Pages

Tuesday 15 March 2016

शहर की तर्ज पर आलमपुर को मिल सकती है बिजली व अन्य सुविधाएं : रजिनिकांतन

फोटो समाचार
शहर की तर्ज पर आलमपुर को मिल सकती है बिजली व अन्य सुविधाएं : रजिनिकांतन
गांव आलमपुर में उपायुक्त ने हमारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत किया कार्य का शुभारंभ, उपायुक्त ने सुनी लोगों की बिजली सम्बंधी समस्याएं, सरपंच सहित समस्त गांव वासी दें प्रशासन का सहयोग, गांव को मिल सकती है 24 घंटे बिजली, यूएचबीवीएन ने गांव आलमपुर में लगाया खुला दरबार
कुरुक्षेत्र 2 मार्च - उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि शहर की तर्ज पर गांव आलमपुर में 24 घंटे बिजली व अन्य सुविधाओं का फायदा मिल सकता है। इस सुविधा के लिए गांव के सरपंच, पंच और तमाम गांव वासियों को एकजुट होकर गांव के विकास के प्रति सोच रखनी होगी और हमारा गांव-जगमग गांव योजना को सफल बनाने के लिए प्रशासन का सहयोग देना होगा। इस गांव की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा। 
उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन बुधवार को उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम की तरफ से हमारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत गांव आलमपुर के राजकीय स्कूल में आयोजित खुले दरबार में बोल रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 4 जून को दयालपुर फीडर से प्रदेशव्यापी हमारा गांव-जगमग गांव योजना का शुभारंभ किया था। राज्य सरकार ने प्रदेश में विधानसभा स्तर पर 83 फीडरों का चयन करके एक सराहनीय कदम उठाया। कुछ लोगों के जहन में इस योजना को लेकर अभी भी कुछ गलत धारणाएं हैं जोकि उचित नहीं हैं।
उन्होंने कहा कि बिजली आज लोगों की मूलभूत सुविधा है। देश में हरियाणा ही मात्र एक ऐसा प्रदेश है, जहां हर गांव में बिजली की सुविधा उपलब्ध है। छत्तीसगढ़, झारखंड जैसे प्रदेशों के कई गांवों में आज भी लोगों को बिजली नसीब नहीं है। किसी भी प्रदेश की प्रगति, विकास का आंकलन बिजली जैसी सुविधाओं से ही किया जा सकता है और बिजली के बिना विकास संभव ही नहीं है। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र में दयालपुर फीडर के अंतर्गत आने वाले 6 गांवों में हमारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत काम किया जा रहा है। इन गांवों में तकरीबन काम पूरा होने वाला है। इस योजना के पूरा होने के बाद लोगों को 15 घंटे बिजली मिल रही है। अगर गांव वासियों ने सहयोग दिया तो 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।
उपायुक्त ने ग्रामीणों से बिजली चोरी को रोकने और विकास में प्रशासन का सहयोग देने की अपील करते हुए कहा कि अगर बिजली चोरी को नहीं रोकेंगे, तो निगम और सरकार पर आर्थिक बोझ पड़ेगा। यह आर्थिक बोझ आमजन की जेब से ही पूरा किया जाएगा। इसलिए बिजली चोरी को रोकना सबसे जरूरी है। गांव आलमपुर में तमाम प्रशासनिक अमला चुनावों के बाद पहली बार किसी गांव में पहुंचा है। इसलिए इस गांव की समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर समाधान किया जाएगा और गांव के विकास में हर संभव सहयोग किया जाएगा। एसडीएम सतबीर कुंडु ने कहा कि दयालपुर फीडर के लोग बधाई के पात्र हैं। इस फीडर के अंतर्गत आने वाले 6 गांव जिला में सबसे अग्रणी श्रेणी में शामिल हैं। इसलिए सरकार ने इन गांवों से ही हमारा गांव-जगमग गांव योजना को शुरू करने का काम किया। इन गांवों को शहरों की तर्ज पर सुविधा मुहैया करवाई जाएगी। 
डीडीपीओ कपिल शर्मा ने स्वच्छ भारत अभियान, बीपीएल अनुदान राशि, मनरेगा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ सहित गांवों से जुड़ी अनेकों योजनाओं पर प्रकाश डालते हुए कहा कि गांव के लोग इन योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं। बिजली विभाग के अधीक्षक अभियंता वीरेंद्र ने हमारा गांव-जगमग गांव योजना पर विस्तृत प्रकाश डालते हुए कहा कि दयालपुर फीडर के अंतर्गत आने वाले 6 गांवों में 15 घंटे बिजली उपलब्ध करवाई जा रही है। विभाग द्वारा इस गांव से अब मीटर बाहर लगाने का काम शुरू करना है। विभाग द्वारा तार लगाने के साथ-साथ पुरानी तारें बदलने का काम पूरा कर दिया है। इस गांव के लोगों को 24 घंटे बिजली की सुविधा मिल सकती है। इसके लिए कुछ शर्तों का पालन ग्रामीणों को जरूर करना होगा। 
गांव के सरपंच रजनीश ने मेहमानों का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि गांव का प्रत्येक व्यक्ति हमारा गांव-जगमग गांव योजना में सहयोग करेगा और गांव में 24 घंटे बिजली उपलब्ध करवाने का हर संभव प्रयास किया जाएगा। इतना ही नहीं, विकास के लिए सभी एकजुट होकर प्रशासन का सहयोग करेंगे और गांव में बिना भेदभाव के समान रूप से विकास कार्य करवाए जाएंगे। इस कार्यक्रम के मंच का संचालन एआईपीआरओ डा. नरेंद्र सिंह ने किया। जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकार भजन पार्टी लीडर दिलावर शर्मा, राजकुमार, राजकुमार शर्मा ने गीतों के माध्यम से हमारा गांव-जगमग गांव योजना को आमजन के सामने रखा। इस मौके पर बीडीपीओ प्रताप सिंह, एक्सिएइन बिजली विभाग जीआर तंवर, एआईपीआरओ धर्मेंद्र शर्मा, पूर्व सरपंच अंग्रेज सिंह, पंच रामपाल, पाला राम, शिव कुमार, अजय कुमार, रामचंद्र, रणधीर सिंह सहित कई अधिकारी व गणमान्य लोग उपस्थित थे।

