Pages

Tuesday 1 March 2016

लोक कलाकारों के जरिए प्रचार करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य:नायब

फोटो समाचार
लोक कलाकारों के जरिए प्रचार करने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य:नायब
राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने किया अम्बाला मंडल की कार्यशाला का उदघाटन, 5 जिलों के करीब 60 कलाकारों ने की शिरकत, 

कुरुक्षेत्र 23 फरवरी -  हरियाणा सरकार के खान एवं भूविज्ञान राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य हैं जहां लोक कलाकारों के माध्यम से राज्य सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों को आमजन तक पहुंचाया जा रहा हैं। प्रचार प्रसार के इस सशक्त माध्यम को राज्य सरकार की तरफ से उच्च स्तरीय सुविधाएं मुहैया करवाने का काम किया जा रहा हैं। 



राज्य मंत्री नायब सिंह सैनी मंगलवार को देर सायं मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की तरफ से आयोजित अम्बाला मंडल के 4 दिवसीय कार्यशाला के उदघाटन सत्र में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। इससे पहले राज्यमंत्री ने रिबन काटकर और दीपशिखा प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का विधिवत रुप से शुभारम्भ किया। उन्होंने कलाकारों को सम्बोधित करते हुए कहा कि कलाकार समय के महत्व को समझता हैं, इसलिए समय को जहन में रखकर ही सरकार की योजनाओं नीतियों को आमजन तक पहुंचाने का सबसे सशक्त माध्यम हैं। कलाकार गांव-गांव में जाकर जहां सरकार की नीतियों का गुणगान करता हैं, वहीं संस्कृति व परम्परा को तरोताजा और बचाकर रखने का कार्य करता हैं। इतना ही नहीं कलाकार समाज में सौहार्दपूर्ण व भाईचारे का वातावरण बनाने, युवाओं को कुरीतियों से दूर रहने और कई तरह की सामाजिक कुरीतियों के प्रति लोगों को जागृत करने का काम करता हैं। उन्होंने कहा कि कलाकार बेजान व्यक्ति के अंदर जान भरने की क्षमता रखता हैं। इन कलाकारों के कारण ही हरियाणा में राष्ट्रव्यापी बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओं अभियान सफल हुआ हैं। 
सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के संयुक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी ने कार्यशाला के विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि हरियाणा प्रदेश का प्रचार अमला सबसे सशक्त प्रचार का साधन है, जहां प्रचार का कोई भी साधन नहीं पहुंचता वहां लोक कलाकार सरकार की नीतियों व योजनाओं को पहुंचाने का काम करते हैं। हरियाणा के निर्माण से ही आर्य समाज की नीतियों से प्रेरणा लेकर ही प्रचार मंडलियों का गठन किया गया था। इस समय 58 ब्लाकों में प्रचार मंडलियां काम कर रही हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कला व कलाकारों को सम्मान देने और मंच मुहैया करवाने की अनेक योजनाएं शुरु की हैं। अभी हाल में आईसीआरआर अंतर्राष्ट्रीय संस्था से संस्कृति व कलाओं को आदान-प्रदान करने का समझौता हुआ हैं। भाजपा के जिलाध्यक्ष धर्मवीर मिर्जापूर ने कहा कि आमजन तक सरकार की बात पंहुचाने का काम सिर्फ लोक कलाकार ही कर सकतेहैं, इसलिए प्रचार तंॠत्र को कार्यशालाओं के माध्यम से अप-टू-डेट किया जा रहा हैं। जिला सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी सुनील कुमार ने मेहमानों का स्वागत किया और सेवा निवृत डीआईपीआरओ देवराज सिरोहीवाल ने आंगुतकों का आभार व्यक्त किया। इस कार्यशाला के मंच का संचालन संयोजक एवं एआईपीआरओ डा. नरेन्द्र सिंह ने किया। इस कार्यशाला के अंत में संयुक्त निदेशक डा. कुलदीप सैनी ने राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी और राज्यमंत्री ने भाजपा जिलाध्यक्ष को स्मृति चिन्ह भेंट किया। इस मौके पर एआईपीआरओ धर्मेन्द्र कुमार, मेहश पार्चा, विनित बजाज, हैप्पी विर्क, मुकेश शर्मा, पवन छाछरा, जसविन्द्र, जयपाल, सुनील गौरी, भूपेन्द्र राणा, रीटा शर्मा, धर्मपाल शर्मा आदि अधिकारी व कर्मचारी मौजूद थे।

