबैन, 8 मार्च को इस्माईलाबाद और शाहाबाद, 9 मार्च को पंचायत समिति पिहोवा के अध्यक्ष व उपाध्यक्ष का चुनाव सम्बंधित बैठक बीडीपीओ कार्यालय में आयोजित की जाएगी। थानेसर समिति के लिए एसडीएम थानेसर, लाडवा के लिए जिला राजस्व अधिकारी, बाबैन के लिए एसडीएम शाहाबाद, इस्माईलाबाद के लिए डीएफएससी, शाहाबाद के लिए एसडीएम शाहाबाद व पिहोवा में इस चुनाव के लिए एसडीएम पिहोवा को अधीकृत किया गया है।

साईकलिंग खिलाडिय़ों की फौज में भर्ती का स्क्रीनिंग टेस्ट साई में 14 मार्च से
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - द ग्रेनडीर रेजिमेंटल सेंटर जबलपुर (एमपी) की तरफ से विभिन्न खेलों के खिलाडिय़ों को भर्ती करने की प्रक्रिया शुरु की दी हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत कुरुक्षेत्र साई सेंटर में साईकलिंग के खिलाडिय़ों की भर्ती का स्क्रीनिंग टेस्ट 14 मार्च से 16 मार्च को लिया जाएगा। 
साई के सहायक निदेशक बीएस रंधावा आज यहां बातचीत करते हुए बताया कि द ग्रेनडीर रेजिमेंटल सेंटर जबलपुर से फिजीकल ट्रैनिंग अधिकारी मेजर एसएस राव ने साई को पत्र लिखकर साईकलिंग खिलाडिय़ों को फौज में भर्ती के लिए आमंत्रित किया हैं। इस भर्ती प्रक्रिया के तहत साई सेंटर कुरुक्षेत्र में 14 से 16 मार्च को लडक़ों का स्क्रीनिंग टेस्ट लिया जाएगा। इसके लिए खिलाड़ी की आयु 1 जून 2016 को 11 से 16 वर्ष की होनी चाहिए और खिलाड़ी को कम से कम हिन्दी-अंग्रेजी ज्ञान के साथ छटी पास होना चाहिए। इसके अलावा संस्थान द्वारा निर्धारित अन्य शर्तो को भी पूरा करना होगा।

335 बेरोजगारों को रोजगार के अवसर करवाऐ मुहैया
कुरुक्षेत्र 3 मार्च - हरियाणा अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम की जिला प्रबंधक सरोज सिंधु ने कहा कि विभाग की तरफ से 1 अप्रैल 2015 से 29 फरवरी 2016 तक 335 बेरोजगार लोगों को रोजगार के अवसर मुहैया करवाऐ हैं। उन्होंने आज यहां जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा कि एचएससीएफडीसी की तरफ से 1 अप्रैल 2015 से 29 फरवरी 2016 तक डेयरी फार्मिंग द्वितीय के 46, डेयरी फार्मिंग के 215, पिग्री फार्मिंग के 3, झौटा-बुग्घी के 3, उद्योग क्षेत्र के 5, ट्रैड व बिजनेस सैक्टर के 95, फोटोग्राफी 1, ब्यूटी पार्लर 1, टेलरिंग के 7, एनएसएफडीसी स्कीम के तहत 5 लोगों सहित कुल 335 केस किए गए हैं। इन केसों में कुल 202 लाख 75 हजार की वितिय सहायता मुहैया करवाई गई। इस राशि में 23 लाख 32 हजार सबसीडी की राशि भी शामिल हैं।

No comments:

Post a Comment