फोटो समाचार
सांस्कृतिक कार्यक्रमों से समाज में बढ़ती है सदभावना : अरोड़ा
प्रहलादपुर में ब्लाक स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम सम्पन्न, एसडीओ पंचायती राज ने की कार्यक्रम में शिरकत
लाडवा 2 मार्च -  पंचायती राज के उपमंडल अधिकारी राकेश अरोड़ा ने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रमों से समाज में सदभावना बढ़ती है। इस प्रकार के कार्यक्रमों से शिक्षा और संस्कार भी आमजन तक पहुंचते हैं। वे लाडवा ब्लाक के गांव प्रहलादपुर के सीनियर सैकेंडरी स्कूल में जिला सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग द्वारा आयोजित खंड स्तरीय सांस्कृतिक कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। 
उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने पूरे प्रदेश में सांस्कृतिक माहौल बनाने के लिए ही सूचना, जन सम्पर्क एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के माध्यम से ब्लाक स्तर पर सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। इन सांस्कृतिक कार्यक्रमों से निश्चित ही जहां भाईचारे की भावना पैदा होगी, वहीं युवा पीढ़ी को प्रदेश की संस्कृति से रूबरू होने का मौका भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना की शुरूआत देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को शुरू की थी। उस समय प्रदेश में लडक़ा-लडक़ी का अनुपात बहुत ही दयनीय हालात में था। आज उसके एक साल बाद एक हजार लडक़ों के मुकाबले 902 पहुंच गया है, जोकि उस समय 877 था। इसका अधिकतर श्रेय लोक सम्पर्क विभाग के कलाकारों एवं भजन मंडलियों को भी जाता है, क्योंकि अतीत में सदैव यह देखने में आया है कि किसी भी जन जागरण अभियान में स्थानीय लोक कलाकार एक अहम भूमिका निभाते हैं। उन्होंने विभागीय कलाकारों की प्रंशसा करते हुए इस तरह के जागरण मिशनों में जी जान से जुटे रहने के लिए प्रोत्साहित किया। कार्यक्रम के समापन पर स्कूल के प्रधानाचार्य डा. बलवंत सिंह ने कहा कि हालांकि परीक्षा नजदीक है, फिर भी ऐसे जागरुकता मिशन छात्रों के बीच बराबर चलते रहने चाहिए ताकि समाज में फैली कुरीतियों को दूर किया जा सके। इस अवसर पर कास्मीत, आरती एवं रजत कुमारी ने कविता के माध्यम से लडक़ा व लडक़ी की बराबरी की तुलना की। 