फोटो समाचार
कला और संस्कृति का अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र बनेगा मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर:जोशी
कागजों में नहीं अब धरातल पर होगा काम, मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के अतिरिक्त मुख्य सलाहकार का पदभार सम्भाला महेश जोशी ने

कुरुक्षेत्र 23 फरवरी - मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर के नवनियुक्त अतिरिक्त मुख्य सलाहकार महेश जोशी ने कहा कि मल्टी आर्ट कल्चरल सेेेंटर को कला और संस्कृति का अंतर्राष्ट्रीय केन्द्र बनाने का प्रयास किया जाएगा। इस संस्कृति के केन्द्र में अब कागजों में नहीं बल्कि धरातल पर काम किया जाएगा। वे मंगलवार को मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में अतिरिक्त मुख्य सलाहकार का पदभार सम्भालने के बाद विभाग के कर्मचारियों से रुबरू होने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। इससे पहले अतिरिक्त मुख्य सलाहकार महेश जोशी ने मैक की पिछली गतिविधियों, उपलब्धियों के साथ-साथ अन्य कार्यो की विस्तृत जानकारी हासिल की और मैक के सभी कक्षों का अवलोकन किया। 
उन्होंने मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर में पहले केवल कागजों में ही कार्य किया गया हैं, लेकिन अब कला और कलाकारों की प्रतिभा में निखार लाने व संवारने के लिए धरातल पर रहकर काम किया जाएगा। मल्टी आर्ट कल्चरल सेंटर कला के क्षेत्र में मील का पत्थर साबित होगा। यह केन्द्र कला के संगम के रुप में अपनी एक अलग पहचान बनाऐगा। इस केन्द्र में कला और संस्कृति का अनोखा संगम देखने को मिलेगा और लोक संस्कृति भारतीयता के जीवंत दर्शन होंगे। उन्होंने कहा कि इस केन्द्र में विभिन्न प्रकार की ललित कलाओं व विधाओं का समुचित व सर्वांगीण विकास किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि इस केन्द्र से प्रदेश राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय स्तर के कार्यक्रमों व कलाकारों को मंच मुहैया करवानेऔर कलाकारों की जीवनस्थली के रुप में विकसित किया जाएगा। संस्कार और कला को संवारने की योजना पर काम किया जाएगा। इस मौके पर विद्या भारती के निदेशक डा. रामेन्द्र सिंह, डा. ओमप्रकाश अरोड़ा, डा. ऋषि गोयल, प्रमोद शास्त्री, अनिल कौशिक, महावीर, कुलदीप, डा. प्रीतम सिंह, डा. आबिद अलि, डा. कृष्ण कुमार, डा. राजेश चौहान, सुभाष असौदिया, कली राम, सुमंत जोशी, कृष्ण पांचाल, बलवान सिंह, रोहित जोशी, नमन जोशी, रीटा शर्मा, विकास गुप्ता, धर्मपाल सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।


फोटो समाचार
गीता ज्ञान संस्थानम से बनेगी कुरुक्षेत्र की अलग पहचान:सुधा
संस्थानम के 4 मार्च के कार्यक्रम को लेकर विधायक, उपायुक्त व पुलिस अधीक्षक ने किया कार्यक्रम स्थल का दौरा, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश

कुरुक्षेत्र 23 फरवरी - केडीबी रोड़ पर गीता मुनीषी स्वामी ज्ञानानंद के मार्गदर्शन में गीता ज्ञान संस्थानम का शिलान्यास 4 मार्च को किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था व अन्य तैयारियों को लेकर थानेसर विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन व पुलिस अधीक्षक सिमरदीप सहित संस्था के पदाधिकारियों व अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया।
थानेसर विधायक सुभाष सुधा ने कहा कि गीता मुनीषी स्वामी ज्ञानानंद के मार्गदर्शन एवं संचालन में श्रीमदभगवद गीता की प्रगट स्थली कुरुक्षेत्र में आदर्श व्यावहारिक गीता ज्ञान संस्थानम का निर्माण किया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य सरकार की तरफ से इस संस्थान को करीब 6 एकड़ जमीन कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध करवाई हैं। यह संस्थान कुरुक्षेत्र की एक अलग पहचान बनाने का काम करेगा। उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने 4 मार्च के इस कार्यक्रम को लेकर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी समय रहते अपने विभाग के स्तर पर तैयारियां पूरी करेंगे। इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कोई भी अधिकारी लापरवाही न बरते। पुलिस अधीक्षक सिमरदीप सिंह ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के पुलिस अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस मौके पर एसडीएम सतबीर कुंडु सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

