Pages

Tuesday 1 March 2016

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10 अधिकारियों को नियुक्त किया ड्यूटी मैजिस्ट्रेट

कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए 10 अधिकारियों को नियुक्त किया ड्यूटी मैजिस्ट्रेट

कुरुक्षेत्र 21फरवरी -  जिलाधीश एवं आईएएस प्रभजोत सिंह ने कहा कि जिला में आरक्षण के दौरान कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए विभिन्न जगहों के लिए 10 अधिकारियोंं को ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है। इन अधिकारियोंं को निर्देश दिए गए है कि किसी भी व्यक्ति को कानून व्यवस्था में खलल नहीं डालने दी जाए। जो भी व्यक्ति आदेशों की अवहेलना करे उसके खिलाफ नियमानुसार कार्रवाई अमल में लाई जाए।
जिलाधीश आईएएस अधिकारी प्रभजोत सिंह ने आज यहां जारी आदेशों में कहा कि पुलिस अधीक्षक की तरफ से सूचना मुहैया करवाई गई है कि एक समुदाय के लोगों द्वारा रविवार को आरक्षण मामले को लेकर विभिन्न जगहों पर सडक़ों पर जाम लगाया गया है। इस दौरान किसी भी शरारती तत्व द्वारा कानून व्यवस्था बिगाड़ाने के प्रयास किए जा सकते है। इन तमाम पहलूओं को जहन में रखते हुए जिला में कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 22(1)व 23(2) के तहत प्रदत शक्तियों के अनुसार खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी ईस्माइलाबाद को ठोल चौंक ठोल स्थल के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट लगाया जाता है। उन्होंने आदेश जारी करते हुए नायब तहसीलदार ईस्माइलाबाद को  पिहोवा चौंक पिहोवा, तहसीलदार पिहोवा को गांव मोहनपुर, टयूकर व कराहसाहब, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी लाडवा को गांव बाखली व इशाकपुर, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी थानेसर को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय तृतीय गेट, खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी शाहबाद को शुगर मिल रोड शाहबाद, सहसीलदार शाहबाद को साहा रोड शाहबाद, बराड़ा रोड, गांव रावा व बस स्टेंड शाहबाद, नायब तहसीलदार लाडवा को इंद्री चौंक लाडवा नजदीक गौशाला, पिपली रोड लाडवा नजदीक बंसल अस्पताल, रादौर रोड लाडवा तथा तहसीलदार थानेसर को गांव मथाना व सिरसमा गांव के लिए ड्यूटी मैजिस्ट्रेट नियुक्त किया है।
         उन्होंने जारी आदेशों में कहा कि जिला में अमन व चैन कायम करना है और किसी भी व्यक्ति को कानून व्यवस्था को खराब करने की इजाजत नहीं दी जाएंगी। इसके अलावा प्रशासन की तरफ से लोगों से अपील की जा रही है कि कोई व्यक्ति किसी के बहकावे न आए और जिला में पहले की तरफ भाईचारा व शांति बनाए रखने में प्रशासन व सरकार का सहयोग दे। प्रशासन की तरफ से लोगों को सुरक्षा व्यवस्था मुहैया करवाई जा रही है। अगर किसी भी व्यक्ति को किसी शरारती तत्व के बारे में सूचना देनी है तो वह पुलिस कंट्रौल रूम के 100 नबंर पर सूचना दे सकता है। प्रशासन की तरफ से हर संभव सहायता मुहायै करवाई जाएगी।

फोटो समाचार
निष्काम भाव से करनी चाहिए उपासना: बंसीपुरी
महायज्ञ में सैंकड़ों लोगों ने डाली पूर्णाहुति, धनीपुरा में चल रहा पांच दिवसीय बगलामुखी प्रकोटत्सव

पिहोवा। 21 महंत बंसीपुरी महाराज ने कहा कि निष्काम भाव से ही पूजा अर्चना और उपासना करनी चाहिए। इसी भक्ति भाव से सेवा का फल मिलता है। वे आज मां पीताम्बरा पीठ धनीरामपुरा में चल रहे पांच दिवसीय बगलामुखी प्रकोटत्सव में चल रहे महायज्ञ में पूर्णाहुति के साथ समापन अवसर पर प्रवचन कर रहे थे। इस महायज्ञ में ज्योतिषाचार्य अभिषेक कुश ने वैदिक मंत्रोच्चारण एवं विधि विधान के साथ यजमान व संत महात्माओं सहित सैंकडों श्रद्धालुओं ने पूर्णाहुति डाली। उन्होंने कहा कि भगवती पीताम्बरा के भक्तों को प्रतिदिन मंत्र जप करने के पश्चात मां के अष्टोत्तर-शतनाम का पाठ करना चाहिए। इसके पाठ से भगवती की विशेष कृपा प्राप्त होती है। महंत भीम पुरी ने कहा कि मां बगलामुखी की उपासना अथवा अन्य किसी भी देवी या देवता की उपासना निष्काम भाव से करे। उपासना का तात्पर्य सेवा से होता है। उपासना के तीन भेद कहे गये हैं कायिक अर्थात् शरीर से, वाचिक अर्थात् वाणी से और मानसिक- अर्थात् मन से।  जब हम कायिक का अनुशरण करते हैं तो उसमें पाद्य, अर्घ्य, स्नान, धूप, दीप, नैवेद्य आदि पंचोपचार पूजन अपने देवी देवता का किया जाता है। जब हम वाचिक का प्रयोग करते हैं तो अपने देवी देवता से सम्बन्धित स्तोत्र पाठ आदि किया जाता है अर्थात् अपने मुंह से उसकी कीर्ति का बखान करते हैं। और जब मानसिक क्रिया का अनुसरण करते हैं तो सम्बन्धित देवता का ध्यान और जप आदि किया जाता है। जो साधक अपने इष्ट देवता का निष्काम भाव से अर्चन करता है और लगातार उसके मंत्र का जप करता हुआ उसी का चिन्तन करता रहता है, तो उसके जितने भी सांसारिक कार्य हैं उन सबका भार मां स्वयं ही उठाती हैं और अन्तत: मोक्ष भी प्रदान करती हैं। यदि आप उनसे पुत्रवत् प्रेम करते हैं तो वे मां के रूप में वात्सल्यमयी होकर आपकी प्रत्येक कामना को पूर्ण करती हैं। इस अवसर पर विशेष भंडारे का भी आयोजन किया जिसमें सैंकड़ो श्रद्धालुओं सहित संत महात्माओं ने भंडारे में प्रसाद ग्रहण किया। समारोह में पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के सचिव महंत वासुदेव गिरी, स्वामी उत्तम गिरी, महंत जगन्नाथ पुरी, प्रमोद पुरी, गोपाल पुरी, सर्वेश्वरी राधे, रंगनाथ पुरी, महंत लक्ष्मीनारायण पुरी, संतोष गिरी, अमृत गिरी, इनैलो विधायक जसविंद्र सिंह संधू, पंजाब शिवसेना के अध्यक्ष पवन कुमार गुप्ता, जिला परिषद के सदस्य बलदेव मुकीमपुरा व सुरेंद्र माजरी, देशराज कश्यप, नवीन कुमार, अनाज मंडी के पूर्व प्रधान अजय बंसल, सुशील बंसल, अवतार वालिया, सुभाष, विकल चौबे, परमानंद, जिया लाल, प्रमोद शास्त्री, विक्रंात, शंभू दत्त गौतम सहित भारी संख्या में श्रद्धालु उपस्थित थे। 

No comments:

Post a Comment