फोटो समाचार
गीता ज्ञान संस्थानम कार्यक्रम की तैयारियों में कोताही न बरते अधिकारी:रजिनिकांतन 
संस्थानम के 4 मार्च के कार्यक्रम को लेकर गीता मुनीषी स्वामी ज्ञानानंद, विधायक, उपायुक्त ने किया कार्यक्रम स्थल का दौरा, अधिकारियों को दिए दिशा-निर्देश
कुरुक्षेत्र 2 मार्च - केडीबी रोड़ पर गीता मुनीषी स्वामी ज्ञानानंद के मार्गदर्शन में गीता ज्ञान संस्थानम का शिलान्यास 4 मार्च को किया जाएगा। इस कार्यक्रम में सुरक्षा व्यवस्था व अन्य तैयारियों को लेकर थानेसर विधायक सुभाष सुधा, उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन सहित संस्था के पदाधिकारियों व अधिकारियों ने कार्यक्रम स्थल का जायजा लिया।
उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन ने कहा कि गीता मुनीषी स्वामी ज्ञानानंद के मार्गदर्शन एवं संचालन में श्रीमदभगवद गीता की प्रगट स्थली कुरुक्षेत्र में आदर्श व्यावहारिक गीता ज्ञान संस्थानम का निर्माण किया जा रहा हैं। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य सरकार की तरफ से इस संस्थान को करीब 6 एकड़ जमीन कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के माध्यम से उपलब्ध करवाई हैं। यह संस्थान कुरुक्षेत्र की एक अलग पहचान बनाने का काम करेगा। उन्होंने 4 मार्च के इस कार्यक्रम को लेकर सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों को दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि सभी अधिकारी समय रहते अपने विभाग के स्तर पर तैयारियां पूरी करेंगे। इस कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर कोई भी अधिकारी लापरवाही न बरते। 
उपायुक्त ने डीएसपी नुपूर विश्रोई को सुरक्षा व्यवस्था व पार्किंग तथा ट्रैफिक व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश देते हुए कहा कि 4 मार्च को केडीबी रोड़ पर कार्यक्रम के दौरान भारी वाहनों को दूसरे रास्ते से निकाला जाए। नगर परिषद के सीईओ एमएस जगत को सफाई व्यवस्था, बिजली विभाग के एक्सईन आरपी तंवर को साइंलेंट जरनेटर लगवाने, फायर अधिकारी को फायर बिग्रेड की व्यवस्था करवाने, जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी से आमजन व वीआईपी लोगों के शौचालय तथा कार्यक्रम में पीने के पानी की व्यवस्था करने, सीएमओ को मेडिकल व्यवस्था के साथ एम्बूलेंस का प्रबन्ध करने तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारी को सडक़ों का पैचवर्क करने और सडक़ों पर पानी का छिडक़ाव करने के निर्देश दिए।
इस मौके पर गीता मुनीषी स्वामी ज्ञानानंद, थानेसर विधायक सुभाष सुधा, एसडीएम सतबीर कुंडु, धुम्मन सिंह किरमच, खरैती लाल सिंगला, कैलाश भगत, मदन मोहन छाबड़ा, विजय नरुला सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment