Pages

Tuesday 15 March 2016

विकास के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं : बेदी

फोटो समाचार
विकास के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं : बेदी
शाहबाद के गांव बकाना में 25 लाख व ढोलामाजरा में 32 लाख रुपए की ग्रांट दी विकास कार्यों के लिए

शाहाबाद/कुरुक्षेत्र 29 फरवरी - हरियाणा के सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्ण बेदी ने कहा कि शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र को विकास के मामले में पीछे नहीं रहने दिया जाएगा। विकास के लिए सरकार के पास धन की कोई कमी नहीं है। राज्यमंत्री ने गांव बकाना व ढोलामाजरा के ग्रामीणों की मांग पर विकास के लिए 57 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।
राज्यमंत्री रविवार को देर सायं शाहाबाद विधानसभा क्षेत्र के गांव बकाना व ढोलामाजरा में जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बकाना गांव में 25 लाख रुपए की राशि विभिन्न विकास कार्यों पर खर्च करने हेतु दी तथा गांव ढोलामाजरा में पीर की सडक़ बनाने के लिए 10 लाख रुपए, 10 फुट की सडक़ को 18 फुट तक चौड़ा करने व विभिन्न विकास कार्यों के लिए 32 लाख रुपए देने की घोषणा की। ढोलामाजरा की पंचायत सर्वसम्मति से बनने के लिए 11 लाख रुपए राज्यमंत्री ने अपने निजी कोष से व 11 लाख रुपए सरकार की योजना के तहत विकास के लिए देने की घोषणा की। 
राज्यमंत्री ने ग्रामीणों को आश्वासन दिलाया कि प्रदेश में समान विकास करवाए जा रहे हैं। किसी भी जाति व धर्म के साथ विकास के मामले में अनदेखी नहीं की जाती। हरियाणा के मुख्यमंत्री का एक ही मूल उद्देश्य है कि प्रदेश के हर व्यक्ति को विकास में भागीदारी मिले। हरियाणा सरकार चाहती है कि प्रदेश के हर नागरिक को शिक्षा, रोजगार, स्वास्थ्य व अन्य मूल सुविधाएं मुहैया हों। राज्यमंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल की दूरगामी सोच का परिणाम है कि आज प्रदेश की सभी पंचायतें शिक्षित और अपराध मुक्त हैं, जिससे विकास कार्य करवाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। मंच का संचालन कलाकार रमेश शर्मा ने किया। 
इस अवसर पर भाजपा नेता रविंद्र सांगवान, मंडल अध्यक्ष विक्रम अटवान, दर्शन राणा, अरूण कसंल, अमरजीत दांगी, बसंत राणा, दल सिंह, देसराज कश्यप, जगबीर सिंह, रविंद्र शर्मा, सतीश कुमार, सरपंच बकाना दलजीत सिंह, सरपंच ढोलामाजरा निर्मल सिंह, सरपंच धंतौड़ी नरेंद्र कुमार, दरबारा सिंह, कैप्टन बलबीर सिंह, केहर सिंह सैनी, अमरीक सिंह कश्यप सहित कई गणमान्य व्यक्ति भी मौजूद थे।

आलमपुर गांव में खुला दरबार 2 मार्च को

कुरुक्षेत्र 29 फरवरी - म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत थानेसर खंड के गांव आलमपुर में बिजली विभाग की तरफ से 2 मार्च को प्रात: 10 बजे से खुले दरबार का आयोजन किया जाएगा। इस खुले दरबार की अध्यक्षता उपायुक्त सीजी रजिनिकांतन करेंगे। यह जानकारी देते हुए विभाग के कार्यकारी अभियंता जीआर तंवर ने बताया कि इस खुले दरबार में उपायुक्त बिजली सम्बंधी शिकायतों को सुनकर उनका अधिकारियों के माध्यम से मौके पर निराकरण करेंगे। उन्होंने बिजली उपभोक्ताओं से अपील की है कि वे अपनी बिजली सम्बंधी शिकायतों को इस खुले दरबार में रखें।


पंचायत समिति के चेयरमैन व वाईज़ चेयरमैन की पहली मीटिंग 6 मार्च को 

कुरुक्षेत्र 29 फरवरी - जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी कपिल शर्मा ने कहा कि पंचायती राज एक्ट के नियमानुसार पंचायत समिति के चेयरमैन और वाईज़ चेयरमैन पद के लिए पहली मीटिंग 6 मार्च रविवार को होगी। उन्होंने आज यहां जारी आदेशों में कहा है कि हरियाणा चुनाव आयोग के दिशा-निर्देशानुसार कुरुक्षेत्र की पंचायत समिति थानेसर, लाडवा व बाबैन के चेयरमैन और वाईज़ चेयरमैन पद की पहली मीटिंग 6 मार्च रविवार को होगी। उन्होंने बताया कि पंचायत समिति थानेसर के लिए एसडीएम थानेसर, लाडवा के लिए डीआरओ व बाबैन के लिए एसडीएम शाहाबाद को अधिकृत अधिकारी नियुक्त किया है। इन अधिकारियों को सभी बीडीपीओ सम्बंधित क्षेत्र के अधिकारी को सहयोग देंगे। 

