Pages

Tuesday 15 March 2016

लोक कलाकारों को सामाजिक दायित्व की संवेदनशीलता को भी समझना होगा : रजिनिकांतन

फोटो समाचार
लोक कलाकारों को सामाजिक दायित्व की संवेदनशीलता को भी समझना होगा : रजिनिकांतन
उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने किया राज्यस्तरीय ड्रामा पार्टी कार्यशाला का शुभारंभ, प्रदेश के सात जिलों से 50 कलाकारों ने की शिरकत, 18 मार्च तक चलेगी कार्यशाला
कुरुक्षेत्र 14 मार्च - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि लोक कलाकारों को राज्य सरकार की योजनाओं व नीतियों को आमजन तक पहुंचाने के साथ सामाजिक दायित्व की संवेदनशीलता को भी समझना होगा।


वे सोमवार को मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के सभागार में सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से आयोजित पांच दिवसीय ड्रामा पार्टी एवं आरसीटीओ ग्रुप रोहतक के कलाकारों की राज्य स्तरीय कार्यशाला के उदघाटन सत्र में बतौर मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे। इससे पहले उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने रिबन काटकर और दीपशिखा प्रज्ज्वलित कर विधिवत रूप से कार्यशाला का उदघाटन किया। इस दौरान करनाल ड्रामा पार्टी के कलाकार ईश्वर व पार्टी के अन्य सदस्यों ने स्वागत व सरकार की योजनाओं पर आधारित शानदार लोक गीत की प्रस्तुति दी।
उपायुक्त ने प्रदेश भर से आए कलाकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि लोक कलाकार ही एक ऐसा माध्यम है, जो समाज के ताने-बाने को एकसूत्र में बांधकर रख सकता है और समाज में भाईचारे की भावना बनाए रखने में भी कलाकारों की अहम भूमिका रहती है। लोक सम्पर्क विभाग राज्य सरकार का सबसे महत्वपूर्ण विभाग है। यह विभाग सभी विभागों से जुड़ा हुआ है और सरकार की नीतियों के साथ-साथ तमाम विभागों की महत्वपूर्ण योजनाओं को जन-जन तक लोगों की ही भाषा में पहुंचाने का काम करता है। ग्रामीण क्षेत्रों में जो काम आला अधिकारी नहीं कर सकते, उस कार्य को लोक कलाकार सहजता से करने में सक्षम हैं। इसलिए लोक कलाकारों को अपनी शक्ति को पहचानना होगा। 
उन्होंने कहा कि विभागीय कार्यशालाओं में लोक कलाकारों को अपटूडेट करने का काम किया जा रहा है। समय की जरुरत के अनुसार कलाकारों को भी नित्त रोज सरकार की योजनाओं की गहनता से जानकारी रखनी होगी और अपने गीतों और धुनों से भजनों के माध्यम से योजनाओं को आमजन तक पहुंचाना होगा। उन्होंने कहा कि जिला कुरुक्षेत्र की 394 ग्राम पंचायतों में नव-नियुक्त सरपंचों व पंचों को सरकार की योजनाओं की जानकारी देने में कलाकार अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं। जब लोगों को सरकार की योजनाओं की जानकारी होगी और उसका फायदा उठा पाएंगे, तभी सरकार का मकसद पूरा होगा। कलाकारों को छोटी-छोटी योजनाओं के प्रति भी सजग रहना होगा और इन योजनाओं को सीधा लोगों तक पहुंचाना होगा। 
जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार ने मेहमानों का स्वागत करते हुए कहा कि महानिदेशक डा. अभिलक्ष लिखी के आदेशानुसार और संयुक्त निदेशक (क्षेत्र) डा. कुलदीप सैनी के मार्गदर्शन में इस कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। सेवानिवृत जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी देवराज सिरोहीवाल ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कार्यशाला पर विस्तृत प्रकाश डाला। इस कार्यशाला के मंच का संचालन कार्यशाला के संयोजक एआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह ने किया। 

योग प्रशिक्षण शिविर आज गांव थाना में 
कुरुक्षेत्र 14 मार्च - हरियाण राज्य महिला योग संघ की तरफ से 15 मार्च को गांव थाना के दीवाल इंटरनेशनल स्कूल में तीन दिवसीय योग प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इस शिविर में जन नेती, ध्यान एवं योग आसन करवाए जाएंगे। यह जानकारी संघ के सचिव विजय वत्स ने दी।

No comments:

Post a Comment