Pages

Tuesday 15 March 2016

महिलाओं के बिना सुदृढ़ समाज की कल्पना नहीं की जा सकती : रीना

हरियाणा बोर्ड की परीक्षाओं में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए धारा-144 के आदेश जारी
कुरुक्षेत्र 8 मार्च - हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की दसवीं व 12वीं की परीक्षा 8 मार्च से 29 मार्च 2016 तक आयेाजित की गई हैं। इस परीक्षा के दौरान जिले के सभी परीक्षा केंद्रों  के आस-पास कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिलाधीश सीजी रजिनिकांतन ने धारा-144 लगाने के आदेश जारी किए हैं। 
जिलाधीश ने आदेशों में कहा है कि हरियाणा शिक्षा बोर्ड की तरफ से सैकेंडरी और सीनियर सैकेंडरी की नियमित व पूरक परीक्षाएं 8 मार्च से 29 मार्च तक आयोजित की जाएगी। इसके लिए शिक्षा विभाग की तरफ से विभिन्न परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं। इन परीक्षा केंद्रों की 200 मीटर की परिधि में 8 मार्च से 29 मार्च 2016 तक सायं 5.30 बजे तक धारा-144 लगाई गई है। इस दौरान परीक्षा केंद्रों के आस-पास दुकानदार 8 मार्च से 29 मार्च तक सुबह 10.30 बजे से लेकर सायं 5.30 बजे तक अपनी फोटोस्टेट की मशीनें भी बंद रखेंगे। इन आदेशों की उल्लंघना करने पर आईपीसी की धारा-188 के तहत कार्रवाई भी की जाएगी। 

फोटो समाचार
महिलाओं के बिना सुदृढ़ समाज की कल्पना नहीं की जा सकती : रीना
लाडवा 8 मार्च - जिला परिषद की नव-निर्वाचित सदस्य रीना देवी ने कहा कि महिलाओं के बिना सुदृढ़ समाज की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। समाज निर्माण में हर महिला की एक महत्वपूर्ण भूमिका होती है। महिलाओं ने समय-समय पर अपने आत्मविश्वास, दृढ़ संकल्प और शक्ति का परिचय दिया है, जिसका हमारा इतिहास गवाह है।
       रीना देवी मंगलवार को बाबैन खंड के गांव हमीदपुर में जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा ब्लाक स्तर पर आयोजित सांस्कृतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रही थीं। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर स्थानीय सभी महिलाओं को बधाई दी और कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश के चहुंमुखी विकास के साथ-साथ सामाजिक ढांचे को सुदृढ़ बनाने के प्रयास किए जा रहे हैं, जिसके लिए महिलाओं की भूमिका एवं योगदान अति महत्वपूर्ण है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के अभियान को राष्ट्रव्यापी कार्यक्रम बनाकर महिलाओं के सम्मान को बढ़ाया है। हरियाणा सरकार ने भी प्रदेश में महिलाओं की सुरक्षा और सम्मान के लिए सभी जिलों में महिला थाने की स्थापना के साथ-साथ महिला पुलिस अधिकारियों की नियुक्ति की है ताकि पीडि़त महिलाएं निसंकोच अपनी समस्याएं महिला थानों में जाकर बता सकें। इसके साथ-साथ प्रदेश में बेटियों और महिलाओं के कल्याण के लिए केंद्र व हरियाणा सरकार द्वारा सुकन्या समृद्धि खाता योजना, आपकी बेटी-हमारी बेटी योजना, लाडली सामाजिक सुरक्षा पैंशन योजना आरंभ की हैं। सरकार की इन योजनाओं से महिलाओं को सीधा लाभ मिल रहा है। 
उन्होंने सूचना, जन सम्पर्क विभाग के सभी कलाकारों का सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने पर आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों से निश्चित ही जहां भाईचारे की भावना पैदा होगी, वहीं युवा पीढ़ी को प्रदेश की संस्कृति से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा। कार्यक्रम में गांव की सरपंच संगीता देवी, डा. बलदेव चंद ने भी उपस्थित लोगों को सम्बोधित किया। इस कार्यक्रम में दिलावर शर्मा एवं पार्टी, बाबैन भजन पार्टी, डीआई गुलाब सिंह व संजीव एवं पार्र्टी के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुति दी।




फोटो समाचार
गुमशुदा बच्चे को किया परिवार को सुपुर्द
कुरुक्षेत्र 8 मार्च - जीआरपी पुलिस ने रेलवे स्टेशन पर अकेला लावारिस हालत में घूमते हुए महोम्मद अमान खान नाम के एक बच्चे को बरामद किया था, जिसे आज उनके परिवार को सुपुर्द कर दिया। बाल कल्याण समिति के चेयरमैन वीएस काजल ने जारी एक प्रैस विज्ञप्ति में कहा है कि 12 फरवरी को रेलवे पुलिस को रेलवे स्टेशन पर महोम्मद अमान खान नाम का एक बच्चा लावारिस हालत में मिला। रेलवे पुलिस द्वारा इस बच्चे को चाईंल्ड वैलफेयर कमेटी ने अस्थाई तौर पर लाडवा बाल आश्रम में रखा। बच्चे ने पुलिस को बताया कि वह कानपुर का रहने वाला है। चाईल्ड वैलफेयर सोसायटी के कार्यकर्ताओं द्वारा बच्चे के परिवार वालों से सम्पर्क किया। परिणामस्वरूप आज बच्चे को उसकी माँ दरक्शा बेगम को सुपुर्द कर दिया है। बच्चे की माँ ने बताया कि महोम्मद अमान खान 8 फरवरी को स्कूल में पढऩे के लिए गया था। उसके बाद वह घर वापस नहीं लौटा, जिसकी परिवार वालों ने स्थानीय पुलिस को कम्लेंट की और बाल कल्याण समिति कानपुर को भी इसकी जानकारी दी। बाल कल्याण समिति के प्रयासों से उनका बच्चा उन्हें मिल सका। उन्होंने बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष व सदस्यों तथा रेलवे पुलिस का आभार प्रकट किया। इस मौके पर समिति के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह काजल, राखी, सीमा, विनोद भारद्वाज आदि उपस्थित थे। 

मतदाता सूचियों को दुरुस्त करने का कार्यक्रम 9 मार्च को लघु सचिवालय में
कुरुक्षेत्र 8 मार्च - भारतीय निर्वाचन आयोग की हिदायतों के अनुसार जिला में मतदाता सूचियों को दुरुस्त करने के कार्य के लिए लघु सचिवालय के सभागार में उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन की अध्यक्षता में 9 मार्च को प्रात: 11 बजे बैठक आयोजित की जाएगी। यह जानकारी चुनाव तहसीलदार राजकुमार ने दी।

No comments:

Post a Comment