फोटो समाचार
व्यवसायिक प्रशिक्षण बनेंगे रोजगार का जरिया : भटनागर

कुरुक्षेत्र 29 फरवरी - कृषि विज्ञान केंद्र के प्रभारी डा. प्रद्यूमन भटनागर ने कहा कि अनुसूचित व जनजाति के उम्मीदवारों को आजीविका के बेहतर अवसर प्रदान करने के लिए संस्थान की तरफ से समय-समय पर प्रशिक्षण शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रकार के व्यवसायिक प्रशिक्षण शिविर रोजगार का जरिया बन सकते हैं। वे चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय के अंतर्गत स्थानीय कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा अनुसूचित व जनजाति के बेरोजगार उम्मीदवारों के लिए सिलाई एवं कढ़ाई तथा कृषि में छिडक़ाव तकनीकों का महत्व पर आयोजित पांच दिवसीय व्यवसायिक प्रशिक्षण शिविर के समापन समारोह में बोल रहे थे। इस शिविर के लिए 60 उम्मीदवारों का चयन किया गया था। 
उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण के उम्मीदवारों को प्रशिक्षण के साथ-साथ अपना रोजगार शुरू करने के लिए सिलाई मशीन व छिडक़ाव यंत्र भी कृषि विज्ञान केंद्र द्वारा निशुल्क उपलब्ध करवाए गए हैं। केंद्र के प्रधान वैज्ञानिक डा. जेएन भाटिया ने कहा कि सरकारी क्षेत्र में रोजगार के अवसर कम हो रहे हैं। इन परिस्थितियों में व्यवसायिक प्रशिक्षण स्वरोजगार का बेहतर विकल्प है। उन्होंने कहा कि संस्थान की तरफ से खुंभ उत्पादन, मधुमक्खी पालन, सिलाई एवं कढ़ाई व छिडक़ाव यंत्रों पर प्रशिक्षण देकर युवाओं को एक नई राह दिखाई है। इसके साकारात्मक परिणाम नजर आ रहे हैं। डा. सुलक्ष्णा ढोगरा ने कहा कि स्व रोजगार से युवा वर्ग आत्म निर्भर होगा, जिससे मनोबल भी बढ़ेगा। इस प्रशिक्षण शिविर में डा. हरिओम, डा. ओपी लठवा

दवाई बनाने वाली कम्पनी के गुण नियंत्रण अधिकारी पर लगाया 10 हजार रुपए का जुर्माना

कुरुक्षेत्र 29 फरवरी - अदालत ने हैदराबाद की एक दवाई बनाने वाली कम्पनी के गुण नियंत्रण अधिकारी पर 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाने के आदेश दिए हैं। कृषि विभाग के उप-निदेशक डा. वजीर सिंह ने आज यहां जारी प्रैस विज्ञप्ति में कहा है कि कृषि विभाग के उप-मंडल कृषि अधिकारी द्वारा 24 दिसम्बर 2009 को मैसर्ज सृष्टि पैस्टीसाईड सलारपुर रोड की दुकान से मैसर्ज केवीएम आग्रेनिक प्रोडक्टस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा उत्पादित कार्बन डाईज़म 12 प्रतिशत जमा मैनकोजेब 63 प्रतिशत डब्ल्यूपी नामक फुफुंदनाशी का एक नमूना लिया गया था। इस नमूने को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया। इस जांच में प्रयोगशाला द्वारा इस प्रोडक्ट को मिस्ब्रांडेड घोषित किया। इस रिपोर्ट के आधार पर विक्रता और निर्माता के विरुद्ध कीटनाशी अधिनियम 1968 की धारा-21 (1)(ए) के तहत सीजेएम कोर्ट में केस दायर किया गया। उन्होंने बताया कि माननीय अदालत ने मैसर्ज केवीएम ने ओर्गेनिक प्रोडक्टस प्राईवेट लिमिटेड के गुण नियंत्रण मैनेजर एम वैक्टारॉव निवासी हैदराबाद को 10 हजार रुपए जुर्माना लगाया है। इतना ही नहीं, जुर्माना न भरने पर एक महीने की साधारण कैद की सजा भी सुनाई है।

No comments:

Post a Comment