कुरुक्षेत्र 23 फरवरी - वस्तु अधिनियम 1955 की धारा-7 एवं खाद कंट्रोल आदेश 1985 की धारा 19(1)(ए) के तहत अदालत ने मैसर्ज जूबिलीयेंट ऑरगेनोसिस लि. गजरोला के गुण नियंत्रण मैनेजर आनंद कुमार को 20 हजार रुपए का जुर्माना व फैसले के दिन माननीय अदालत जारी रहने तक की सजा सुनाई गई है। उप-कृषि निदेशक ने बताया कि 26 जून 2010 को गुण नियंत्रण निरीक्षक कुरुक्षेत्र द्वारा मैसर्ज हरियाणा खाद स्टोर पिपली की दुकान से मैसर्ज जूबिलीयेंट ऑरगेनोसिस लि. गजरोला द्वारा उत्पादित सिंगल सुपर फॉसफेट 16 प्रतिशत नामक खाद का एक नमूना लिया गया, जोकि जांच में प्रयोगशाला द्वारा नॉन-स्टैंडर्ड घोषित किए जाने पर विक्रेता एवं निर्माता के विरूद्ध आवश्यक कार्रवाई हेतु दर्ज किया गया था। 

फोटो समाचार
आज का विद्यार्थी, कल का भविष्य : पांचाल

कुरुक्षेत्र 23 फरवरी - जिला बाल कल्याण परिषद कुरुक्षेत्र द्वारा बाल भवन पब्लिक स्कूल सैक्टर-13 के में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इस समारोह में जिला बाल कल्याण अधिकारी सुशील पांचाल ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की। इस मौके पर उन्होंने शैक्षणिक, खेलकूद तथा अन्य रंगोली, क्लेमॉडलिंग, कला, सुलेख, फैंसी ड्रैस, योग क्रियाओं, संगीत, नृत्य, कविता, भाषण स्वच्छता इत्यादि प्रतियोगिताओं में अग्रणी रहने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया।
जिला बाल कल्याण अधिकारी सुशील पांचाल ने बताया कि विद्यार्थी कल का भविष्य हैं। इसलिए अध्यापकों की जिम्मेवारी है कि वे विद्यार्थियों को व्यवहारिक ज्ञान एवं करके सीखने पर शिक्षित कर उनके ज्ञान के आधार की नींव को मजबूत करें ताकि विद्यार्थी उच्च तकनीकी एवं मेडीकल प्रतियोगी परीक्षाओं में सफल होकर उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकें। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा प्रस्तुत किए गए मनमोहक सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी सराहना की तथा अध्यापकों द्वारा बच्चों के सर्वांगीण विकास और उन्होंने संस्कारवान बनाने के लिए किए जा रहे प्रयासों की सराहना की तथा राष्ट्रीय ध्वज लहरा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।
विद्यालय के प्राचार्य श्यामसुंदर मुंजल ने मुख्यातिथि का स्वागत एवं अभिनंदन करते हुए विद्यालय के विकास में उनके द्वारा दिए जा रहे सहयोग एवं मार्गदर्शन की सराहना की तथा विद्यालय की वार्षिक रिपोर्ट भी प्रस्तुत की। प्राचार्य ने कहा कि विद्यार्थियों में छिपी प्रतिभाओं एवं रूचियों को निखारने हेतु सभी को स्वतंत्र मंच भी उपलब्ध करवाया जाता है। उन्होंने सभी परिश्रमी स्टाफ सदस्यों की सराहना की। कार्यक्रम का मंच संचालन अध्यापिका शशि शर्मा ने किया।


जिला परिषद व ब्लाक समिति चैयरमेन पद की मिटिंग स्थगित

कुरुक्षेत्र 23 फरवरी - हरियाणा चुनाव आयोग की तरफ से 24 फरवरी को जिला परिषद व ब्लाक समिति चैयरमेन व वाईस चैयरमेन पद के लिए होने वाली पहली बैठक को स्थगित कर दिया हैं। हरियाणा चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार जिला चुनाव अधिकारी पंचायत एवं उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा है कि प्रदेश में कानून व्यवस्था को ध्यान में रखते हुए 24 फरवरी को होने वाली बैठक को स्थगित कर दिया है और नई तिथि शीघ्र्र जारी कर दी जाएगी।

No comments:

Post a Comment